liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: वैक्सीनेशन अभियान जारी, आज भोपाल में 44 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन

MP News Live Updates: वैक्सीनेशन अभियान जारी, आज भोपाल में 44 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन

Madhya Pradesh News, 24 July 2021 Live: मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान जारी है. शनिवार को राजधानी भोपाल में करीब 44 हजार लोगों को वैक्सीन लगेगी. इसमें नगर निगम के 8 जोन और चार एसडीएम की तरफ से लगने वाले वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से वैक्सीन लगेगी.

  • News18Hindi
  • | July 24, 2021, 09:17 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:24 (IST)
    जबलपुर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के बक्सवाहा में विवादित हीरा खदान को लेकर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (archaeological survey of india-ASI) की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई है. ASI की रिपोर्ट कहती है कि जहां खदान स्थापित की जानी है वहां पुरातात्विक और ऐतिहासिक महत्व की कई महत्वपूर्ण चीजें मिली हैं. हाई कोर्ट और NGT के निर्देश पर ASI ने छतरपुर के बक्सवाहा में अपना सर्वे पूरा कर लिया है.

    14:44 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में लगातार हो रहे महिलाओं के अपहरण ने सुरक्षा कानून पर सवाल खड़े किए हैं. लाख प्रयास के बावजूद भी महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों में किसी तरीके की कमी नहीं आ रही. महिलाओं के अपरहण से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) दहल गया है. प्रदेश में तेजी से किडनैपिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस साल इन मामलों में 30% इजाफा हुआ है.

    14:17 (IST)
    भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अगस्त को अन्न उत्सव की शुरुआत करेंगे. वर्चुअल तरीके से होने वाले अन्न उत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर तैयारियों का सिलसिला चल रहा है. सहकारिता और खाद्य मंत्री ने इस सिलसिले में अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. दरअसल 7 अगस्त से गरीबों को उचित मूल्य की दुकानों से थैलों में राशन मिलेगा. पात्र हितग्राहियों को 10-10 किलो राशन थैलों में दिया जाएगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र परिवारों को प्रति व्यक्ति 5-5 किलो नि:शुल्क राशन तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत 5-5 किलो राशन 1 रुपए किलो की दर पर दिया जाएगा. 

    13:47 (IST)
    भोपाल. राजधानी भोपाल के ज्यादातर अस्पतालों में फायर सेफ्टी सिस्टम काम नहीं कर रहे हैं. इसका खुलासा कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नगर निगम की तरफ से किए गए अस्पतालों के फायर ऑडिट में हुआ था. नगर निगम की फायर टीम ने 400 अस्पतालों का ऑडिट किया था, जिसमें 170 अस्पताल में फायर सेफ्टी सिस्टम खराब थे. इस पर नगर निगम ने अस्पतालों को नोटिस जारी कर संसाधानों को ठीक करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद आगे की कार्रवाई को लेकर निगम भूल गया. अब इस मामले में मानव अधिकार आयोग ने नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव से जांच कराकर एक महीने में रिपोर्ट मांगी है. साथ ही यह भी पूछा है कि मध्य प्रदेश में फायर सेफ्टी एक्ट लागू नहीं किए जाने के क्या कारण हैं‌‌‌‌?

    13:19 (IST)
    इंदौर. 13 जुलाई को इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैकिंग मामले में पुलिस ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के साईवाल इलाके के आईपी एड्रेस को ट्रैक किया है. पुलिस को हैकर्स की कई जानकारी हाथ लगी है. अब हैकर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पूरे मामले में आईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा है कि इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक करने वाला व्यक्ति पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का है. पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू की है. बताया जा रहा है कि वेबसाइट हैक करने वाले ने पुलिस को सिर्फ चुनौती देने के उद्देश्य से ऐसा किया था. मामले में मोहम्मद बिलाल नाम के व्यक्ति का नाम सामने आया है. कुछ दिन पहले भी महू में पकड़ी गईं दो संदिग्ध युवतियों के समय भी बिलाल का नाम सामने आया था. हालांकि, सीधे तौर पर पुलिस यह बात स्वीकार नहीं कर रही है, लेकिन अधिकारियों का मानना है कि संभवत: यह वही व्यक्ति हो सकता है.

    12:44 (IST)
    इंदौर. 5 हजार लोगों को रोजगार देने के मामले में प्रशासन के नोटिस के बाद टीएसएस-इन्फोसिस ने प्रशासन को जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है. इसके लिए दोनों कंपनियों ने नपती सहित अन्य कारण बताकर समय मांगा है. दोनों कंपनियां अगले हफ्ते तक जवाब पेश करेंगी. 7 साल पहले सुपर कॉरिडोर पर 230 एकड़ जमीन मिली थी. राज्य शासन ने रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टीसीएस को 100 एकड़ और इन्फोसिस को 130 एकड़ जमीन दी थी. लीज डीड शर्तों के तहत टीसीएस को 5 साल में प्रति एकड़ 100 के हिसाब से 10 हजार इंजीनियर को रोजगार देना था, लेकिन करीब 5 हजार को ही रोजगार दिया. कंपनी को 5 हजार इंजीनियर्स को भी रोजगार देना था, लेकिन नहीं दिया. खास बात यह कि 100 एकड़ जमीन में से 33 एकड़ जमीन का ही उपयोग किया, जबकि 500 करोड़ का निवेश होना था. कंपनी ने बीते सालों करीब 2 करोड़ का ही निवेश किया.

    12:15 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में 11वीं-12वीं की क्लास 26 जुलाई और 9वीं-10वीं के स्कूल 5 अगस्त से शुरू होंगे. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके मुताबिक 11वीं की क्लास सोमवार व गुरुवार और 12वीं की क्लास मंगलवार-शुक्रवार को लगेंगी. वहीं, 9वीं की क्लास शनिवार और 10वीं की क्लास बुधवार को लगेगी. स्कूलों में प्रार्थना सभा व स्वीमिंग पूल समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां बंद रहेंगी. स्कूल बसों में 50% क्षमता के साथ ही चलाया जा सकेगा.

    11:42 (IST)
    ग्वालियर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के ग्वालियर दौरे पर आए कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने जासूसी को लेकर अजीब दलील दी. मोहन प्रकाश का कहना है कि देश में ऐसा खतरनाक सॉफ्टवेयर है, जो बंद फोन के कैमरे को ऑन कर आपकी अश्लील तस्वीरें ले लेगा. कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष तय होने में देरी पर उनका कहना है कि इसकी वजह सोनिया गांदी की नासाज तबियत है.

    11:17 (IST)
    भोपाल. टोक्यो में ओलंपिक (Olympics Tokyo) खेलों का आगाज हो चुका है और भारतीय टीम (Indian Team) भी इस ओलंपिक में दमखम के साथ हिस्सा ले रही है. एक तरफ टोक्यो में भारतीय खिलाड़ियों से पूरे देश को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें बनी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ भारत में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए एक सुर में चीयर किया जा रहा है. इसी कड़ी में टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए राजधानी भोपाल में चीयर फॉर इंडिया रन (Cheer For India Run) का आयोजन किया गया. इस रन में खिलाड़ियों के साथ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी शामिल हुए.

    10:53 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को आईएएस अफसरों के जमकर मजे लिए. उन्होंने कहा कि जो अफसर मंत्रालयों में गरजते हैं, वे यहां बीवियों के बीच हाथ बांधे बैठे हुए हैं. उनका इतना कहते ही कार्यक्रम स्थल ठहाकों से गूंज उठा.दरअसल, सीएम चौहान मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) की राजधानी में मिंटो हॉल में आईएएस वाइफ एसोसिएशन की वेबसाइट IASOWA को लॉन्च कर रहे थे. सीएम शिवराज ने कहा कि आईएएस वाइफ एसोसिएशन सेल्फ हेल्प ग्रुप को प्रोत्साहित करे और बेटियों को सशक्त बनाए. एसोसिएशन को बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए आगे आना चाहिए.

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में अगले 24 घंटे भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भोपाल के साथ-साथ होशंगाबाद संभाग में 5 इंच के करीब बारिश होने का अनुमान लगाया है. इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन नदियों और झरने वाले स्पॉट्स पर नजर रख रहा है. लोगों को चेतावनी दी गई है. होशंगाबाद में नर्मदा का जलस्तर सेठानी घाट पर 0.7 फीट तक बढ़कर 935 फीट पर पहुंच गया है. यहां खतरे का निशान 967 फीट पर है.

    दूसरी ओर, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में बैतूल और छिंदवाड़ा के हालात भी खराब हैं. यहां तेज बारिश के चलते तवा डैम तेजी से भर रहा है. 24 घंटे में सात फीट पानी बढ़ गया है. यह अब 32 फीट खाली है. उधर, पिछले 24 घंटे में छिंदवाड़ा में बारिश में 3 लोग बह गए, इसमें 1 की मौत हो गई है, जबकि पन्ना में बिजली गिरने से 1 युवक की मौत हो गई. पन्ना में ही 2 महिलाओं की भी मौत हुई. 10 लोग घायल बताए जा रहे हैं जिनका इलाज चल रहा है. इसी तरह बुरहानपुर में बारिश न होते हुए भी ताप्ती खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है.
    विज्ञापन

    विज्ञापन