LIVE NOW

MP News Live Updates: ओपन बुक पैटर्न से होंगी ग्रेजुएशन फाइनल की परीक्षाएं, BU ने जारी किया टाइम टेबल

Madhya Pradesh News, 28 May 2021 Live: उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन के आदेश के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से आयोजित की जाएगी. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (BU) भोपाल ने इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है.

Hindi.news18.com | May 28, 2021, 3:34 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 28, 2021
MP News Live Updates: ओपन बुक पैटर्न से होंगी ग्रेजुएशन फाइनल की परीक्षाएं, BU ने जारी किया टाइम टेबल

हाइलाइट्स

3:34 pm (IST)
भोपाल. मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मैहर में नकली कोविड से मौत का शिकार हुए समाजसेवियों के घर जाकर सांत्वना दी और इसके बाद सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता कर केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा. कमलनाथ ने कहा है कि भारत महान नहीं अब भारत बदनाम है. हालत ये है कि विदेशों में अब भारतीय ड्राइवरों की टैक्सी में कोई बैठने को तैयार नहीं है. इस स्थिति के लिए पीएम मोदी और उनकी केंद्र सरकार जिम्मेदार है. मोदी की सरकार को केंद्र में 7 साल 30 मई को पूरे हो रहे हैं. उन्हें जवाब देना चाहिए, बताना चाहिए कि क्या देश नारो पर ही चलेगा ? क्या हुआ रोजगार का ? कहां पहुंची महंगाई?

3:09 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार अब घर-घर जाकर छात्र-छात्राओं को अनाज बांटेगी. ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 1 किलो 300 ग्राम चावल, 6 किलो 600 ग्राम गेहूं, जबकि  माध्यमिक शाला के छात्-छात्राओं के लिए 1 किलो 950 ग्राम चावल, 9 किलो 150 ग्राम गेहूं दिया जा रहा है.शहरी क्षेत्र के प्राथमिक शाला में छात्-छात्राओं को 3 किलो 600 ग्राम चावल, 3 किलो 800 ग्राम गेहूं, माध्यमिक शाला के छात्-छात्राओं को 5 किलो 400 ग्राम चावल,5 किलो 700 ग्राम गेहूं का वितरण किया जा रहा है.

2:34 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) 1 जून से अनलॉक (Unlock) होगा या नहीं. इस पर सरकार दुविधा में पड़ गयी है. सरकार 1 जून से जिलों को अनलॉक करने की तैयारी में है. इन तैयारियों के बीच केंद्र सरकार के एक पत्र ने उसे दुविधा में डाल दिया है.केंद्र सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वह लॉकडाउन को जून के आखिरी तक जारी रखें. प्रदेश के मुख्य सचिव को मिले पत्र के मुताबिक केंद्र ने राज्य को सलाह दी है कि जून के आखिरी तक यानी कि 30 जून तक प्रदेश में लॉकडाउन को बढ़ाया जाए.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य विभाग के पत्र का हवाला देते हुए प्रदेश सरकार को सलाह दी है कि कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के बावजूद अनलॉक पर सरकार गंभीरता से विचार करें. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य को सलाह दी है कि जून के आखिरी तक लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. इसके पीछे केंद्रीय गृह मंत्रालय का तर्क है कि कोरोना का संक्रमण भले कम हो रहा हो,  लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है. एक्टिव केस लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरत है की सख्ती बरकरार रखी जाए.

1:52 pm (IST)
होशंगाबाद. 1 जून से होशंगाबाद जिला अनलॉक करने के लिए प्रशासन प्रयासरत है. जिले में रोजाना संक्रमण दर घट रही है. जो अब 1.60 प्रतिशत पहुंच गई है. किसी भी जिले या शहर को अनलॉक करने के लिए संक्रमण दर 3 प्रतिशत से कम होना चाहिए. होशंगाबाद में संक्रमण दर कम है. जिसे लेकर प्रशासन अब खुश है और अनलॉक करने पर विचार कर रहा. वहीं बाजार में 1 जून से एक सप्ताह पहले ही अनलॉक जैसा नजारा दिख रहा है. यह ढील कहीं फिर से भारी न पड़ जाएं. जिसे लेकर प्रशासन का गंभीर निर्णय लेना चाहिए. होशंगाबाद में 14 अप्रैल से कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है. जिसे डेढ़ माह पूरा होने को है. अप्रैल के दूसरा पखवाड़ा और मई माह के पहले 15 दिन में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर रही. अनलॉक करने के लिए पहले संक्रमण दर 5 प्रतिशत व बाद में 3 प्रतिशत करने की गाइड लाइन मिली. 

1:27 pm (IST)
ग्वालियर. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में चोरी के बाद महिलाओं के साथ रेप करने वाले गिरोह पकड़ा गया है. इसमें प्रदेश के मुरैना और राजस्थान के बदमाश शामिल हैं. ये गैंग चोरी के बाद घरों में अकेली महिला को पाकर हैवानियत पर उतारू हो जाते थे. 11 दिन पहले इस गिरोह ने ग्वालियर के बिजौली स्थित सिद्धिपुरम में चोरी की वारदात को अंजाम दिया. चोरी करने पहुंचे बदमाशों को जब घर में कुछ नहीं मिला तो अकेली सो रही महिला को कट्‌टे की नोंक पर लेने के बाद उसके मासूम बच्चों के सामने गैंगरेप किया था. गिरोह से एक चूक हो गई वह मोबाइल बंद करना भूल गए. उनकी लोकेशन के आधार पर पुलिस ने पकड़ा लिया है. गैंग ने 3 महिलाओं से गैंगरेप करने की बात कबूली है. फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है. उसे शक है कि गैंग कई मामलों में ऐसी हरकत की है.

12:57 pm (IST)
भोपाल में मंत्री, कलेक्टर, एसपी और कमिश्नर साइकिल पर सवार होकर जनता को जागरुक करने निकले. मंत्री विश्वास सारंग ने कहा जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हम जागरूकता अभियान चला रहे हैं. कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा अब हम अनलॉक हो रहे हैं. ऐसे में अनुशासित रहना और भी ज़रूरी हो गया है, जन जागरूकता अभियान जारी रहेगा.एसपी साउथ साईं कृष्णा ने कहा अब पुलिस पर दोहरी ज़िम्मेदारी है. क्राइम के साथ हमें कोविड गाइडलाइंस का भी पालन कराना है.

12:33 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना का कहर कम होने के साथ-साथ मौत का आंकड़ा भी कम होने लगा है. जिन विश्राम घाट और कब्रिस्तान में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत 150 से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार होता था, अब वही यह आंकड़ा कई गुना कम हो गया है. शहर के मुख्य सुभाषनगर विश्राम घाट, भदभदा विश्राम घाट और झदा कब्रिस्तान की सूरत अब पूरी तरह बदल गई है.

12:04 pm (IST)
भोपाल. उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन के आदेश के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से आयोजित की जाएगी. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (BU) भोपाल ने इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, सभी स्नातक अंतिम वर्ष बीए/बीकॉम/बीएससी/बीएससी होम साइंस/बीसीए/बीबीए/बीकॉम ऑनर्स अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. इसके प्रश्न पत्र 11 जून से लेकर 18 जून के बीच में अपलोड किए जाएंगे. सभी प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bubhopal.ac.in पर एक साथ सुबह 8 बजे अपलोड किए जाएंगे. विद्यार्थी अपने प्रश्न पत्र चिन्हित कर डाउनलोड करें. लिखित उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने के लिए केंद्र बनाए गए हैं, जिसकी सूची भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

11:34 am (IST)
जबलपुर. दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियतों में शुमार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिस ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ इंजेक्शन ने कोरोना से बचाया था अब उसका ट्रायल मध्य प्रदेश में शुरू हो गया है. इस इंजेक्शन के एक वॉइल की कीमत 59750 रूपए है.अपने नाम ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ की तरह ही अलग पहचान रखने वाले इस इंजेक्शन ने हाल ही में काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं. यही वजह है कि इस इंजेक्शन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगाया गया था. खास बात यह है कि इसमें दो दवाओं का मिश्रण होता है, इसलिए इसे एंटीबॉडी कॉकटेल कहा जाता है.

11:07 am (IST)
भोपाल. राजधानी के जहांगीराबाद इलाके में कुत्तों का आतंक लगभग 10 लोगों को बनाया शिकार उप निरीक्षक भी शामिल हैं. भोपाल के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत ज्यादा कब्रिस्तान के पास कुत्ते ने आतंक मचाया. बता दें कि कुत्तों के आतंक से इलाके में सनसनी फैल गई कुत्तों ने लगभग 10 लोगों को काटा है. जो इलाज के लिए अस्पताल गए वहीं दो-तीन बच्चों को जब कुत्ते काट रहे थे. जहांगीराबाद के थाने में पदस्थ एसआई दिनेश सिंह रघुवंशी उन्हें बचाने पहुंचे तो उन्हें भी कुत्तों ने काट लिया. जिसके बाद सभी को एक निजी अस्पताल में ले गए जहां लोगों की भीड़ लग गई. लोगों में दहशत का माहौल हो गया है.

LOAD MORE
भोपाल. प्रदेश के लिए राहत भरी खबर ये है कि प्रदेश के 46 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी है. छह जिलों इंदौर (8.1%), भोपाल (7.7%), सागर (7%),  रतलाम (6.1%), अनूपपुर (6.6%) और रीवा में (5.2%) साप्ताहिक पॉजिटिविटी है. बाकी 46 जिलों में ये 5 फीसदी से नीचे जा चुकी है. प्रदेश की 22813 ग्राम पंचायतों में से 20565 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त हैं. मध्य प्रदेश में कोरोना अब काबू में होता दिख रहा है. गुरुवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट  2.8% हो गया है. प्रदेश के सिर्फ दो जिलों भोपाल और इंदौर ही ऐसे हैं जहां पॉजिटिव आने वाले मरीजों की संख्या 100 से ज्यादा है. बाकी सब जगह ये आंकड़ा 100 से नीचे है. यहां तक कि ग्वालियर और जबलपुर में भी अब कोरोना कंट्रोल में है.सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 1977 नए केस आए हैं. प्रदेश का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4% और आज का पॉजिटिविटी रेट 2.8% है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज