LIVE NOW

MP News Live Updates: 9th-11th का रिजल्ट 15 मई को, ऑनलाइन देख सकेंगे मार्क्स

MP News, 29 April 2021: प्रदेश के सरकारी स्कूलों की कक्षा 9वीं व 11वीं के परीक्षा परिणाम अब 15 मई को घोषित किए जाएंगे. पहली बार 10वीं व 12वीं की तरह 9वीं व 11वीं का परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन दिखेगा.

Hindi.news18.com | April 29, 2021, 2:58 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 6 days ago
MP News Live Updates: 9th-11th का रिजल्ट 15 मई को, ऑनलाइन देख सकेंगे मार्क्स

हाइलाइट्स

2:58 pm (IST)
रतलाम. रतलाम में देर रात ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मच गया. ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे रतलाम में निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने के हालात बनने पर आयुष ग्राम कोविड केयर सेंटर के बाहर मरीजों के परिवार वालों का जमावड़ा हो गया. ऑक्सीजन की कमी होने से मची अफरातफरी के बीच परिवार वालों ने आयुष ग्राम हॉस्पिटल के बाहर हंगामा कर दिया. ऑक्सीजन की कहीं से भी व्यवस्था नहीं होते देख रोते-बिलखते परिवार वालों ने प्रशासन और अस्पताल प्रबंधन से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने की गुहार लगाई. रतलाम के निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने लगी तो आयुष ग्राम कोविड केयर सेंटर के संचालक डॉ राजेश शर्मा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर लोगों से माफी मांगते हुए अपनी हार मानने और प्रशासन से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने की मांग की. जिसके बाद आयुष ग्राम के बाहर परेशान परिवार वालों का जमावड़ा हो गया. 

2:19 pm (IST)
बैतूल. मध्य प्रदेश के बैतूल में उस वक्त सनसनी फैल गई रेलवे गेट के पास मां-बेटे की लाश मिली. सूचना मिलते ही पुलिस और SFL की टीम जांच के लिए पहुंची और साक्ष्य जुटाए. जांच में फिलहाल सामने आया है कि दोनों की हत्या रॉड मारकर की गई है. घटना को अंजाम बुधवार रात 8 से 12 के बीच दिया गया. जबकि, शहर में कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है.जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह लोगों ने रेलवे गेट के पास मरामझिरी मेन रोड पर दो लाशें देखीं और इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने जांच के बाद मृतकों की पहचान भी कर ली. मृतकों में सुखिया पति झब्बू उइके (60) और निलेश पिता झब्बू उइके (30) शामिल हैं. दोनों पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है.

1:55 pm (IST)
भोपाल. कोरोना संक्रमण की लगातार बढ़ रही रफ्तार के बीच मप्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच बस सेवा 7 मई तक पूरी तरह बंद कर दी है. परिवहन विभाग ने इसका सर्कुलर जारी कर दिया है.गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना करीब-करीब बेकाबू हो गया है. कोरोना कर्फ्यू को सरकार ने 7 मई तक बढ़ा दिया है. जबकि, भोपाल में कोरोना कर्फ्यू 10 मई तक लागू कर दिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार इस मसले पर बैठकें कर रहे हैं.  उनका अधिकारियों का साफ कहना है कि कैसे भी हो कोरोना की रफ्तार कम करो.

1:23 pm (IST)
भोपाल. देशभर में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत होने जा रही है, लेकिन मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन फिलहाल 2 दिन टल सकता है. प्रदेश सरकार ने युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए 45 लाख डोज के ऑर्डर सीरम इंस्टिट्यूट को दिए हैं. ये डोज आने के बाद ही 1 मई की जगह 2-3 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत होने की उम्मीद जताई जा रही है.वैक्सीनेशन को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि 18 से 44 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए मध्य प्रदेश में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए 45 लाख डोज का ऑर्डर सीरम इंस्टिट्यूट को दिया गया है. टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह भी दिखाई दे रहा है. वैक्सीनेशन के 45 लाख डोज आते ही टीकाकरण की सफलतापूर्वक शुरुआत की जाएगी. वैक्सीनेशन से पहले मॉक ड्रिल कर तैयारियों को पुख्ता किया जाएगा.

12:59 pm (IST)
इंदौर. कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया इस साल भी दो माह देरी से जून-जुलाई में शुरू होने की संभावना है और शिक्षण सत्र अक्टूबर में शुरू करने के संकेत मिले हैं. यूजी में प्रवेश प्रक्रिया के साथ पीजी में भी प्रक्रिया लेट ही होगी. हर साल प्रवेश प्रक्रिया मई के तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाती है. अप्रैल में यूनिवर्सिटी एफिलिएशन की प्रक्रिया शुरू कर देती है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू हैं और तीन सप्ताह से यूनिवर्सिटी बंद है. आगे भी 30 मई तक यूनिवर्सिटी बंद रहने की संभावना है. अगर जून में हालात सुधरे तो यूनिवर्सिटी की एफिलिएशन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी. हालात को देखते हुए ऐसा लगाता है कि दो महीने तक किसी भी प्रकार के ऑफलाइन एग्जाम का कोई को चांस नहीं है.

12:30 pm (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल को अपनी सांसों से जिंदगी देने वाले भेल  की अब सांस रुकने लगी है. यहां अब तक कोरोना से 30 कर्मचारियों की मौत हो चुकी है और 150 से ज्यादा कर्मचारी संक्रमित हैं. भेल टाउनशिप में कर्मचारियों के परिवारों में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है. भेल के अस्पतालों में सारे बेड फुल हैं.कोरोना के इस संकट काल मे भेल कारखाने में इस्तेमाल होने वाली ऑक्सीजन को शहर के निजी, सरकारी अस्पतालों को दी जा रही है. पहले 1800 क्यूबिक  ऑक्सीजन सप्लाई की गई. अब 2500 क्यूबिक से ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई  हो रही है. जो भेल ऑक्सीजन की सप्लाई कर जनता की जान बच रहा है आज उसी के अधिकारी कर्मचारी सुरक्षित नहीं हैं.

12:06 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना के हाहाकार के बीच सरकार ने कई कड़े फैसले लिए हैं. एक ओर जहां दवाओं की ब्लैक मार्केटिंग करने वालों की संपत्ति जब्त होगी, वहीं भोपाल में कोरोना कर्फ्यू 10 मई तक बढ़ाने दिया गया है. हालांकि, बाकी प्रदेश में ये 7 मई तक ही लागू होगा.गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में तो कोरना कर्फ्यू 7 मई तक होगा, लेकिन भोपाल में 10 मई तक होगा. उन्होंने कहा कि 12 हज़ार नए केस भले ही आए हों, लेकिन ठीक होने वाले भी 13 हज़ार हैं. अब उल्टी चक्री घूमने लगी है. अगर ऐसे परिणाम आए तो जल्दी कोरोना पर नियंत्रण कर लेंगे.

11:41 am (IST)
जबलपुर. कोरोना महामारी में मरीजों को हो रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सांसद राकेश सिंह ने शहर को प्राप्त हो रहे ऑक्सीजन के कोटे के अतिरिक्त 4 ऑक्सीजन के टैंकर भिलाई स्टील प्लांट से उपलब्ध कराए. इसके तहत पिछले 2 दिन तक रोज ऑक्सीजन के टैंकर जबलपुर को मिले. शेष 2 टैंकर कल रात भिलाई स्टील प्लांट से जबलपुर के लिए रवाना हो गए हैं. सांसद सिंह ने इस मौके पर कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी को दूर करने के प्रयास किये गए जिसके फलस्वरूप जबलपुर को एक साथ 6500 रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए. साथ ही सुनिश्चित किया कि जबलपुर को कोटे के अतिरिक्त ऑक्सीजन मिलना चाहिए और इसके लिए 4 टैंकर भिलाई से प्राप्त हुए.

10:57 am (IST)
भोपाल. गांधी नगर थाने के एसआई मोहन पटेल (61) की कोरोना से मौत हो गई. 10 अप्रैल को उन्हें बुखार आया. इसके बाद उन्होंने रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया. लेकिन रिपोर्ट निगेटिव थी और संक्रमण के लक्षण बढ़ते जा रहे थे. इस बीच 15 अप्रैल को उन्होंने RTPCR टेस्ट भी कराया, लेकिन 3 दिन के बाद भी रिपोर्ट नहीं आई. इस रिपोर्ट के इंतजार के बीच उन्होंने 18 अप्रैल को एक बार फिर टेस्ट कराया. इस रिपोर्ट आने में 4 दिन लग गए. बाद में उनकी मौत हो गई. 

10:32 am (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल में रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन की चोरी होने के बाद अब फेबीफ्लू (Fabiflu) टेबलेट की चोरी होने का बड़ा मामला सामने आया है. इन दवाओं को इंदौर से भोपाल पहुंचाने की जिम्मा जिस कुरियर कंपनी पर था, उसी पर ये आरोप लगा है. पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.जानकारी के मुताबिक, दवा व्यापारी नयन गुप्ता की घोड़ा नक्कास ओल्ड सिटी में शॉप है. वह शहर के फुटकर मेडिकल शॉप को दवाइयां सप्लाइ करते हैं. उन्होंने पुलिस को लिखित में शिकायत की है कि 26 अप्रैल को इंदौर के एसबी वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स से फेबीफ्लू टेबलेट की 400 और 800mg दवा के सात कार्टून बुक किए गए थे. यह सभी कार्टून मधुर कुरियर इंदौर से बुक किए गए थे.

LOAD MORE
भोपाल. प्रदेश के सरकारी स्कूलों की कक्षा 9वीं व 11वीं के परीक्षा परिणाम अब 15 मई को घोषित किए जाएंगे. पहले यह 30 अप्रैल को घोषित करने का निर्णय लिया गया था. बुधवार देर शाम लोक शिक्षण आयुक्त ने संशोधित आदेश जारी कर दिया है. इसमें स्कूलों के प्राचार्यों से 15 मई तक रिजल्ट घोषित करने कहा गया है. शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया, प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के साथ ही सरकार ने सरकारी दफ्तरों में स्टाफ की संख्या अधिकतम 10% कर दी है. ऐसे में टेस्ट व अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार करने में वक्त लग रहा है. इसे ध्यान में रखकर ही रिजल्ट घोषित करने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय स्कूलों को दिया गया है. खास है, पहली बार 10वीं व 12वीं की तरह 9वीं व 11वीं का परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन दिखेगा.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज