Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: 10th-12th के लिए नई प्रश्न बैंक जारी, स्टूडेंट्स को होगा फायदा

MP News, 29 March 2021: MPBSE ने स्टूडेंट्स को राहत पहुंचाई है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए नई प्रश्न बैंक जारी की है. जो स्टूडेंट प्री-बोर्ड में पास हो गया, वो फाइनल एग्जाम भी क्लीयर कर लेगा.

Hindi.news18.com | March 29, 2021, 2:31 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 29, 2021
MP News Live Updates: 10th-12th के लिए नई प्रश्न बैंक जारी, स्टूडेंट्स को होगा फायदा

हाइलाइट्स

2:31 pm (IST)
मुरैना. शिक्षक पवन गुप्ता के अपहरण में लिप्त 60 हजार के इनामी डकैत गुड्‌डा गुर्जर की शनिवार-रविवार की रात 2.45 बजे पगारा डैम के जंगल में पुलिस से मुठभेड़ हो गई. छर्रे लगने से घायल डकैत गुड्‌डा खाई में कूदकर जंगल में भाग गया. उसके दो साथी भी मौके से भागने में सफल हो गए. पुलिस इस डकैत को आसपास के क्षेत्र में ढूंढ रही है. जौरा पुलिस ने एनकाउंटर को लेकर गुड्‌डा गुर्जर व उसके साले रवि गुर्जर के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर लिया है. डकैत गुड्‌डा गुर्जर के पगारा डैम क्षेत्र में आने की सूचना पर पुलिस अधीक्षक सुनील पांडेय ने बानमोर थाना प्रभारी डॉ. संतोष यादव व एसडीओपी जौरा मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में दो पार्टियों को पगारा डैम के पास लगाया. 2 अन्य पुलिस पार्टियों को डैम क्षेत्र से कुछ दूरी पर रखा गया ताकि डकैत गैंग को घेरने के बाद उन्हें भी मौके पर भेजा जा सके.

2:03 pm (IST)
ग्वालियर. कोरोना की चैन तोड़ने के लिए रविवार को लगाए गए लॉकडाउन का असर स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के सर्वे पर दिखाई दिया. कचरा मुक्त शहर के लिए सर्वे कर रही टीम के सदस्य किला स्थित पर्यटन स्थलों पर पहुंचे. यहां पर साफ-सफाई तो बेहतर दिखी. लेकिन पर्यटक किले पर नजर नहीं आए. इस वजह से साफ-सफाई का फीडबैक बेहतर तरीके से नहीं हो पाया. रविवार को टीम के सदस्य मुरार पहुंचे. बाजार बंद होने के कारण फीडबैक के लिए लोग नहीं मिले, जबकि जरूरत ज्यादा से ज्यादा फीडबैक की है. यह फीडबैक ग्वालियर को बेहतर स्थिति में लाएगा. वहीं में शामिल एक सदस्य मोतीमहल क्षेत्र में पहुंचे. यहां पर संग्रहालय के साथ-साथ साफ-सफाई, हरियाली आदि की तस्वीरों को मोबाइल के कैमरे में कैद किया गया. टीम के एक सदस्य महाराज बाड़ा क्षेत्र में पहुंचे. हालांकि दो दिन पहले भी महाराज बाड़ा पर टीम ने सर्वे किया था.

1:40 pm (IST)
इंदौर. इंदौर के राजेंद्र नगर इलाके में एक फॉर्म हाउस पर चल रही शराब-हुक्का पार्टी पर पुलिस और प्रशासन की टीम ने दबिश दी. यहां से पुलिस ने करीब 9 युवकों को रंगे हाथ शराब-हुक्का पार्टी करते हुए पकड़ा. सभी पर धारा 188 व 144 के उल्लंघन की कार्रवाई की है. एएसपी प्रशांत चौबे ने बताया कि राजेंद्र नगर इलाके की सनशाइन रेसीडेंसी में स्थित इनायत फॉर्म हाउस में देर रात लाइट और म्यूजिक चलने की सूचना मिली थी. टीआई अमृता सोलंकी और नायब तहसीलदार रेखा सचदेवा के साथ टीम ने दबिश दी तो वहां संभ्रांत परिवारों के 9 युवक हुक्का और शराब की पार्टी करते मिले। इस दौरान किसी ने भी मास्क नहीं लगा रखा था.

1:16 pm (IST)
इंदौर. पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर ड्यूटी करने वाले नगर सुरक्षा समिति के सदस्य इन दिनों दादागिरी पर अमादा हैं. रविवार को विजय नगर इलाके में मास्क लगाने को लेकर नगर सुरक्षा समिति के दो युवकों ने एक गरीब युवक को रोका. उसने मास्क नाक के नीचे लगा रखा था. इसी बात पर उसे टोककर उसकी गाड़ी जब्त करने की कार्रवाई करने लगे. युवक ने कहा वह पिता को अस्पताल में टिफिन देकर लौट रहा है. गाड़ी जब्त ना करें. तो नसुस सदस्यों ने उससे हाथापाई कर उसे डंडे से बुरी तरह पीटा, सड़क पर धक्का देकर गिरा दिया. मामले में सोशल मीडिया पर नसुस सदस्यों का वीडियो वायरल हुआ तो अधिकारियों ने मामले को संज्ञान में लिया.

12:48 pm (IST)
भोपाल/इंदौर/जबलपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस का जबरदस्त असर है. प्रदेश के प्रमुख जिलों में होली का त्योहार होने के बावजूद सड़कों पर सन्नाटा है. हालांकि, कुछ जिलों में गलियों-मोहल्लों और घरों में चोरी-छुपकर होली खेली जा रही है.होली के मौके पर राजधानी भोपाल में कोरोना का साया साफ नजर आ रहा है. सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां सायरन बजाती हुई लोगों को चेतावनी दे रही है कि वह सड़कों पर निकल कर होली न मनाएं. वहीं, दूसरी तरफ पुलिस के इस डर से लोग गलियों में दुबक कर होली मनाने को मजबूर हैं. राजधानी भोपाल के रोशनपुरा इलाके में कुछ ऐसी ही तस्वीर नजर आईं जहां चौराहे पर पुलिस की कई गाड़ियां एक साथ पेट्रोलिंग करती हुईं बेवजह घूम रहे लोगों को घर वापस जाने की हिदायत देती रहीं.

12:26 pm (IST)
भिंड. भिंड से एक ऐसी खबर आई है, जिसे पढ़कर आपका सिर चकरा जाएगा. यहां दो निकाह कर चुकी एक 35 साल की महिला ने अपने प्रेमी ननदोई के साथ भागने के लिए पूरे परिवार को नींद की दवा का हैवी डोज दे दिया. उनके सो जाने के बाद लाखों के गहने और तीन लाख रुपए कैश लेकर भाग गई. इधर दवा के हैवी डोज से 10 सदस्यों वाले परिवार की हालत गंभीर है. उन्हें इलाज के लिए ग्वालियर के जया आरोग्य अस्पताल (JAH) में भर्ती कराया गया है.  

12:00 pm (IST)
ग्वालियर. बहोड़ापुर थाना क्षेत्र स्थित जनकताल में रविवार की सुबह एक युवक ने खुदकुशी कर ली। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को बताया कि युवक ने जनकताल के किनारे पर मोबाइल रखकर उसमें छलांग लगा दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दमकल के गोताखोरों की टीम को जनकताल में उतारा. दोपहर बाद युवक का शव निकाल लिया गया. थाना प्रभारी अमर सिंह ने बताया कि सुबह लगभग 9 बजे सूचना मिली थी कि जनकताल में एक युवक ने छलांग लगाई है. मृतक की शिनाख्त युसूफ खान निवासी मेवाती मोहल्ला के रूप में हुई. बताया गया है कि युसूफ सुबह चौराहा पर स्थित दुकान पर नाश्ता करने गया था, लेकिन फिर वह बिना नाश्ता किए ही दुकान से निकल गया और सीधे जनकताल पहुंचकर छलांग लगा दी. युसूफ पत्थर के फड़ पर पत्थर कटिंग का काम करता था.

11:38 am (IST)
जबलपुर. भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष के खिलाफ एक महिला से रेप करने और 10 लाख रुपए के लिए ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है. आरोपी का पीड़ित महिला के घर आना जाना था. पति की गैर मौजूदगी में उसने महिला को नशीला शरबत पिलाकर रेप किया और वीडियो बना लिया. महिला थाने में पीड़िता की शिकायत पर रेप व ब्लैकमेलिंग का प्रकरण दर्ज हुआ है. जानकारी के अनुसार भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष राजेश उर्फ सोनू का अपने ही वार्ड निवासी एक महिला के घर आना-जाना था. महिला का पति सरकारी नौकरी में बाहर है. वर्ष 2019 में महिला घर में अकेली थी, तभी आरोपी पहुंचा. उसने शरबत पीने बनाने के लिए कहा. महिला शरबत लेकर आई तो उसे फिर पानी लाने भेज दिया. इसके बाद महिला के गिलास में नशीला पदार्थ मिला दिया.

11:12 am (IST)
भोपाल. वित्तीय वर्ष खत्म होने के चार दिन बचे हैं, लेकिन विकास कार्यों के लिए बजट में दी गई राशि विभाग खत्म नहीं कर पाए हैं. वित्तीय वर्ष 2020-21 में 11 फीसदी राशि यानी करीब 15 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा लैप्स होने के आसार हैं. वित्त विभाग ने समस्त विभागों को निर्देशित किया है कि जो तीसरे क्वार्टर में राशि खर्च नहीं कर पाए हैं, उसे अंतिम क्वार्टर में खर्च करने की अनुमति प्रदान कर दी है. यह राशि विकास कार्यों और आधारभूत ढांचे पर खर्च किया जाना है. कोरोना की वजह से राज्य सरकार की आय में शुरुआती चार महीनों में तो 40 से 50 फीसदी राजस्व का नुकसान हुआ था. इस दौरान केंद्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी और जीएसटी की भी राशि कम मिली. इस वजह से प्रदेश की वित्तीय स्थिति साल में अच्छी रही. वित्त वर्ष के अंतिम तीन महीनों में रेवेन्यू 90 फीसदी तक रहा.

10:50 am (IST)

भस्म आरती में महाकाल ने खेली होली, जमकर उड़ा अबीर-गुलाल#उज्जैन. दुनिया भर में मनाए जाने वाले होली के त्यौहार की शुरुआत धार्मिक नगरी उज्जैन से हो गई. त्योहार की शुरुआत विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर से हुई. बाबा महाकाल के दरबार में होली का उत्सव धूम-धाम से मनाया गया. यहां सुबह 4 बजे भस्मारती में पण्डे-पुजारियों ने महाकाल के साथ होली खेली. यहां सभी ने बाबा की भक्ति में लीन होकर अबीर-गुलाल और फूलों के साथ होली मनाई. बाबा का दरबार रंगों से सराबोर नजर आया. कोरोना काल के कारण बाबा महाकाल की भस्म आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है. यही वजह है कि यहां होली के इस त्योहार पर श्रद्धालु नजर नहीं आए. 

LOAD MORE
इंदौर. माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर जारी कर दिया है. ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है उसी के आधार पर आगामी प्री-बोर्ड व बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अगर छात्रों ने प्री-बोर्ड परीक्षा को पास कर लिया तो वे यह मान सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा भी आसानी से पास हो जाएगी, क्योंकि दोनों परीक्षाओं के पेपर इसी प्रश्न बैंक में से तैयार किए जाएंगे. दोनों कक्षाओं को प्री-बोर्ड परीक्षा 12 अप्रैल से होगी. प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ने के चलते स्कूलों को बंद कर दिया है. ऐसे में वर्तमान में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है उसे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा छात्रों को या तो प्रिंट निकालकर उपलब्ध करवा रहे हैं या फिर उसकी पीडीएफ वाट्सएप करवा रहे हैं. एक-दो विषय को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है. बाकी के प्रश्न बैंक भी जल्दी ही जारी होंगे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज