liveLIVE NOW

MP News Live Updates: जबलपुर में बनेगी स्मार्ट सिटी, सांसद ने कहा- बड़ी उपलब्धि

Madhya Pradesh News, 3 June 2021 Live: जबलपुर में स्पोर्ट्स सिटी बनने जा रही है. इसे लेकर सांसद राकेश चौधरी का कहना है कि ये प्रोजेक्ट उस जगह से बहुत दूर है, जिसे लेकर विरोध किया जा रहा है. स्पोर्ट सिटी से जबलपुर के पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • | June 03, 2021, 13:22 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 22 DAYS AGO
    15:19 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर सरकार सख्ती के मूड में आ गई है. सरकार ने डॉक्टरों को दो टूक कह दिया है कि हमने इनकी मांग मान ली है और स्टायपेंड 17 से बढ़ाकर 70 हजार कर दिया है. इसके बावजूद जिस समय मानवता को इनकी सबसे ज्यादा जरूरत है, उस वक्त ये हड़ताल कर रहे हैं. ये ठीक नहीं.जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल के चौथे दिन भी कोरोना के साथ ब्लैक फंगस, जनरल ओपीडी, इमरजेंसी सेवाओं को बंद कर रखा. इस हड़ताल पर सरकार और जूनियर डॉक्टर्स के बीच तकरार बनी हुई है. जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन (जूडा) अपनी मांगों का लिखित आदेश जारी करने की बात को लेकर अड़े हैं. जबकि सरकार ने कहा कि उनकी मांगों को मान लिया गया है.

    14:47 (IST)
    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 साल की बच्ची में ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई दिए हैं. संभवतः यह पहला मामला है, जब इतनी कम उम्र में किसी को ये बीमारी हुई हो. बच्ची का इलाज हमीदिया अस्पताल में चल रहा है. इस मामले को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री का कहना है कि यह शोध का विषय है.जानकारी के मुताबिक, बच्ची को टाइप वन डायबिटीज भी है. जन्म के एक साल बाद उसमें बीमारी के लक्षण दिखाई देने लगे थे. तभी से उसे एंटीबायोटिक दवाई दी जा रही है. इसलिए उसमें ब्लैक फंगस दिखाई दे रहे हैं. डॉक्टरों ने बच्ची के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं. डॉक्टरों की टीम ने बच्चे के आगे के इलाज की प्लानिंग भी कर ली है.

    13:53 (IST)
    खंडवा. खंडवा के हरसूद में स्टेट हाईवे पर भाजपा नेता रेखा विश्वकर्मा के बेटे की कार ने घर में सोई बुजुर्ग महिला की जान ले ली. तेज रफ्तार कार घर की दीवार तोड़कर घुस गई जहां महिला (55) सोई हुई थी. उसकी वहीं मौत हो गई. कार में पांच लड़के थे जो घायल हुए हैं. लोगों का कहना है कि ये नशे में धुत थे. कार में रेखा के बड़े बेटे राहुल विश्वकर्मा के नाम पर है, हादसे के समय छोटा बेटा हिमांशु कार में था. आशंका है कि गाड़ी वही चला रहा था. घटना गुरुवार अलसुबह करीब 3 बजे की है. लेकिन 10 घंटे बाद पुलिस ने केस तो दर्ज कर लिया है.

    13:23 (IST)
    रायसेन. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में अजीब वाकया हो गया. यहां प्यास से परेशान तेंदुआ कुएं में जा गिरा. 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला जा सका. कुएं से ऊपर आते ही तेंदुआ पलक झपकते ही जंगल की ओर भाग गया.घटना रायसेन जिले की बेगमगंज तहसील में घटी. तहसील के भैसवाई कलां में लोग कुएं के पास गुजर रहे थे, तो उन्हें अजीब आवाज आई. जब उन्होंने झांककर देखा तो तेंदुआ कुएं में गिरा हुआ था. गांववालों ने तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को दी. वन विभाग की टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गई.

    12:58 (IST)
    जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर में बक्स्वाहा जैसे आंदोलन की तैयारी हो रही है. विरोध हो रहा है जबलपुर के डुमना में बनने वाली स्पोर्ट सिटी का. एक तरफ पर्यावरण प्रेमियों का कहना है कि इस सिटी की वजह से हजारों पेड़ कटेंगे. वहीं, सांसद राकेश चौधरी का कहना है कि ये प्रोजेक्ट उस जगह से बहुत दूर है, जिसे लेकर विरोध किया जा रहा है. स्पोर्ट सिटी से जबलपुर के पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा.

    12:32 (IST)
    जबलपुर. 60 वर्षीय वृद्ध द्वारा 22 वर्षीय युवती के साथ रेप का मामला सामने आया है. युवती गर्भवती हो गई है. दरअसल युवती को उसके पति ने छोड़ दिया है, जिससे वह अलग रह रही है. आरोपी ने सहानुभूति जता कर उसका विश्वास जीता और फिर शादी का झांसा देकर उसके साथ रेप करता रहा. अब गर्भवती होने पर युवती ने शादी करने का दबाव डाला तो उसने समाज की बात कह इससे इंकार कर दिया. सिहोरा थाने में युवती ने आरोपी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कराया है. सिहोरा पुलिस के मुताबिक थाना क्षेत्र निवासी 22 वर्षीय युवती ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसके पति ने उसे छोड़ दिया है. उसके पड़ोस में आरोपी भाई लाल गडारी (60) रहता है. उसने सहानुभूति दिखाई, तो युवती भी उससे अपना दुख-दर्द बांटने लगी. शुरू-शुरू में तो इसी तरह की बातचीत होती थी. भाईलाल उसकी मदद भी कर देता था.

    12:02 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है. 2 जून को सामने आए आंकड़ों में प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1000 से भी नीचे आ गई है. बीते 24 घण्टे में प्रदेश में 991 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. जबकि 79 हजार 794 टेस्ट किये गये थे.स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब प्रदेश में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 17 हजार 136 हो गई है. 2 जून को पॉजिटिविटी रेट 1.24% रही.रिकवरी रेट  बढ़कर 96.77 प्रतिशत हो गया है. एक्टिव केस की संख्या के हिसाब से मध्य प्रदेश देश में 17वें नबंर पर आ गया है.  बुरहानपुर और पन्ना को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना के नए केस की तुलना में रिकवरी अधिक रही है. एक जून को अलीराजपुर जिले में एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है.

    11:36 (IST)
    रतलाम. ऐसे उपभोक्ता जिन्हें 9 से 31 मई के बीच बिजली का बकाया बिल जमा कराना था, यदि वे 5 जून तक बकाया बिल जमा कराते हैं तो उन्हें पेनल्टी नहीं चुकाना होगी. बिजली कंपनी ने यह फैसला अपने बिल भुगतान काउंटर बंद होने के चलते लिया है. कंपनी के शहर कार्यपालन यंत्री विनय प्रतापसिंह ने बताया जिला प्रशासन के आदेश पर 9 से 31 मई तक बिल भुगतान काउंटर बंद थे. ऐसे में उपभोक्ता यदि अपना बकाया बिजली का बिल जमा कराते हैं तो उन्हें 5 जून तक पेनल्टी नहीं चुकाना होगी.

    11:12 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की आहट शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के सभी संभागों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में बुधवार देर शाम और रात को आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई. नौतपा के आखिरी दिन बुधवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग भी जमकर भीगे.

    10:43 (IST)
    छिंदवाड़ा. लगभग 2 माह से बंद पड़ी बस सेवाएं अब लॉकडाउन खुलने के साथ ही रफ्तार पकड़ने लगी हैं. कुछ प्राइवेट ट्रेवल्स द्वारा बसों का संचालन शुरू किए जाने के बाद अब सूत्र सेवा की बसें भी गुरुवार से शुरू होने जा रही हैं. इसकी पुष्टि बस संचालक रिंकू नैय्यर ने की है. उन्होंने बताया कि बसों का संचालन दो महीने से बंद पड़ा था. अब इन्हें शुरू करने में ही लगभग 20 हजार रुपए प्रति बस का खर्च आ रहा है. इन खर्चों में 10 हजार रुपए परमिट, ऑयल, फिल्टर, डीजल, बैटरी और टायर का खर्च भी शामिल है. सभी बसों का संचालन कोरोना गाइडलाइन से आरोग्य सेतु ऐप के साथ किया जाएगा.

    भोपाल. शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 15 जून से स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, लेकिन स्कूल नहीं खोले जाएंगे. बच्चों को लेकर कोई रिस्क नहीं ले सकते हैं. स्थिति सामान्य होने पर ही यह संभव होगा. मंत्री समूह सप्ताह में एक बार बैठक कर कोरोना की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेगा. यदि संक्रमण काबू में रहता है तो ही फिर से स्कूल खोलने को लेकर विचार किया जाएगा. सरकार ने स्कूल खोलने के लिए ऑनलाइन सुझाव मांगे हैं. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट mp.mygov.in लिंक 2 जून से खोल दी गई है. इस पर प्राचार्य, शिक्षा संस्थानों, अभिभावक, स्टूडेंट़स तथा आम नागरिक 30 जून तक सुझाव दे सकते हैं. इससे स्पष्ट है कि जून माह में स्कूल खुलने की संभावना नहीं है.