LIVE NOW

MP News Live Updates: सागर में हो सकेंगी शादियां, रीवा में बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या निकले आदेश

MP News, 3 May 2021: मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग. सारंग ने कहा कि सरकार के प्रयास के कारण संक्रमण की चेन को कम करने में सफल हुए हैं. लेकिन, यह खुशी मनाने का समय नहीं है.

Hindi.news18.com | May 3, 2021, 3:42 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 2 days ago
MP News Live Updates: सागर में हो सकेंगी शादियां, रीवा में बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या निकले आदेश

हाइलाइट्स

3:42 pm (IST)
भोपाल. मध्यप्रदेश में संक्रमण की रफ्तार में कमी आना शुरू हो गई है. ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. 5 दिन में रिकवरी रेट 2% बढ़ा है. प्रदेश के चारों बड़े शहरों की स्थिति भी ठीक है. यहां मरीज तेजी से रिकवर हो रहे हैं। ठीक होने वालों का आंकड़ा नए संक्रमितों से ज्यादा है. प्रदेश में 28 अप्रैल को रिकवरी रेट 82% से थोड़ा कम था, जबकि संक्रमण दर 21% से ज्यादा थी. 2 मई को रिकवरी रेट 84% पर पहुंचा गया. नए केस में भी कमी आ रही है. इधर, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की बेटी योगिता राजकुमार सोलंकी की कोरोना से मौत हो गई. इंदौर के मेदांता हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान सुबह 11 बजे उन्होंने दम तोड़ दिया.

3:05 pm (IST)
जबलपुर. सैकड़ों लोगों की जान बचाने वाली शहर की नर्स मीना सराठे जिंदगी की जंग हार गई हैं. मीना नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में पदस्थ थीं. उनके निधन से पूरे मेडिकल महकमे में शोक की लहर है. मीना 2002 से यहां लोगों की सेवा कर रही थीं. उनके पति के अलावा दो बच्चे भी हैं. मीना के पति भी कोरोना संक्रमित हैं. उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है.

2:38 pm (IST)
इंदौर. केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत की बेटी योगिता सोलंकी का सोमवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया. वे 43 साल की थीं. पिछले करीब 15 दिनों से उनका इंदौर के मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था. सोमवार को उन्होंने दम तोड़ दिया. थावर चंद गहलोत भारत सरकार में सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री हैं.गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में कोरोना बेकाबू हो गया है. इससे नेता भी नहीं बच रहे. रविवार को भी कांग्रेस के बड़े नेताओं में शामिल रहे पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर का भोपाल में कोरोना से निधन हो गया. झांसी में उपचार के दौरान उनकी तबियत बिगडऩे पर उन्हें एयर लिफ्ट के जरिए भोपाल के चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उनके निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दुख जताया था.

2:01 pm (IST)
मुरैना. शहर में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सीमाएं सील कर दी गई हैं. बसों व अन्य वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया है, लेकिन उसके बावजूद संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. संक्रमण रुकेगा भी तो कैसे, रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की कोई व्यवस्था नहीं है. बाहर से आने वाले यात्री बेधड़क शहर में आ रहे हैं. यह तो बात हुई रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार की जहां थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए. अब दूसरी बात यह है कि, रेलवे स्टेशन का एक दूसरा बड़ा गेट है, जो मालगोदाम वाला है. यह पूरी तरह से खुला गेट हैं जिसमें से बड़े वाहन निकलते रहते हैं. खास, बात यह है कि इसी गेट से अधिकांश यात्री आते व जाते हैं. यहां तक कि स्टेशन के आस-पास रहने वाले लोग भी सुबह-शाम इसी गेट से अन्दर आते हैं और प्लेटफार्म पर घूमकर हवा खोरी करते हैं.

1:45 pm (IST)
सागर में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाई गई शादी समारोह के आयोजन पर रोक के आदेश को एक दिन बाद कलेक्टर ने बदल दिया है. सोमवार को विवाह और निकाह को लेकर नया आदेश जारी किया गया है. इस आदेश में कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा पूर्व से निर्धारित विवाह और निकाह घर पर धार्मिक विधि-विधान के साथ 10 लोगों की उपस्थिति में किए जा सकेंगे. लेकिन शादी समारोह में बाहरी व्यक्तियों को आमंत्रित करने पर प्रतिबंध रहेगा. आदेश में कहा गया कि शादियों पर प्रतिबंध का अर्थ है कि किसी प्रकार की बारात, चल समोरह नहीं निकाला जा सकेगा. मैरिज हाल, होटल में शादी समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा. लेकिन घर वालों के साथ स्वयं के घर में विवाह की रस्में की जा सकेंगी.

1:16 pm (IST)
भोपाल. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों में स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग अभियान प्रारंभ किया है. अभियान के पहले दिन रविवार को सुबह 8 से 11 बजे तक आकृति ग्रीन में डॉक्टर्स की टीम के साथ स्वयंसेवकों ने रहवासियों, चौकीदारों एवं कामकाजी महिलाओं की स्क्रीनिंग और कोरोना का रैपिड टेस्ट किया. रैपिड टेस्ट में तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिन्हें डॉक्टर ने आवश्यक परामर्श दिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भोपाल विभाग के संघचालक डॉ. राजेश सेठी ने बताया कि इस समय देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है. ऐसी परिस्थिति में समाज को अपना उत्तरदायित्व निभाना चाहिए. उन्होंने बताया कि संघ के स्वयंसेवक अभी उन क्षेत्रों में स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम करेंगे, जहां संक्रमण अधिक नहीं फैला है. यह इसलिए ताकि वहां संक्रमितों की पहचान करके, कोरोना संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके.

12:42 pm (IST)
इंदौर. कोविड उपचार के नाम पर अस्पतालों द्वारा मरीजों को थमाए जा रहे अनाप-शनाप बिलों की लगातार आ रही शिकायतों के बाद कलेक्टर ने सभी निजी अस्पतालों में विविध सेवाओं को लेकर दरें तय करने संबंधी आदेश जारी कर दिया है, जो सोमवार से ही लागू माना जाएगा. कलेक्टर मनीष सिंह ने साथ ही अधिक बिल की शिकायतों की जांच के लिए शहरी सीमा के लिए अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा 9425152833 और ग्रामीण एरिया के लिए अपर कलेक्टर राजेश राठौर 9303938924 को प्रभारी बना दिया है. यह संबंधित से दस्तावेजों के साथ लिखित शिकायत लेकर जोनल मेडिकल अधिकारियों की मदद से 48 घंटे के भीतर जांच करेंगे और कार्रवाई होगी. कलेक्टर ने अस्पताल, मेडिकल स्टाफ आदि को सुरक्षा देने के निर्देश भी एसडीएम और पुलिस को दिए हैं.

12:17 pm (IST)
कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए रीवा जिले में तीन दिन का और लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में अब गुरुवार की सुबह 6 बजे तक रीवा जिला लॉक रहेगा. बता दें कि पूर्व में जारी आदेश के तहत तीन दिन के लिए जिले को टोटल लॉकडाउन किया गया था. यह अवधि सोमवार की सुबह 6 बजे खत्म होनी थी. लेकिन इसके पहले ही कलेक्टर इलैया राजा टी. ने आदेश जारी कर टोटल लॉकडाउन में तीन दिन की वृद्धि कर दी है. ऐसे में आज सोमवार, मंगलवार, बुधवार पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सब्जी और फल की व्यवस्थाएं नगर निगम द्वारा की जाएगी. रविवार की रात जारी कोरोना बुलेटिन में 339 नए पॉजिटिव केस आए है. वहीं जिलेभर में एक्टिव केसों की संख्या 2394 पहुंच चुकी है. जबकि 339 मरीज स्वस्थ होकर अपने अपने घर जा चुके है.

11:48 am (IST)
सतना. सतना जिले में एक रिटायर्ड फौजी की गोली मार कर हत्या कर दी गई. बोरिंग को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ था. इसके बाद एक पक्ष ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मार दी. घटना रविवार रात अमरपाटन थाना क्षेत्र के त्योंधरी गांव का है. घटना के बाद एसडीओपी मैहर हिमाली सोनी तीन थानों के पुलिस बल के साथ त्योंधरी गांव पहुंचीं. यहां पीड़ित और आरोपी के परिवार से पूछताछ करते हुए गांव वालों से पूरे मामले की हकीकत जानने की कोशिश की जा रही है. त्योंधरी गांव निवासी पंचराज सिंह उर्फ रितु सेना से रिटायर्ड थे. रविवार की शाम रितु के पड़ोस में रहने वाले संतोष सिंह के यहां बोरिंग मशीन आई थी. तभी बोरिंग मशीन के चालक से रितु का विवाद हो गया. ऐसे में पड़ोसी संतोष सिंह और उसके परिवार के सदस्य बीच बचाव करने आ गए. देखते ही देखते संतोष और रितु के बीच झगड़ा बढ़ गया. कुछ देर बाद रितु अपने कुछ साथियों के साथ लाठी डंडे लेकर संतोष सिंह के यहां मारपीट करने पहुंच गए. विवाद बढ़ता देख संतोष सिंह ने अपनी लाइसेंसी बंदूक निकाली और रितु पर फायर कर दिया.

11:20 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब कोरोना को लेकर हालात सुधरने लगे हैं. अच्छी बात है कि अब संक्रमित मरीजों की अपेक्षा स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.गौरतलब है कि शहर में एक हफ्ते में 12 हजार 513 संक्रमित मरीज मिले. जबकि, 13 हजार 672 मरीज स्‍वस्‍थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग अमले ने पिछले एक हफ्ते में शहर से 46 हजार 800 सैंपल लिए. इसी एक सप्‍ताह की औसत संक्रमण दर 26.73 फीसदी रही. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, होम आइसोलेशन में करीब साढ़े सात हजार मरीज में से अधिकांश स्‍वस्‍थ हो रहे हैं. वहीं संक्रमित मरीजों की संख्‍या कोलार, बैरागढ़ और गोविंदपुरा में ज्‍यादा बढ़ रही है.

LOAD MORE
भोपाल. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि प्रदेश में जल्द ही 18 साल से ज्यादा उम्र के युवाओं को भी वैक्सीन लगना शुरू कर दिया जाएगा. अगले 48 घंटे के अंदर हम केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार वैक्सीन लगाना शुरू कर देंगे. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा युवा आगे आएं और रजिस्ट्रेशन करवाएं. सारंग ने कहा कि सरकार के प्रयास के कारण संक्रमण की चेन को कम करने में सफल हुए हैं, लेकिन यह खुशी मनाने का समय नहीं है. हमें एकजुट होकर कोरोना को हराना है. यह तभी संभव है, जब लोग कर्फ्यू के नियमों का पालन करें. मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, आज कोरोना के केसों में कमी आने से कुछ राहत है. पिछले दिनों से आज स्थिति में कोरोना का पॉजिटिव रेट कम हुआ है, रिकवरी रेट बढ़ा है. बिस्तर और ऑक्सीजन की आपूर्ति को हर स्तर पर सुनिश्चित किया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज