LIVE NOW

MP News Live Updates:15 मई तक दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगे बैंक, आदेश जारी

MP News, 30 April 2021: प्रदेश में अब 15 मई तक बैंकों की शाखाओं में दोपहर 3:00 बजे तक ही कामकाज हो सकेगा. प्रदेश के उन सभी जिलों में जहां स्थानीय प्रशासन या जिला प्रशासन द्वारा कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है, वहां यह व्यवस्था लागू होगी.

Hindi.news18.com | April 30, 2021, 3:36 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 5 days ago
MP News Live Updates:15 मई तक दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगे बैंक, आदेश जारी

हाइलाइट्स

3:36 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण करीब-करीब बेकाबू हो गया है. पिछले दो महीने में प्रदेश के 726 से ज्यादा शिक्षकों की मौत हो चुकी है. जबकि, 2845 शिक्षक कोरोना से संक्रमित हैं. हालांकि, उन्हें इस बात का मलाल है कि सरकार ने उन्हें अभी तक कोरोना योद्धा नहीं माना है. अब शिक्षक खुद को कोरोना योद्धा घोषित कराने के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाएंगे.मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय प्रवक्ता और जिला अध्यक्ष सुभाष सक्सेना ने कहा कि मेरी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्कूल शिक्षा विभाग से यही अपील है कि शिक्षकों को फ्रंटलाइन वर्कर और कोरोना योद्धा मान कर उन्हें कोविड-19 कल्याण योद्धा योजना  में शामिल करना चाहिए, 50 लाख की आर्थिक सहायता दी जानी चाहिए.

3:11 pm (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल में फिर पुलिस (Police) का मानवीय चेहरा सामने आया है. जब दो बेटों ने कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पिता के शव को हाथ नहीं लगाया तब पुलिस आगे बढ़ी. उसने हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया. पुलिस के साथ मौजूद पत्नी ने अपने पति को मुखाग्नि दी. पत्नी भावुक हो गयी उन्होंने पुलिस को धन्यवाद दिया और कहा इस कठिन समय में आप मेरे लिए भगवान हैं.यह मामला ऐशबाग इलाके की जगन्नाथ कॉलोनी का है. इस कॉलोनी में 63 साल के रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी सतीश वर्मा अपने परिवार के साथ रहते थे. वो कोरोना से संक्रमित थे. सतीश वर्मा ने घर में अंतिम सांस ली. उनके दो बेटों और बहुओं नाती-पोतों का भरा पूरा परिवार है. पति की मौत के बाद बेबस बुज़ुर्ग पत्नी प्रेम लता ने अपने दोनों बेटों से अंतिम संस्कार के लिए मदद मांगी. लेकिन बेटों को तो डर था कि पिता को कंधा देने से कहीं उन्हें कोरोना न हो जाए. इसलिए दोनों बेटों ने टका सा जवाब दे दिया कि वो अंतिम संस्कार नहीं करेंगे.

2:14 pm (IST)
भोपाल. एक प्रेमी जोड़े की बढ़ती प्रेम डींगे परिवार को इतनी नागवार गुजरी कि लड़की पक्ष ने लड़के के गांव पहुंचकर बवाल खड़ा कर दिया. मारपीट के इरादे से पहुंचे इन लोगों की नीयत भांपकर लोग घरों से भाग खड़े हुए तो नाराज पक्ष ने पूरी बस्ती को ही आग के हवाले कर दिया. मामला बैरसिया थानांतर्गत ग्राम अजबपुरा का है. यहां सपेरा बस्ती में बुधवार की रात करीब दस बजे उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब दो दर्जन से ज्यादा लोग उपद्रव करने पहुंच गए. मारपीट के डर से बस्ती के लोग भाग निकले, जिसके बाद उनके टपरों में आग लगा दी गई. इस आगजनी में करीब आठ मकान पूरी तरह से जलकर खाक हो गए. पुलिस ने गुर्जर समाज के दो दर्जन लोगों के खिलाफ बलवा और आगजनी समेत विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है.

1:39 pm (IST)
रीवा. रीवा जिले में एक 24 साल की मां 20 साल के प्रेमी के साथ रहना चाहती थी. लेकिन, उनके प्रेम के बीच दो बेटियां रोड़ा बन रही थीं. आरोपियों ने मिलकर दोनों बेटियों की हत्या करने की साजिश की.  दोनों ने 25 अप्रैल को बेटियों को पीटा, जिसमें से छोटी की मौत हो गई. बड़ी बेटी ने चाचा को सबकुछ बताकर मामला का खुलासा कर दिया.घटना रीवा के रायपुर कर्चुलियान थाना क्षेत्र के कोष्टा गांव की है. गांव की अंजू मिश्रा ने प्रेमी दीपक सिंह ठाकुर के साथ मिलकर 4 साल की बेटी की हत्या कर दी. पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. लड़का, लड़की और पूरा परिवार आदतन अपराधी है.  

1:13 pm (IST)
जबलपुर. क्या मरीज़ों (Patients) के इलाज में लापरवाही के खिलाफ आवाज उठाना अपराध बन गया है? कोरोना (Corona crisis) संकटकाल से जूझ रहे एक मरीज के परिवार के लिए इन दिनों ऐसे ही हालात बन गए हैं. जबलपुर में एक मरीज के परिवार ने निजी अस्पताल की लापरवाही के खिलाफ आवाज उठायी तो अस्पताल वालों ने उनके ही खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी.मामला जबलपुर का है. यहां एक निजी अस्पताल ने एक महिला के खिलाफ थाने में शिकायत कर दी और पुलिस ने भी तत्परता दिखाते हुए महिला के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कर ली.पूरा मामला बीती 22 अप्रैल का बताया जा रहा है. शहर के सिटी अस्पताल में स्वाति तिवारी नाम की महिला अपने पिता को इलाज के लिए लेकर पहुंची थीं. वहां महिला के पिता को कोरोना मरीज बताकर इलाज शुरू कर दिया गया. लेकिन जब बाद में मरीज के दूसरे टेस्ट कराए गए तो उन रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला कि मरीज कोरोना संक्रमित था ही नहीं. ऐसे में महिला ने डॉक्टरों और स्टाफ के खिलाफ आवाज उठाई.

12:45 pm (IST)
भोपाल. 18 से ज्यादा की उम्र के लोगों को लेकर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. अब इन लोगों का वैक्सीनेशन अस्पतालों में नहीं किया जाएगा, बल्कि इसके लिए अलग से वैक्सीन सेंटर्स बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके निर्देश भी दे दिए हैं.गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के 28 अप्रैल तक 80 लाख 66 हजार 980 डोज़ लगाए जा चुके हैं. इनमें से पहले डोज में 70 लाख 19 हज़ार 763 और दूसरे डोज में 10 लाख 47 हज़ार 217  इंजेक्शन लगाए गए हैं. कोरोना वैक्सीन के स्वास्थ्य कर्मियों को 753333, फ्रंट लाइन वर्कर्स को 654268, 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के व्यक्तियों को 3326172 और 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 3333207 डोज लगाए जा चुके हैं.

12:15 pm (IST)
भोपाल. 18 से ज्यादा की उम्र के लोगों को लेकर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. अब इन लोगों का वैक्सीनेशन अस्पतालों में नहीं किया जाएगा, बल्कि इसके लिए अलग से कोविड सेंटर्स बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके निर्देश भी दे दिए हैं.गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के 28 अप्रैल तक 80 लाख 66 हजार 980 डोज़ लगाए जा चुके हैं. इनमें से पहले डोज में 70 लाख 19 हज़ार 763 और दूसरे डोज में 10 लाख 47 हज़ार 217  इंजेक्शन लगाए गए हैं. कोरोना वैक्सीन के स्वास्थ्य कर्मियों को 753333, फ्रंट लाइन वर्कर्स को 654268, 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के व्यक्तियों को 3326172 तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 3333207 डोज लगाए जा चुके हैं.

11:52 am (IST)
जबलपुर. लॉकडाउन में कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस की सख्ती जारी है. पिछले 24 घंटे में दो हजार से अधिक लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हुए 2.39 लाख रुपए का जुर्माना वसूला. पिछले एक साल में पुलिस ने 2.13 लाख से अधिक लोगों का चालान करते हुए 2.75 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल चुकी है. लोगों को जागरुक करने एसपी भी लगातार सड़क पर उतर रहे हैं. गुरुवार रात को वह गौमाता चौक सहित कई स्थानों पर पहुंचे. जानकारी के अनुसार पुलिस 7 अप्रैल 2020 से लॉकडाउन को लेकर अभियान चला रही है. अक्टूबर से मार्च तक पुलिस की कार्रवाई ढीली रही. अप्रैल में संक्रमण का खतरा बढ़ने के साथ पुलिस की सख्ती भी बढ़ गई. अब पुलिस दो मोर्चों पर एक साथ कार्रवाई कर रही है. एक तरफ जहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है. वहीं बेवजह निकलने वालों को अस्थाई जेल भेजने के साथ जुर्माना भी वसूल रही है.

11:18 am (IST)
बैतूल. मप्र के बैतूल में कोरोना कर्फ्यू के बीच मां-बेटे की हत्या के मामले में पुलिस ने 12 घंटे के भीतर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया. हत्या का मुख्य आरोपी मृतक का पड़ोसी है. जादू टोने की शंका में आरोपी मोतीराम ने धुर्वे ने अपने दामाद बसंत सलामे के साथ मिलकर पड़ोसन सुखिया बाई उइके(60) और बेटे नीलेश पिता लब्बू उइके (23) निवासी मरामझिरी की बुधवार-गुरुवार की रात करीब 12.30 बजे बांस व डंडे से पीट-पीटकर हत्या की. हत्या के बाद आरोपियों ने घटनास्थल से दो किमी दूर जंगल में डंडा व बांस छिपा दिया. घर आकर कपड़े बदलकर सो गए थे. आरोपी मोतीराम धुर्वे ने बताया उसके घर में 12 साल में चार मौत हो चुकी है. पिछले गुरुवार 22 अप्रैल को मोतीराम के पिता छुट्टन की मौत हो चुकी. आरोपी मोतीराम को पड़ोसन सुखिया पर जादू-टोना करने की शंका हो गई. आरोपी ने दामाद बसंत सलामे के साथ मिलकर मृतिका की हत्या की योजना बनाई.

10:53 am (IST)
जबलपुर. प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने लिए राज्य सरकार बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन के टैंकर मंगवा रही है. ऑक्सीजन संकट के बीच में रेलवे ने लोगों को राहत पहुंचाने की कमान संभाली है. बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है. रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि लगभग 20 घंटे में ट्रेन से ये दूरी तय होगी. रेलवे अधिकारी विश्वरंजन के मुताबिक ये ट्रेन 47 किमी से अधिक रफ्तार से 29 अप्रैल को बोकारो से रवाना हुई है. आज 30 अप्रैल की शाम तक यह जबलपुर के भेड़ाघाट में पहुंचेगी. राष्ट्रीय हेल्थ मिशन मध्यप्रदेश की डायरेक्टर छवि भारद्वाज द्वारा रेलवे को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी गई है.

LOAD MORE
भोपाल. प्रदेश में अब 15 मई तक बैंकों की शाखाओं में दोपहर 3:00 बजे तक ही कामकाज हो सकेगा. प्रदेश के उन सभी जिलों में जहां स्थानीय प्रशासन या जिला प्रशासन द्वारा कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है, वहां यह व्यवस्था लागू होगी. इस बारे में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने निर्देश जारी कर दिए हैं. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के महासचिव वीके शर्मा ने बताया कि बैंक शाखाएं अब 15 मई तक सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुली रहेंगी. बैंक ग्राहकों के लिए बैंक का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक का होगा. इस दौरान ग्राहकों को केवल चार बैंकिग सुविधाएं ही मिल सकेंगी. ये सुविधाएं नगद जमा करना, नगद निकालना, रिमिटेन्स एवं सरकारी व्यवसाय होंगी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज