• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: जबलपुर हो सकता है अनलॉक, जानिए रतलाम में क्यों दिए मेडिकल स्टोर को नोटिस

MP News Live Updates: जबलपुर हो सकता है अनलॉक, जानिए रतलाम में क्यों दिए मेडिकल स्टोर को नोटिस

Madhya Pradesh News, 30 May 2021 Live: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नई घोषणा की है. उन्होंने कोरोना में अनाथ हुई संतानों को पहुंचाई है. सरकार सगाई की हुई बेटियों की शादी कराएगी. बच्चों को पालेगी, पेंशन देगी.

  • News18Hindi
  • | May 30, 2021, 13:50 IST
    LAST UPDATED A YEAR AGO
    14:46 (IST)
    सागर. जिले के राहतगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव की 12 साल की बच्ची से हैवानियत का मामला सामने आया है. आरोपी पड़ोसी है. जिसने अपने दोस्त की बेटी को खेत से घर छोड़ने के बाहने ले जाकर ज्यादती की. घटना शुक्रवार देर शाम की है. बच्ची ने घर आकर मां को जानकारी दी. पुलिस ने देर रात आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. आरोपी की शादी हो चुकी है. उसके 5 बच्चे भी हैं. वह नशेड़ी है. राहतगढ़ थाना प्रभारी आनंद राज ने बताया कि आरोपी नीलेश पटेल की गांव में खेती किसानी है. वह शुक्रवार को खेत पर था. शाम करीब 7 बजे घर लौटने लगा तो दूसरे खेत पर काम कर रहे अपने दोस्त के पास पहुंचा. उससे कहा कि मैं घर जा रहा हूं. बच्ची को साथ ले जा रहा हूं. उसे घर छोड़ दूंगा.

    14:16 (IST)
    मंडला. मंडला जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंजनिया में शनिवार को एक महिला ने 5.1 किग्रा की बच्ची को जन्म दिया. सरकारी अस्पताल में नार्मल डिलेवरी से जन्मी बच्ची का महाकोशल का संभवत: यह पहला मामला है. आमतौर पर बच्चों को वजन 2.50 से 3.50 किलोग्राम रहता है. जानकारी के मुताबिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंजनिया में शनिवार सुबह जन्मी बच्ची के वजन ने सबको चौंका दिया.

    13:47 (IST)
    भोपाल. अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर अब जूनियर डॉक्टरों ने सरकार को आज तक का अल्टीमेटम दिया है. आज यदि सरकार उनकी मांगों को लेकर लिखित में आदेश जारी नहीं करती है तो कल से प्रदेशभर के सभी जूनियर डॉक्टर हड़ताल (strike) पर चले जाएंगे. इस हड़ताल से सबसे ज्यादा दिक्कत आम जनता को होगी, क्योंकि हड़ताल की वजह से स्वास्थ सुविधाएं सरकारी स्तर पर प्रभावित होंगी. प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टरों ने फिर आंदोलन करने की चेतावानी दी है. जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि 23 दिन पहले  जब उन्होंने हड़ताल शुरू की थी, तब चिकित्सा शिक्षा मंत्री और स्वास्थ विभाग (Health Department) के अधिकारियों ने उनसे मुलाकात के बाद आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों को सरकार मान लेगी. लेकिन इतना लंबा समय बीतने के बावजूद भी सरकार ने उनकी मांगों पर कोई विचार नहीं किया.

    13:00 (IST)
    उज्जैन. कोरोना काल के बीच महाकाल की नगरी उज्जैन से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है. वीडियो में कुछ लोग एक व्यक्ति को मार-मारकर अधमरा कर देते हैं. उसके अधमरा होने के बाद भी उस पर जमकर लाठियां बरसाते हैं. युवक को इसी हालत में अस्पताल ले जाया जाता है, जहां उसकी मौत हो जाती है. वीडियो के आधार पर पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है.

    12:19 (IST)
    रतलाम. शहर में शनिवार को दो मेडिकल स्टोर पर अनियमितताओं के मामले सामने आए हैं. एक मेडिकल स्टोर पर टीम को एक्सपायर्ड दवाइयां मिलीं, तो वहीं एक अन्य स्टोर तीन महीने से बंद मिला. इस स्टोर ने फॉर्मासिस्ट को भी पेमेंट नहीं दिया था. दोनों दुकानों को शोकॉज नोटिस दिए गए हैं. जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.ड्रग इंस्पेक्टर सारिका अग्रवाल सहित अन्य शनिवार को मेडिकल स्टोर की जांच के लिए पहुंचे. मकसद यह था कि कोविड में उपयोगी दवाओं का स्टॉक तो नहीं किया जा रहा है. टीम जब विरियाखेड़ी स्थित सांई सेवा स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंची तो वहां कोई भी फार्मासिस्ट नहीं था. दुकान में रिकॉर्ड मांगा गया तो रिकॉर्ड भी नहीं बताया गया. जांच की तो सामान्य दवाओं के साथ ही एक्सपायरी डेट की दवा भी मिली, दुकान में बिल बुक ही नहीं थी. मामले में दुकान संचालक को शोकॉज नोटिस दिया है.

    11:52 (IST)
    भिंड. जिले में बच्चों का कुपोषण दूर करने के लिए शासन द्वारा हर महीने करोड़ों रुपए पोषण आहार पर खर्च किए जा रहे हैं. यह राशन हर महीने घटिया क्वालिटी का आहार स्व सहायता समूह बांटते आ रहे हैं. यह आहार की गुणवत्ता जांच, महिला एवं बाल विकास के अफसरों को करनी चाहिए. यह अफसर, आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए जाते हैं, परंतु राशन को देखते ही मुंह फेर लेते हैं. इन अफसरों द्वारा अब तक राशन की क्वालिटी जांच के लिए सैंपलिंग नहीं कराई गई. इस मामले में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी का स्पष्ट कहना है कि गुणवत्ता की जांच कराने में पैसा खर्च होता है.

    11:16 (IST)
    जबलपुर. जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक सोमवार को होने वाली है. इससे पहले ग्रुप के सदस्यों से जो सुझाव आए हैं, वो शर्तों के साथ अनलॉक को शुरू करने की ओर संकेत दे रहे हैं. राशन दुकानों के खुलने से लेकर शादी-विवाह की शर्तों के साथ अनुमति मिलेगी. बाजार को ऑड-इवन के आधार पर खोलने की तैयारी है. सार्वजनिक परिवहन पर अभी रोक रहेगी. होटल-रेस्टोरेंट खुलेंगे, लेकिन पार्सल की सुविधा रहेगी. मास्क पहनने और भीड़ पर नियंत्रण के लिए जुर्माना की राशि 250 से 500 रुपए करने की तैयारी है.

    10:35 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून तय समय पर दस्तक दे सकता है. मानसून के आज केरल पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि आज मानसून के केरल पहुंचने पर तय समय पर मानसून मध्यप्रदेश में पहुंचेगा. मध्य प्रदेश के साथ ही भोपाल में मानसून के 20 जून तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि पिछले दिनों टाऊते तूफान भी मानसून के लिए अनुकूल रहा, तो वहीं बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान यास के कारण भी मानसून के तय समय पर पहुंचने के लिए सिस्टम सक्रिय रहा है. इसके अलावा भोपाल में भी तय समय पर मानसून के पहुंचने की संभावना नजर आ रही है.

    10:10 (IST)
    होशंगाबाद. होशंगाबाद जिले के पिपरिया से दो किमी दूर ग्राम हथवास में मोहल्ले में घूमने की बात से नाराज दो युवकों ने एक युवक के सीने में चाकू घोंपकर हत्या कर दी. घटना शनिवार रात 10 बजे की है. वारदात के बाद दोनों आरोपी भाग निकले। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घायल युवक को पिपरिया अस्पताल ले जाया गया. इलाज के दौरान युवक शैलेंद्र कुशवाह (22) निवासी हथवास ने दम तोड़ दिया. पुलिस ने मर्ग कायम कर आरोपी शुभम पुरवैया, अजय उर्फ अज्जू पुरवैया दोनों निवासी हथवास के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया.

    9:48 (IST)
    मुरैना. मध्य प्रदेश में अनलॉक की खबरों के बीच पहली बार मुरैना जिले को फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है. यहां 4 जून की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. यहां कोरोना संक्रमण कंट्रोल में जरूर आया है, लेकिन हालात चिंताजनक हैं, इसलिए यह निर्णय आपदा प्रबंधन की बैठक में लिया गया है. बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह मौजूद थे. इसके अलावा कलेक्टर बक्की कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव, सीईओ जिला पंचायत सहित जिले के सभी आला अधिकारी मौजूद थे. बैठक में सामने आया कि विगत दो दिनों से जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है.

    भोपाल. सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि अगर कोरोना से किसी बेटी के अभिभावक की मृत्यु हो गयी है और उसकी सगाई हो चुकी है तो उसकी शादी भी सरकार कराएगी. लैपटॉप योजना में भी जरूरतमंद बच्चों को जोड़ा जाएगा. कोरोना से अभिभावक की मृत्यु होने की स्थिति में अगर कोई छात्र कॉलेज में पढ़ने जाता है तो उसे हॉस्टल में प्रवेश दिलवाने में सरकार मदद करेगी. इतना ही नहीं अगर कोई बच्चा मासूम है और उसकी देखभाल के लिए परिवार में कोई उपयुक्त सदस्य नहीं है तो उसकी देखभाल भी सरकार करेगी. शनिवार को अपने संबोधन में CM शिवराज ने इस बात का ऐलान किया है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन