Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: दमोह विधानसभा उपचुनाव- 11 प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम, पहली बार मैदान में दो महिलाएं भी

MP News, 4 April 2021: Damoh by election में 37 candidates ने नामांकन फार्म जमा किए. election से पहले ही 11 लोगों ने फॉर्म वापस ले लिए. पहली बार दो महिलाएं यहां चुनाव लड़ रही हैं.

Hindi.news18.com | April 4, 2021, 2:41 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 4, 2021
MP News Live Updates: दमोह विधानसभा उपचुनाव- 11 प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम, पहली बार मैदान में दो महिलाएं भी

हाइलाइट्स

2:41 pm (IST)
ग्वालियर. सोशल मीडिया पर दोस्ती, प्यार का इजहार और धोखा का खेल सामने आया है. एक युवक ने तीन साल पहले युवती से दोस्ती की. कुछ दिन बातचीत के बाद उससे प्यार का इजहार किया, फिर उसका विश्वास जीता और अपने घर मिलने बुलाया. यहां उसके साथ दुष्कर्म किया. अब ब्लैकमेल कर वह शारीरिक शोषण करने लगा. 3 साल तक प्रताड़ना झेलने के बाद पीड़ित युवती हजीरा थाना पहुंची और शिकायत की. घटना 2017 से अब तक के बीच सुभाष नगर हजीरा की है. पुलिस ने आरोपी पर दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है. मुरार के बड़ागांव गुलाबपुरी निवासी 26 वर्षीय रानी (बदला हुआ नाम) को 2017 में सोशल मीडिया के एक प्लेटफार्म पर एक राहुल मलोटिया नाम के युवक से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी. पहले कुछ दिन युवती ने दोस्ती स्वीकार नहीं की, लेकिन जब राहुल ने मैसेंजर पर भी मैसेज करने शुरू कर दिए तो युवती ने दोस्ती कुबूल कर ली. इसके बाद दोनों में बातचीत होने लगी. विश्वास बढ़ा तो एक दूसरे को फोटो शेयर किए.

1:54 pm (IST)
उज्जैन. उज्जैन में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक प्राइवेट हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में आग लग गई. अफरा-तफरी के बीच मरीजों को दूसरे हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया. इस दौरान हॉस्पिटल में 80 मरीज भर्ती थे, जिनमें से 24 कोरोना पॉजिटिव थे. जानकारी के मुताबिक, 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज झुलसे हैं. एक मरीज की हालत गंभीर बताई जा रही है. आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चला है. फायर ब्रिगेड सहित प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद है. गौरतलब है कि उज्जैन में कोरोना संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा. पिछले 24 घंटों में यहां 96 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही यहां अब कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 6629 हो गई है.

1:32 pm (IST)
मंडला. मध्य प्रदेश के मंडला जिले में बड़ा हादसा हो गया. एक कार बरगी बांध के बबैहा नाले में निर्माणाधीन पुल से गिर गई. कार में 4 लोग सवार थे. घटना शनिवार रात 10:30 बजे की है. 12 घंटे बाद कार को गोताखोर तलाश पाए. कार को डेढ़ घंटे बाद निकाला गया. कार का एक दरवाजा खुला हुआ था. बचाव दल अब चार लोगों की तलाश में जुटा है. कार नंबर से मालिक का पता पुलिस लगा रही है. बबैहा नाले की गहराई 40 फीट है. उसमें 25 से 30 फीट पानी भरा हुआ है. मंडला-जबलपुर नेशनल हाईवे पर निकली कार बरगी डैम के कैचमेंट एरिया से लगे बबैहा नाले में पुल से गिर गई. कार मंडला की ओर जा रही थी. आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. बताया गया कि कार में 4 लोग सवार थे. मौके पर SDRF को बुलाया गया. गोताखोरों और आसपास के लोगों की मदद से नाले में तलाश शुरू की गई. रात 3 बजे तक तलाश चली और रेस्क्यू बंद कर दिया गया था.

12:56 pm (IST)
भोपाल. कोरोना संक्रमण की रफ्तार देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने रविवार को कड़े फैसले लिए. सीएम ने महाराष्ट्र की सीमा सील करने की घोषणा की. छत्तीसगढ़ से आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है.इधर, शिवराज सिंह चौहान लोगों को जागरूक करने अब खुद माइक लेकर सड़कों पर उतरेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है और लोगों को इसके लिए जागरूक करने का काम वे खुद करेगे.जागरूकता अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद सोमवार शाम 6:00 बजे भोपाल से करेंगे. इस दौरान वह एक खुली गाड़ी में सवार होंगे और हाथ में माइक लेकर लोगों से अपील करेंगे कि वह मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें. इसके साथ ही बीजेपी के सभी विधायक और सांसद भी जागरूकता के लिए यही काम करेंगे. बीजेपी ने अपने सभी कार्यकर्ताओं को भी जागरूकता अभियान में शामिल होने के लिए कहा है. 

12:26 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश के समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) के नेता इन दिनों उत्तर प्रदेश में न केवल रिश्तेदार तलाश रहे हैं, बल्कि करीब-करीब खत्म हो चुकी रिश्तेदारी को जिंदा करने की कोशिश भी कर रहे हैं. ये सारा मामला उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनावों से जुड़ा है. इसके लिए पार्टियों ने अपने नेताओं को कोई आधिकारिक आदेश तो जारी नहीं किया, लेकिन दबी जबान में ये काम करने को कहा है.दरअसल, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव हैं. प्रदेश की कई सीमाएं मध्य प्रदेश से लगी हुई हैं. ऐसे में नेताओं की दोनों प्रदेशों में रिश्तेदारी होना आम बात है. इसकी के मद्देनजर मध्य प्रदेश के नेताओं से कहा गया है कि वे उत्तर प्रदेश के रिश्तेदारों से संपर्क बनाएं और पूरा माहौल पार्टी के पक्ष में बनाएं.

12:04 pm (IST)
दतिया. दतिया न्यायालय ने बीते दिनों लूट के आरोप में टीआई धनेंद्र सिंह भदौरिया और दो अन्य आरक्षकों को जेल भेजा था. इन तीनों की ओर से हाईकोर्ट में जमानत के लिए याचिका लगाई गई. इस पर हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए जमानत दे दी. अब मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से लूट के आरोपी टीआई को कोतवाली थाना प्रभारी बना दिया है. बीते रोज 25 मार्च को लूट के आरोप में फरार चल रहे टीआई धनेंद्र सिंह भदौरिया और दो आरक्षक विजय कौशल एवं साहब सिंह दतिया न्यायालय में हाजिर हुए थे. टीआई और दोनों आरक्षकों को न्यायालय ने जमानत न देते हुए लूट के आरोप में जेल भेजा था. इसके बाद टीआई द्वारा हाईकोर्ट में जमानत के लिए याचिका लगाई गई थी. उच्च न्यायालय की खंडपीठ ग्वालियर ने टीआई भदौरिया की जमानत याचिका की सुनवाई की और जमानत दे दी गई. टीआई भदौरिया को जमानत मिलने के बाद दतिया पुलिस अधीक्षक द्वारा कोतवाली थाना प्रभारी रविंद्र सिंह गुर्जर को लाइन अटैच कर दिया और थाने की कमान धनेंद्र सिंह को सौंप दी.

11:35 am (IST)
नरसिंहपुर. मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग कितना लापरवाह है उसकी बानगी है ये खबर. यहां एक कोरोना पॉजिटिव मरीज को जब छुट्टी दी गई तो उसे एक्सपायर्ड दवाएं देकर घर रवाना किया गया. मामला सामने आने के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल, एक दिन पहले नरसिंहपुर जिले के करेली शहर के 27 वर्षीय लड़के का वीडियो सामने आया. वीडियो में लड़के ने खुद को कोरोना मरीज बताते हुए आरोप लगाया था कि उसे सरकारी अस्पताल से छुट्टी के दौरान एक्सपायरी डेट की दवाइयां थमा दी गईं. मरीज के मुताबिक पिछले 27 मार्च को उसे कोरोना संक्रमण से संक्रमित बता कर भर्ती किया गया था. कुछ दिन बाद छुट्टी के साथ उसे जो दवा दी गई वो जनवरी में एक्सपायर हो गई है.

11:00 am (IST)
जबलपुर.देश का पहला रेल जोन पश्चिम मध्य रेल अब शून्य प्रतिशत उत्सर्जन वाला जोन बन गया है. जहां रेल विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है. इस बड़ी उपलब्धि के साथ पश्चिम मध्य रेल जोन से गुजरने वाली गाड़ियों की ना केवल रफ्तार बढ़ेगी. बल्कि यात्री परिवहन के साथ-साथ माल गाड़ियों की रफ्तार में भी तेजी आएगी.रेल मंत्रालय द्वारा सितंबर 2017 में 100 प्रतिशत विद्युतीकरण कार्यक्रम की घोषणा की गई थी, जिसे 29 मार्च 2021 को पूरा कर लिया गया. पश्चिम मध्य रेल जोन का आखरी विद्युतीकरण काम कोटा मंडल के श्रीनगर जालिम दी खंड पर हुआ, जिसके बाद पश्चिम मध्य रेल भारतीय रेल का पूर्ण विद्युतीकरण वाला पहला डॉन बन गया है. आंखों में बात करें तो पश्चिम मध्य रेल पर कुल 3012 किलोमीटर रूट विद्युतीकरण हो गया है. इस लिहाज से पश्चिम मध्य रेलवे को डीजल पर होने वाले सालाना 100 करोड़ रुपए की अब बचत होगी.

10:23 am (IST)
भोपाल. अगर आप मोबाइल फाइनेंस करा रहे हों तो सावधान हो जाइए. आपके ही दस्तावेज से आपकी जेब पर डाका डाल सकता है. शहर में ठगी करने वाल गिरोह सक्रिय है. गिरोह ग्राहक के दस्तावेजों से पेटीएम वॉलेट बनाकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. इसके बाद वॉलेट से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं. साथ ही मोबाइल नंबर पोर्ट किए जाने से ग्राहक को फर्जीवाड़े का पता नहीं चलता है. पुलिस ने फिलहाल गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार है, जबकि बाकी की तलाश की जा रही है.

10:00 am (IST)
भिंड. शहर में शाम के समय तेजी से अफवाह फैली कि शनिवार की रात से सोमवार की सुबह तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. खबर वायरल होते ही खरीदारी के लिए दुकानों पर भीड़ लग गई. इसके बाद प्रशासनिक स्तर से स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा गया कि भिंड जिले में किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं लगाया गया है. यहां बता दें ग्वालियर कलेक्टर द्वारा शनिवार की रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी रहने का आदेश जारी किया गया है. इस आदेश की पीडीएफ फाइल को किसी ने सोशल मीडिया पर डाल दिया. इसके बाद किसी ने भिंड में लॉकडाउन करने की सूचना डाल दी. जब इस बारे सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी तब किसी ने पूछा आदेश कहां का है जब आदेश का नजर दौड़ाई गई तो वह ग्वालियर जिले के लिए था. इस संबंध में कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने बताया कि लॉक डाउन के लिए गृह विभाग से अनुमति लेना होती है जिले में किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं किया गया है इस बारे में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

LOAD MORE
दमोह. दमोह विधानसभा उपचुनाव में 37 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म जमा किए. इनमें से दोपहर 3 बजे के बाद 11 लोगों ने फॉर्म वापस ले लिए और 4 फॉर्म निरस्त हो गए. इस तरह अब दमोह उपचुनाव में 2 महिला समेत 22 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं, इस बार तीन महिला उम्मीदवारों ने भी नामांकन फार्म जमा किया है. इनमें से एक का फार्म निरस्त हो गया. चुनाव प्रक्रिया के चलते शनिवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था. सुबह से नामांकन वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. सभी उम्मीदवारों ने अपने अनुसार चुनाव चिन्ह की मांग की है. राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार उपचुनाव में अब तक प्रमुख दलों द्वारा महिला प्रत्याशी नहीं उतारी है. दमोह सीट पर वर्ष 1951 से 2018 तक भाजपा हो या कांग्रेस किसी ने महिलाओं को मौका नहीं दिया, लेकिन इस बार दो महिलाएं मैदान में उतरी हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज