LIVE NOW

MP News Live Updates: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर न आए इसकी कोशिश जारी- स्वास्थ्य मंत्री

Madhya Pradesh News, 4 June 2021 Live: प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि कोरोना की तीसरी लहर ना आए. 20 अस्पतालों में बच्चों के लिए ICU वार्ड हैं. बाकी अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं जुटाई जा रही है.

Hindi.news18.com | June 4, 2021, 2:59 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 4, 2021
MP News Live Updates: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर न आए इसकी कोशिश जारी- स्वास्थ्य मंत्री

हाइलाइट्स

2:59 pm (IST)
उज्जैन. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) के पास नागदा में 10 बच्चो में सीआरपी (CRP) लेवल अधिक मात्रा में बढ़ने से हड़कंप मच गया. दरअसल कांग्रेस नेता बसंत मालपानी ने नागदा की एक निजी लेब से कुछ बच्चों की रिपोर्ट मंगवाई, जिसमे करीब 10 बच्चों का सीआरपी लेवल बढ़ा हुआ मिला. ये सामान्य रूप से बढ़ा हुआ  नहीं था. बल्कि जानकरी में सामने आया कि 3 साल की बच्ची का सीआरपी 137 और एक अन्य 4 साल की बच्चे का 31 .7 निकला जो की डरा देने वाला है. मालपानी ने नागदा एसडीएम से मिलकर इस बारे में बात की है और कहा की प्रशासन को तीसरी लहर के लिए अभी से तैयारी कर लेनी चाहिए.

2:17 pm (IST)
इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर से बड़ी खबर है. यहां ढाबा बंद कराने गए SDM, तहसीलदार और टीआई पर संचालक ने जानलेवा हमला कर दिया. आरोपी ने कुल्हाड़ी दिखाकर टीआई पर हमले का प्रयास भी किया. अधिकारियों और जवानों ने तैसे-तैसे जान बचाई और स्थिति को काबू किया. मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें एक महिला भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक, प्रशासन को जानकारी मिली थी की प्रतिबंध के बाद भी कुछ लोग ढाबा और रेस्टोरेंट का संचालन कर रहे हैं. इसी शिकायत पर SDM और तहसीलदार की टीम तेजाजी नगर खंडवा रोड पर स्थित जांच करने गई थी. यहां सुरेश देवड़ा ढाबा खोलकर बैठा था. अधिकारियों ने जब उसे समझाया तो वह अभद्रता करने लगा.

1:51 pm (IST)
भोपाल. बीजेपी में लगातार दिग्गजों के बीच बंद कमरे में हो रही मुलाकातों से प्रदेश की सियासी हलचल तेज हो गई है. सवाल यह उठ रहा है कि क्या सरकार या संगठन में कोई बड़ा फेरबदल होने वाला है. आज प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की. वह उनके निवास पर पहुंचे और बंद कमरे में करीब 1 घंटे तक लंबी चर्चा की.मुलाकात खत्म होने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि बीजेपी एक परिवार है. सदस्यों के बीच में मुलाकात के दौर चलते रहते हैं. बता दें, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के बंगले पर बीते कुछ दिनों में हलचल तेज हुई है. सबसे पहले बीजेपी के दिग्गज नेता और अमित शाह के करीबी कैलाश विजयवर्गीय ने उनसे मुलाकात की.

1:21 pm (IST)
बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार वातावरण में आ रही नमी के कारण सागर में उमस बढऩे लगी है. शुक्रवार सुबह से सागर में आसमान में बादल छाए हुए हैं. वातावरण में 51 प्रतिशत नमी रही. बादल छाए होने और हवाएं चलने से मौसम में ठंडक रही. लोगों को चुभन पैदा करने वाली धूप से राहत मिली. लेकिन घरों में उमसभरी गर्मी से लोगों के हाल-बेहाल रहे. शुक्रवार को सुबह से सागर का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री और न्यूनतम पारा 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो नौतपा खत्म होने के बाद अब मानसून पूर्व की गतिविधियां तेज होंगी. इसके तहत पूरे सागर में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. शुक्रवार को भी सागर जिले के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है.

12:42 pm (IST)
इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को सीवेज मुक्त बनाने के उद्देश्य से नगर निगम ने नाला आउटफॉल टैपिंग अभियान चलाया था. इस अभियान के तहत शहर की नदियों में मिलने वाले गंदे नालों को बन्द कर दिया गया था. ऐसा करके नगर निगम ने खूब वाहवाही भी लूटी थी, लेकिन अब यही नाला टैपिंग व्यवस्था उसके लिए गले की फांस बन गई है.अभी मानसून से पहले प्री मानसून की गतिविधि शुरू हो गई है और गुरुवार को महज आधे घंटे की बारिश में पिपलियाहाना क्षेत्र के कई लोगों के घरों में पानी घुस गया. इस वजह से उन्हें काफी मुसीबत झेलनी पड़ी. लोगों ने खुद नालों को खोल दिया. क्योंकि, बारिश के पानी से उनके घरों का राशन और खाने का सामान तक भीग गया.

12:03 pm (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर क्राइम ब्रांच पुलिस ने कार्रवाई कर गांजे की तस्करी कर रहे चार आरोपियों को दबोचा लिया है. इनके पास से ट्रक में रखा 7 क्विंटल से अधिक गांजा मिला है. आरोपियों से पकड़े गए गांजे की कीमत एक करोड़ रुपए से अधिक आंकी गई है. यह आरोपी ट्रक में ड्रमों में पीछे छुपा कर आंध्र प्रदेश से मुरैना ला रहे थे. जानकारी के मुताबिक एसपी अमित सांघी को मुखबिर ने सूचना दी कि डबरा की तरफ से एक ट्रक में गांजा तस्कर गांजा बड़ी मात्रा में लेकर ग्वालियर आ रहे हैं, तभी एसपी ने क्राइम ब्रांच टीम को इसकी सूचना देकर कार्रवाई करने के लिए भेजा. शीतला माता मंदिर के पास क्राइम ब्रांच की टीम ने इस ट्रक को घेर लिया. चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया.

11:25 am (IST)
भोपाल. अब जो भी वैक्सीनेशन को लेकर प्रदेश में भ्रम फैलाएगा उसे जेल जाना पड़ सकता है. वैक्सीनेशन को लेकर सोशल मीडिया पर फैल रहे भ्रम और अफवहों ने प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन के सिर में दर्द कर दिया है. अब भ्रम और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस ने कमर कस ली है.प्रदेश की साइबर पुलिस का कहना है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के भ्रम और अफवाह फैलाने वाली जानकारियों को परोसा जा रहा है. इन जानकारियों की वजह से लोग वैक्सीनेशन से दूर हो रहे हैं. अब साइबर क्राइम पुलिस ऐसे लोगों की पहचान करेगी. पुलिस ने इसके लिए चेतावनी के साथ एडवाइजरी भी जारी की है.

11:01 am (IST)
भोपाल. जबलपुर हाई कोर्ट और मध्य प्रदेश सरकार के आदेश के बावजूद जूनियर डॉक्टर्स काम पर लौटने को तैयार नहीं. इन डॉक्टर्स ने शुक्रवार को भी सुबह प्रदेश में प्रदर्शन किया और मांगे दोहराईं. राजधानी भोपाल में जूडा मेंबर्स गांधी मेडिकल कॉलेज के बाहर निकले और सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए.गौरतलब है गुरुवार को जबलपुर हाई कोर्ट ने जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल को अवैध करार दे दिया था. जबलपुर मेडिकल यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए 5 मेडिकल कॉलेजों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और रीवा के मेडिकल कॉलेजों के पीजी के फाइनल ईयर के 468 स्टूडेंट्स के नामांकन कैंसिल (बर्खास्त) कर दिए गए थे. इस कार्रवाई के विरोध में जूडा भड़क गया और तीन हजार मेडिकल स्टूडेंट्स ने इस्तीफे दे दिए.

10:31 am (IST)
इंदौर. धार जिले के मोहनखेड़ा महातीर्थ के ज्योतिषाचार्य, वर्तमान गच्छाधिपति आचार्य भगवंत ऋषभचंद्र सूरीश्वरजी का शुक्रवार सुबह 6 बजे अंतिम संस्कार किया गया. मोहनखेड़ा तीर्थ परिसर में 8 क्विंटल चंदन की लकड़ी से अंतिम संस्कार किया गया. कोरोना प्रोटोकॉल के चलते अग्नि संस्कार करने बोली नहीं लगाई गई. अंतिम संस्कार के पूर्व मोहनखेड़ा तीर्थ से आचार्यश्री की डोल यात्रा राजगढ़ नगर होते हुए तीर्थ परिसर तक निकाली गई. देश-विदेश के भक्तों ने ऑनलाइन ही आचार्यश्री के दर्शन किए. आचार्यश्री का आज ही जन्मदिन था. आचार्य ऋषभचंद्र सूरीश्वरजी बुधवार देर रात 1.44 बजे इंदौर के अरबिंदो हॉस्पिटल में देवलोक गमन हो गया था. उनकी पार्थिव देह को मोहनखेड़ा ले जाया गया था. अंतिम संस्कार में त्रिस्तुतिक जैन श्री संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंपालाल वर्धन भी मोहनखेड़ा पहुंचे. ओमप्रकाश सकलेचा ओर राजवर्धन दात्तीगांव ने भी पहुंच कर आचार्य को दी अंतिम विदाई.

10:04 am (IST)
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि कोरोना की तीसरी लहर ना आए. 20 अस्पतालों में बच्चों के लिए ICU वार्ड हैं. बाकी अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं जुटाई जा रही है. एंबुलेंस की संख्या बढ़ाई जानी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युद्ध स्तर पर व्यवस्थाएं जुटाई हैं. उसी के नतीजे हैं कि अब कोरोना का संक्रमण कंट्रोल में है. तीसरी लहर से निपटने के लिए हर स्तर के उपाय भी किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि विशेषज्ञों ने संकेत दिए हैं कि दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर भी आ सकती है. ये लहर दूसरी लहर से ज्यादा खतरनाक हो सकती है. इसका असर कम उम्र के बच्चों पर ज्यादा हो सकता है.

LOAD MORE
सागर. सागर और छतरपुर जिले के बॉर्डर पर ग्राम सेमरा के पास गुरुवार को सड़क हादसे में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई. वहीं बाइक पर सवार 1 वर्षीय बच्ची उछलकर सड़क किनारे गिरी, जो खतरे से बाहर है. घटना की खबर मिलते ही सागर जिले की शाहगढ़ थाना पुलिस और छतरपुर के बक्सवाहा थाना की पुलिस टीम मौके पर पहुंची और शवों का पंचनामा बनाया. सूचना के अनुसार छतरपुर के धुवारा के पास कचरा गांव निवासी किसान लोकेंद्र घोषी अपनी पत्नी बबलीबाई और अपने एक वर्षीय बेटी और ढाई साल के बेटे के साथ बाइक पर सवार होकर घर की ओर जा रहा था. बेटी अपनी मां की गोद में बैठी थी. इसी दौरान शाहगढ़-छतरपुर हाईवे पर ग्राम सेमरा गांव के पास जीप को ओवरटेक करते समय अचानक सामने से तेज रफ्तार ट्रक आ गया. इससे ट्रक और बाइक की आमने-सामने से भिड़ंत हो गई. टक्कर इतनी भीषण थी कि बाइक के परखच्चे उड़ गए और पति-पत्नी, ढाई साल के बेटे की मौके पर मौत हो गई.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज