Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: पासपोर्ट साइट पर फर्जी लिंक, पूरी जांच के बाद ही रुपए करें डिपोजिट

MP News, 6 April 2021: पासपोर्ट कार्यालय ने फर्जी वेबसाइट की शिकायत की थी. इसके बाद 4 फर्जी वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया. लेकिन, अभी भी अधिकृत पासपोर्ट साइट के ऊपर ही फर्जी वेबसाइट की लिंक दिखाई दे रही हैं.

Hindi.news18.com | April 6, 2021, 8:01 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 6, 2021
MP News Live Updates: पासपोर्ट साइट पर फर्जी लिंक, पूरी जांच के बाद ही रुपए करें डिपोजिट

हाइलाइट्स

3:40 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में मंगलवार को 22 कैरेट में 150 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़ोतरी हुई. लेकिन, 24 कैरेट सोने के भाव में 100 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई. सर्राफा बाजार में दामों में कुछ ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला. मंगलवार को सर्राफा बाज़ार में 10 ग्राम 22 कैरेट का दाम 43200 रहा तो वहीं 24 कैरेट सोना 47050 प्रति 10 ग्राम रहा. हालांकि, चांदी के दाम 65000 पर ही स्थिर हैं.

3:00 pm (IST)
झाबुआ. कोरोना संक्रमण की लगातार बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर झाबुआ के व्यापारी संघ ने बड़ा फैसला किया है. झाबुआ में अब आपको बिना मास्क के दुकानों से सामान नहीं मिलेगा. व्यापारी संघ ने यहां मास्क नहीं तो सामान नहीं अभियान चलाया है.सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने बताया कि इस अभियान के तहत शहर  की दुकानों पर पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं. इन पोस्टरों से दुकानदारों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं ग्राहकों से भी मास्क पहनने की अपील की जा रही है. दुकानदारों से कहा जा रहा है कि अगर कोई ग्राहक बिना मास्क के दुकान पर आए तो उसे सामान न दें. बता दें, व्यापारी संघ शहर भर में 3000 हजार दुकानों पर पोस्टर चिपकाकर लोगों से ये अपील करेगा.

2:37 pm (IST)
विदिशा. विदिशा जिले में बेकाबू कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए प्रशासन ने अनूठी पहल की है. यहां बार-बार बोलने पर भी लोग कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे. प्रशासन को उम्मीद है कि इससे कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुछ हद तक थम जाएगी.विदिशा में बगैर मास्क पहने लोगों को रोककर उनके हाथ पर एक सील लगाई जा रही है. इस सील में लिखा है- “मैं कोरोना दूत हूं...” इसके बाद नियम तोड़ रहे लोगों को चौराहे पर बनी खुली जेल में बंद किया जा रहा है. कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों को इस जेल में ‘संक्रमण को रोकने के लिए क्या और प्रबंध किए जाएं’ विषय पर निबंध और स्लोगन लिखवाए जा रहे हैं. इसके बाद भी अगर कोई दोबारा सील लगा व्यक्ति पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

2:03 pm (IST)
जबलपुर. जिले में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. अब तक 500 एकड़ से अधिक गेहूं की फसलें स्वाहा हो चुकी हैं. बावजूद लोग नरवाई फूंक दे रहे हैं. सिहोरा में नरवाई जलाने वाले किसान के खिलाफ पहली FIR दर्ज कराई गई. कलेक्टर ने नरवाई जलाने पर रोक लगा दी है. अब जलाने वाले के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई होगी. खलरी गांव निवासी सतीश पटेल किसान है. वह सोमवार की रात खेत में गेहूं की फसल देखने गया था. उसके खेत के पास मिथलेश पटेल, अभिषेक पटेल का खेत है. दोनों के खेत की कटाई हो चुकी है. दोनों अपने खेत की नरवाई आग लगा रहे थे. मना करने के बावजूद दोनों नहीं माने. सतीश पटेल के शोर मचाने पर गांव के भोलू पटेल, शिव प्रसाद काछ, मुकेश काछी, रूपलाल पटेल सहित 25 गांव वाले बाल्टी व बर्तन लेकर पहुंचे.

1:37 pm (IST)
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सीएम शिवराज के स्वास्थ्य आग्रह पर सवाल खड़े किए हैं. कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि जब प्रदेशवासियों को सरकार की जरूरत होती है, न्याय की जरूरत होती है,  प्रदेश में विपरीत हालात बन जाते हैं, तो चुनौतियों का सामना करने की बजाय सीएम शिवराज मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए उपवास-सत्याग्रह जैसे आयोजन करने लगते हैं.

1:11 pm (IST)
स्वास्थ्य आग्रर पर बैठे मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए समाज को भी जागरूक होना होगा. कई लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे. संक्रमण रोकने का एक उपाय लॉकडाउन भी है. ये सबसे आसान तरीका है, लेकिन मैं इसे ठीक नहीं मानता. संक्रमण रोकने का दूसरा तरीका आत्मानुशासन भी है. मास्क लगाने के लिए उदासीनता है. नैतिक आग्रह करने के लिए मैंने आज स्वास्थ्य आग्रह किया. लोगों में ये फीलिंग होनी चाहिए कि मास्क न लगाना एक अपराध है. संकल्प करें मैं मास्क लगाऊंगा मेरा परिवार भी मास्क लगाएगा.

12:44 pm (IST)
सीएम ने कहा- आज का दिन ऐतिहासिक दिन है. 6 अप्रैल 1930 को बापू ने नमक कानून तोड़ा था. आज ही बीजेपी का स्थापना दिवस है. गांधी जी ने सत्याग्रह कर देश को आज़ाद कराया. मैं आज स्वास्थ्य आग्रह पर बैठ रहा हूं. कोरोना हमारे प्रदेश में भी तेजी से फैल रहा है. केवल सरकारी प्रयासों से इस पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता है. सीएम ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के कारण चिंता बढ़ रही है. सरकारी व्यवस्थाओं में हम कसर नहीं छोड़ेंगे. लॉकडाउन कोरोना की समस्या का कोई समधान नहीं.

12:19 pm (IST)
इंदौर. अलग-अलग समाज के प्रेमी जोड़े काे लेकर साेमवार देर रात सदर बाजार थाना क्षेत्र में दो पक्ष आपस में भिड़ लिए और विवाद इतना बढ़ा की पथराव तक हाे गया. युवक-युवती सुरक्षा के लिहाज से थाने पहुंच गए. जहां थाने के सामने ही दाेनाें पक्ष हंगामा करने लगे. पुलिस ने मामला शांत करवाने की काेशिश की, लेकिन जब विवाद बढ़ने लगा ताे फिर दोनों पक्षों को खदेड़ा गया. एक घंटे से ज्यादा समय तक चले विवाद के बाद पुलिस ने युवक-युवती के बयान दर्ज किए, जहां युवती युवक के साथ रहने की बात कहती रही. उसने कहा कि मुझे उनसे अलग किया तो मैं जान दे दूंगी. सदर बाजार पुलिस के अनुसार वर्ग विशेष की युवती से मोहल्ले के ही एक युवक के साथ चली गई थी. रात में मिली तो युवती के परिजन उसे लेने थाने पहुंचे, लेकिन वो प्रेमी के साथ जाने को लेकर अड़ गई. इसकी सूचना मिलते ही दोनों तरफ से लोग जमा हो गए.

11:54 am (IST)
जबलपुर. जिले में बिना अनुमति बायो-डीजल बेचने वाले पंप को खाद्य विभाग ने सील कर दिया है. पंप में 11 हजार 799 लीटर बायो डीजल मिला, जिसे टीम ने जब्त कर लिया. इसकी कीमत 10 लाख रुपए बताई जा रही है. खाद्य विभाग ने संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर न्यायालय में पेश किया है. जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग के अमले ने गांधीग्राम (बुढ़ागर) स्थित हरिओम बायो डीजल पंप का औचक जांच की. पंप के संचालक हरिओम असाटी अनुमति संबंधी कोई दस्तावेज पेश नहीं कर पाए. इस पंप से बायो-डीजल बेचा जा रहा है, जो सामान्य डीजल से पांच रुपए सस्ता है. मौके पर 11 हजार 799 लीटर बायो डीजल पंप में मौजूद मिला. इसकी कीमत 10 लाख रुपए बताई जा रही है. पूछताछ में संचालक हरिओम असाटी ने बताया कि बायो-डीजल की आपूर्ति भारतीय बायो-डीजल, विजयनगर प्रोपराइटर शैलेंद्र द्विवेदी करते हैं.

11:25 am (IST)
जबलपुर. जिले में कोरोना की स्थित विस्फोटक हो चली है. सोमवार को जिले में बरगी से कांग्रेस विधायक संजय यादव सहित 257 नए संक्रमित सामने आए. एक दिन में अब तक इतने मरीज कभी नहीं आए थे. सितंबर 2020 में जब कोरोना की पहली लहर थी, तब भी अधिकतम संक्रमितों का आंकड़ा 251 पहुंचा था. हालांकि ये आंकड़े प्रशासनिक हैं. हकीकत की तस्वीर और भयावह है. प्रशासन रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट ऑनलाइन नहीं दर्ज कर रही है. चौहानी शमशान घाट में सोमवार को 20 संक्रमितों के शवों का अंतिम संस्कार हुआ. जबकि प्रशासन के रिकॉर्ड में सिर्फ एक मौत की पुष्टि की गई है. जानकारी के अनुसार बरगी विधायक संजय यादव होम आइसोलेशन में हैं. दिशा व सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में वे भी सांसद राकेश सिंह के संपर्क में आए थे. विधायक ने भी अपने संपर्क में आने वालों को कोविड जांच कराने की अपील की है.

LOAD MORE
भोपाल. पासपोर्ट कार्यालय की शिकायत पर पकड़ी गई 4 फर्जी वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है. इसके बावजूद अधिकृत पासपोर्ट साइट के ऊपर ही फर्जी वेबसाइट की लिंक दिखाई दे रही हैं. फिशिंग पेज के चलते लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. इसकी शिकायत भोपाल रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने विदेश मंत्रालय से की है. उन्होंने भोपाल सायबर पुलिस अधिकारियों को मामले में जांच करने और फिशिंग पेज को हटाने के लिए एक बार फिर पत्र लिखा है. सायबर अपराधी पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों के साथ ठगी कर रहें. सर्च पासपोर्ट इंडिया लिखते ही फिशिंग पेज पर पूरा आवेदन आ जाता है. जैसे आवेदक रुपए डिपॉजिट करता है, वैसे ही साइट में ऑप्शन आना बंद हो जाता है.



लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए पासपोर्ट कार्यालय ने विदेश मंत्रालय और भोपाल की सायबर पुलिस अधिकारियों को संबंधित साइट के विषय में पत्र लिखकर जानकारी दी. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के नाम पर दो आवेदकों से ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है. आवेदकों ने पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर खुल रही कंसल्टटेंसी वाली वेबसाइट पर आवेदन कर दिया. इसके लिए आवेदकों ने बाकायदा पेमेंट भी किया. इसका खुलासा तब हुआ जब उन्हें अपॉइंटमेंट नहीं मिला.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज