liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: भीषण त्रासदी के पीड़ितों की करेंगे हर मदद, इस बाढ़ में सबकुछ बहा- सीएम

MP News Live Updates: भीषण त्रासदी के पीड़ितों की करेंगे हर मदद, इस बाढ़ में सबकुछ बहा- सीएम

Madhya Pradesh News, 6 August 2021 Live: मध्य प्रदेश में आई भीषण बाढ़ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि ये भयानक प्राकृतिक आपदा है. मैंने अपनी जिंदगी में जितना अनुभव लिया है, उसके हिसाब से ये भयानक है.

  • News18Hindi
  • | August 06, 2021, 13:28 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    16:14 (IST)
    भोपाल. MP में मानसून एक्टिव है और पूरे प्रदेश में पानी बरस रहा है. ग्वालियर-चंबल अंचल के साथ अब मालवा-निमाड़ के जिलों में भी मानसून एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी एवं तेज बारिश होने के आसार जताए हैं. भोपाल, विदिशा, गुना समेत कई जिलों में गुरुवार रात से ही तेज बारिश हो रही है. विदिशा के संजय सागर डैम के 7 गेट और राजगढ़ जिले के कुंडालिया डैम के 8 गेट खोल दिए गए हैं.

    15:31 (IST)
    भोपाल/विदिशा/गुना. मध्य प्रदेश में बारिश और बाढ़ का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा. विदिशा जिले में जहां मकान और मंदिर ढह गए, तो वहीं अशोकनगर में त्रिवेणी नदी में लोग फंस गए. गुना के निचले इलाके पूरे डूब गए हैं. यहां अस्पतालों में पानी भर गया है. भिंड के करीब 50 गांवों में पानी ने हाहाकार मचा रखा है. सभी इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. जानकारी के मुताबिक, विदिशा जिले के कुरवाई में आफत की बारिश हुई है. यहां कई गांवों में पानी भर गया है. सिरावदा गांव में कई मकान डूब गए हैं. कई कच्चे मकानों के गिरने की भी खबर है. सिंरोज में मंदिर तक बारिश में ढह गया है. दूसरी ओर, अशोकनगर में त्रिवेणी नदी उफान पर है. इसमें फंसे 6 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया. यहां रेस्क्यू के लिए होमगार्ड टीम रवाना हो गई है. यहां के एसडीएम रवि मालवीय ने ट्रैक्टर पर बैठकर जायजा लिया. उन्होंने बताया कि करीब-करीब सभी नदियां उफान हैं. ​50 सालो में पहली बार नदी का इतना रौद्र रूप देखने को मिला.

    15:02 (IST)
    भोपाल. ग्वालियर-चंबल इलाके में आई बाढ़ को लेकर शुक्रवार को शिवराज कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें फैसला किया गया कि सरकारी अफसरों और कर्मचारियों के तबादले तत्काल प्रभाव से रोके जा रहे हैं. जो हो चुके हैं, बस वही अभी रहेंगे. बचे हुए तबादलों के नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी. कैबिनेट बैठक में मंत्रियों ने कहा कि ट्रांसफर की सूची रुकी है. इस पर सीएम ने कहा कि अभी 15 अगस्त तक रुको. इसके बाद करेंगे.

    14:29 (IST)
    रायसेन. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के रायसेन से खुश खबरी है. यहां लोगों ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर (Corona Third Wave) की तैयारी कर ली है. SDM की पहल से यहां लोगों ने 30 लाख रुपए जोड़े और ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉल करा लिया. कुछ दिनों बाद इससे 24-25 लोगों को 24 घंटे ऑक्सीजन दी जा सकेगी. मामला रायसेन की बेगमगंज तहसील का है. यहां SDM अभिषेक चौरसिया की पहल पर लोग आगे आए और ऑक्सीजन प्लांट के लिए दिल खोलकर चंदा दिया. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर में यहां लोगों की मौत हो रही थी. ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ था. तब यहां के लोगों ने SDM अभिषेक चौरसिया से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मांग की थी. इसके बाद चौरसिया ने सभी लोगों के साथ बैठक की और उन्हें समझाया और जन सहयोग के लिए प्रेरित किया.

    13:54 (IST)
    भिंड. एमपी के भिंड जिले के अटेर में शुक्रवार को मोटर खोलने के लिए कुएं में उतरे 3 युवकों की जहरीली गैस से मौत हो गई. तीनों एक ही परिवार के थे. पेशे से तीनों किसान थे. क्वारी नदी में बाढ़ आने की वजह से पानी गांव और खेतों में आने लगा. कुएं में पानी बढ़ने और मोटर के खराब होने की आशंका से तीनों युवक कुएं में उतरे थे. घटना के दौरान तीनों को बाहर निकालने के लिए एक और युवक उतरा था, वह भी जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गया. उसे गांव वालों ने निकाला.

    13:22 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में आई भीषण बाढ़ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि ये भयानक प्राकृतिक आपदा है. मैंने अपनी जिंदगी में जितना अनुभव लिया है, उसके हिसाब से ये भयानक है. जब मैं कल गांव-गांव गया तो त्रासदी देखी. ऐसी भयानक त्रासदी मैंने भी अपने जीवन में नहीं देखी. मकान पूरी तरह ढहकर मलबों में बदल गए हैं. मुख्यमंत्री शुक्रवार को मीडिया को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे.

    12:21 (IST)
    जबलपुर. जबलपुर के गोराबाजार बिलहरी स्थित पिंक सिटी में आग लगने के चलते 7 साल के मासूम और दो महिलाओं की जलने और दम घुटने से मौत हो गई. वहीं 70 साल की महिला और पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) में तैनात उनके बेटे को कॉलोनी के गार्ड और आसपास के लोगों ने बचा लिया. अंदेशा जताया जा रहा है कि आग शार्टसर्किट से लगी होगी. गोराबाजार पुलिस के मुताबिक गुरुवार 5 अगस्त की देर रात 2.30 बजे के लगभग की ये घटना है. पिंक सिटी गेट नंबर तीन के अंदर बीच कॉलोनी में मकान नंबर 78 में ये दुखद हादसा हुआ.

    11:50 (IST)
    दतिया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के दतिया जिले में उफनती सिंध नदी का पानी उतरने लगा है. नदी का पानी भले ही उतर रहा हो, लेकिन अब उस जगह बर्बादी के निशान दिखाई देने लगे हैं. लोग सिर पर छत के लिए परेशान हो रहे. उनका खाना-पीना, मवेशी सब बह गए हैं. हालांकि, प्रशासन मदद का दावा जरूर कर रहा है, लेकिन बाढ़ पीड़ितों को मदद की दरकार लगातार बनी हुई है. 

    11:09 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र की सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं.  विधानसभा के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही विधानसभा में विपक्ष के हंगामे के चलते भी अस्थाई जेल बना दी गई है. वहीं, विधानसभा की तरफ जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस ने बैरिकेड लगाकर चौकसी बढ़ा दी है. विधानसभा के अंदर से लेकर बाहर तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा का चार दिवसीय मानसून सत्र 9 से 12 अगस्त तक रहेगा.

    10:32 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ऑर्गेनाइज क्राइम (Organize Crime) पर कंट्रोल करने के लिए शिवराज सिंह चौहान सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र की तर्ज पर गैंगस्टर कानून (Gangster Act)  लेकर आने वाली है. इसको लेकर गृह और विधि विभाग ड्राफ्ट तैयार कर रहा है. सूबे के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी एक कार्यक्रम में मीडिया से बातचीत करते हुए गैंगस्टर कानून को जल्द लागू करने के संकेत दिए हैं. पुलिस के नवनिर्मित आवासों के लोकार्पण के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए गैंगस्टर एक्ट को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में संगठित गिरोह को खत्म करने का काम सरकार ने किया है.

    अशोकनगर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के अशोकनगर में भारी बारिश की वजह से कच्चा मकान गिरने से दो भाइयों की मौत हो गई. घटना जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर बमोरी ताल गांव में हुई. बताया जाता है कि दोनों भाई मकान से मवेशियों को निकालने गए थे. मवेशियों को तो उन्होंने घर में से निकाल दिया, लेकिन इसी दौरान छत गिरने से दोनों उसके नीचे दब गए.

    दोनों भाइयों की मौके पर मौत हो गई. उनके अलावा एक भैंस भी छत के नीचे दब गई. बता दें, जिले में भारी बारिश हो रही है. इसकी वजह से दर्जनों कच्चे मकान गिर चुके हैं. शाढ़ौरा तहसील के तहत आने वाला गांव बमोरी ताल में भी कडोरा का दो मंजिला कच्चा मकान जब गिरने वाला था, उस वक्त सगे भाई भोला (26) पुत्र कडोरा, राजेश (20) पुत्र कडोरा हरिजन कच्चे घर में बंधी भैंस व बकरियों को निकालने अंदर घुस गए. जल्दबाजी में उन्होंने बकरियां तो निकाल दी, लेकिन जैसे ही भैंस को निकाल रहे थे, तो इसी दौरान मकान भरभरा कर गिर गया, जिससे दोनों भाई व भैंस उसी में दब गए.

    विज्ञापन

    विज्ञापन