Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: कोरोना का कहर: तेजी से फैलते संक्रमण वाला 6वां राज्य बना मप्र, 5 दिन में बढ़े 1981 मरीज

MP News, 7 March 2021: मध्य प्रदेश 6वां ऐसा राज्य हैं जहां कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. यहां पांच दिनों में 1981 मरीज मिल चुके हैं. सरकार-प्रशासन ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है.

Hindi.news18.com | March 7, 2021, 1:51 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 7, 2021
MP News Live Updates: कोरोना का कहर: तेजी से फैलते संक्रमण वाला 6वां राज्य बना मप्र, 5 दिन में बढ़े 1981 मरीज

हाइलाइट्स

1:51 pm (IST)
ग्वालियर. एक व्यवसायी से ठग उसके ही दोस्त के नाम पर 40 हजार रुपए ठग ले गए हैं. ठगों ने व्यवसायी के दोस्त का सोशल मीडिया अकाउंट हैक किया. इसके बाद उसी अकाउंट से व्यवसायी को मैसेज डाला कि अचानक बेटे की तबीयत बिगड़ गई है कुछ कैश डाल दे. इस पर व्यापारी भावना में बह गया और 40 हजार रुपए उसके खाते में डाल दिए. इसके बाद 20 हजार रुपए और मांगे. यह भी व्यापारी जमा कराने जा रहा था, तभी वही दोस्त रास्ते में मिल गया और ठगी का खुलासा हुआ. घटना दो दिन पहले गोला का मंदिर की है. पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत की है. गोला का मंदिर थाना क्षेत्र निवासी पवन सिंह भदौरिया व्यवसायी हैं. दो दिन पहले उन्हें उनके दोस्त दिलीप शर्मा के मैसेंजर से पोस्ट आई. जिसमें दिलीप ने बताया कि उनके बेटे का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ गया है. उसके पास उसका ATM व CREDIT कार्ड नहीं है, इसलिए उन्हें अर्जेंट में कुछ पैसों की जरूरत है. वह अस्पताल से लौटते ही उनको पूरा पैसा चुका देगा.

1:10 pm (IST)
इंदौर. सीधी बस हादसे के बाद पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग का अमला चैकिंग अभियान में लगा हुआ है. इस चैकिंग अभियान में इंदौर परिवहन विभाग के अधिकारी भी पीछे नहीं हैं. प्रतिदिन चैकिंग अभियान में अनियमितता पाए जाने वाली बसों के साथ ओवरलोड बसों पर कार्रवाई की जा रही है. इसके पश्चात भी कई बस चालक बसों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाकर कोविड-19 के नियम की धज्जियां उड़ा रहे हैं. जबकि कोविड-19 ने इंदौर में फिर से पैर पसार लिए हैं. रविवार सुबह ARTO निशा चौहान उज्जैन रोड स्थित बारौली टोल टैस नाके पर पहुंची और एक-एक बस रोक कर जांच की. इस चैकिंग अभियान में सुबह 11 बजे तक 12 बसें ओवर लोड पाई गईं. वहीं रॉयल ट्रेवल्स की बस चेक की तो उस पर 70 हजार रुपए टैक्स बकाया निकला. बस को जब्त कर लिया गया है.

12:41 pm (IST)
भिंड. UP के गैंगस्टर विकास दुबे ने कानपुर के बिकरू कांड में जिस सेमी ऑटोमेटिक राइफल से पुलिस अफसरों और जवानों की हत्या की थी, वह भिंड में शनिवार को मिल गई है. भिंड पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर विकास दुबे के भाई दीपक दुबे द्वारा बेची गई 1 चेस्टर अमेरिकन गन, 12 बोर डबल बैरल बंदूक बरामद की है. इन हथियारों के साथ दो बदमाश भी पकड़े गए हैं. शनिवार को कार्रवाई भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह के निर्देशन में मेहगांव व भिंड शहर पुलिस ने की है. एक सप्ताह पहले UP STF की टीम मनीष नाम के बदमाश को यहां से उठाकर ले गई थी, तभी इन हथियारों के भिंड में होने का पता लगा था, फिलहाल, आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.

12:08 pm (IST)
इंदौर. मप्र ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने टीम से कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए टीम भावना के साथ काम करें. वे पोलो ग्राउंड में इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर के बिजली कंपनी की अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे. उन्होंने कहा अधिकारी साथी कर्मचारियों के कंधे से कंधा मिलाकर काम करें. लाइनमैन को अनुभव होना चाहिए कि अनियमितता, बिजली चोरी रोकने में अधिकारी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं, तभी चोरी रोकने एवं लाइन लॉस कम करने में सफलता मिल पाएगी. उन्होंने कहा कि हमें ईमानदार उपभोक्ताओं के साथ सम्मान भाव से काम करना होगा, बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती दिखाना होगी, तभी स्थिति सुधरेगी. दुबे ने सर्वाधिक बिजली चोरी वाले इलाके इंदौर के नगीन नगर एवं उज्जैन के बेगमबाग में विशेष कार्य योजना बनाकर तीन माह में परिणाम लाने के निर्देश दिए. दुबे ने कहा कि मीटर रीडर से सेल्फी बुलाई जाए ताकि वे मौके पर पहुंच रहे हैं, इस बात की पुष्टि हो सके.

11:28 am (IST)
भोपाल. गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में किडनी ट्रांसप्लांट की मरीजों को जल्द सुविधा मिलेगी. इसके लिए प्रबंधन ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यह मध्यप्रदेश का किडनी ट्रांसप्लांट करने वाला पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज बनेगा. इसमें मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी. निजी अस्पतालों में इलाज का खर्च योजना में तय राशि अधिक आता है. वर्ल्ड किडनी डे 11 मार्च के अगले दिन से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. प्रति शुक्रवार सुबह 10 बजे से 11 बजे मेडिसिन ओपीडी कमरा नंबर 75सी में मरीजों का रजिस्ट्रेशन होगा. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

11:05 am (IST)
इंदौर. इंदौर के लसुड़िया इलाके में एक युवक की हत्या कर दी गई. जानकारी मिलने के बाद रात साढ़े तीन बजे पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. अभी पुलिस मामले की जांच कर रही है लेकिन प्रारंभिक तौर पर अवैध संबंधों के चलते हत्या की बात सामने आई है. युवक पर चाकू से वार किए गए है. लसूडिया पुलिस के अनुसार मृतक का नाम किशन पिता बद्रीलाल निहाले निवासी स्कीम नंबर 94 गुलाब बाग कॉलोनी है. वह कुछ समय से लापता था और उसके पिता ने गुमशुदगी दर्ज करवाई थी. वह ड्रायवरी करता था. किशन का शव लोहा मंडी पॉवर हाउस के पास मिला है. पुलिस के अनुसार अनिल नामक युवक ने उसे फोन कर बुलाया था. किशन के अनिल की बहन से संबंध थे. यह बात अनिल को पता लगी तो वह नाराज हो गया. उसने फोन कर किशन को मिलने के लिए बुलाया और अपने एक साथी रवि के साथ मौके पर पहुंचा था. उसने किशन की चाकू से गोदकर हत्या कर दी.

10:42 am (IST)
भोपाल. धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पर चर्चा को लेकर कांग्रेस को मंत्री विश्वास सारंग ने दी चुनौती. उन्होंने कहा-कांग्रेस के नेताओं को चुनौती देता हूं. आप यदि सही मायने में महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं और उसका सम्मान करते हैं तो विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ बने कानून का समर्थन करें. लव जिहाद के विरोध में हमारा साथ दें और विधेयक के पक्ष में हमारा समर्थन करें. कल इस विधेयक पर चर्चा होनी है कल महिला दिवस है.  कमलनाथ जी सदन में बोलें कि वह इस कानून का समर्थन करते हैं और लव जिहाद का विरोध करते हैं. कांग्रेस पार्टी का स्टैंड इस पर स्पष्ट होना चाहिए.

10:14 am (IST)
उज्जैन. उज्जैन नगर निगम और पुलिस प्रशासन ने रविवार सुबह सात बजे से एक बड़ी कार्रवाई करते हुए आगर रोड पर नरेश जिनिंग मिल कंपाउंड में बनी 32 दुकानों को ढहा दिया. इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. इससे पहले 12 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के उज्जैन दौर से ठीक एक दिन पहले प्रशासन ने मिल कंपाउंड का कब्जा लेते हुए नगर निगम के स्वामित्व का बोर्ड लगा दिया था. मिल करीब 4.934 हे. भूमि में है. प्रशासनिक तौर पर मिल भूमि की कीमत करीब 400 करोड़ रुपए है.

9:40 am (IST)
उज्जैन. ट्रैफिक पुलिस का शर्मसार करने वाला चेहरा उस समय सामने आया जब रोजी-रोटी के लिए सैकड़ों किमी. दूर से आए हरियाणा के ट्रैक्टर चालकों ने अवैध वसूली की शिकायत की. ये ट्रैक्टर चालक मध्यप्रदेश में गेहूं की कटाई के लिए हरियाणा से हार्वेस्टर और ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर हर सीजन में आते हैं. ट्रैक्टर चालक के पास 1570 रुपए थे और वह पूरे ले लिए. चालक ने कहा कि 70 रुपए चाय पीने के तो रहने दो लेकिन वो भी पुलिस ने ले लिए. ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें नो इंट्री के बावजूद शहर में घुस आने का डर दिखाकर पहले तो पांच हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर की मांग की. इतने रुपए देने में चालकों की ओर से असमर्थता जताने पर पुलिस वालों ने कहा कि चलो, एक हजार ही दे दो. उसके बाद पांच-पांच सौ रुपए लेने के बाद ही तीनों चालकों को जाने दिया. चाय पीने के लिए पैसे नहीं छोड़े. इसी बीच कुछ मीडियाकर्मी मौके पर पहुंच गए तो उन्हें देख पुलिस की गाड़ी तेज रफ्तार से निकल गई. ट्रैफिक डीएसपी एचएन बाथम ने कहा कि मामला जानकारी में है. 

9:19 am (IST)
उज्जैन. मप्र के विश्वविद्यालयीन पेंशनर्स को छठे वेतनमान के तहत 154 फीसदी डीए का भुगतान किया जाएगा. इसके लिए प्रदेश के सभी शासकीय विश्वविद्यालयों को राज्य सरकार से निर्धारित किया गया अंशदान जल्दी ही दिलाया जाएगा. यह घोषणा शनिवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने विक्रम विश्वविद्यालय के शलाका दीर्घा में मप्र विश्वविद्यालयीन पेंशनर्स एसोसिएशंस महासंघ और विक्रम विश्वविद्यालय पेंशनर्स समाज की संयुक्त वार्षिक बैठक में कही. कार्यक्रम में 125 पेंशनर्स ने भागीदारी की. प्रादेशिक महासंघ के अध्यक्ष प्रो. गोपाल शर्मा ने बताया प्रदेश के दो हजार पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. अप्रैल से पेंशनर्स के खाते में यह राशि जमा होने की संभावना है. उच्च शिक्षा मंत्री ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति बेहतर होते ही विश्वविद्यालयीन पेंशनर्स को सातवें वेतनमान के आधार पर पेंशन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. डॉ. यादव ने कहा शासन और विश्वविद्यालय के बीच किए जाने वाले भेदभाव को शीघ्र ही समाप्त किया जाएगा. चार माह में उच्च शिक्षा में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने के अपने प्रयासों की जानकारी दी.

LOAD MORE
भोपाल. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कनार्टक, पंजाब और गुजरात के बाद मप्र देश का छठवां राज्य बन गया है जहां कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. तीन दिन से यहां लगातार 400 से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं. मार्च के पांच दिन में यहां 1981 नए संक्रमित बढ़े हैं. प्रदेश में एक्टिव केस भी 3457 हो गए हैं. सर्वाधिक 1330 एक्टिव केस इंदौर में हैं, जबकि भोपाल में 598 हैं. 23 मार्च को प्रदेश में 2157 संक्रमित थे. 10 दिन में एक्टिव केस में 1306 मरीजों का इजाफा हुआ है. वहीं, भोपाल में शनिवार को कोरोना के 104 नए मरीज मिले हैं. चार दिन में यहां 376 संक्रमित मिल चुके हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने शहर के सभी 90 हुक्का लाउंज पर शनिवार से प्रतिबंध लगा दिया. प्रशासन का तर्क है कि होटल, रेस्त्रां, बार में बड़ी संख्या युवा जाते हैं और एक ही हुक्के का कई लोग उपयोग करते हैं, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज