liveLIVE NOW

MP News Live Updates: कमलनाथ ने उठाए सवाल, कहा- शिवराज सरकार ने नहीं दिया OBC का साथ

Madhya Pradesh News, 9 July 2021 Live: मध्य प्रदेश की सियासत में फिर पिछड़ा वर्ग के आरक्षण का मामला उठने लगा है. यह मामला पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उठाया है. उन्होंने ट्वीट करके सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं.

  • News18Hindi
  • | July 09, 2021, 11:14 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 24 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:23 (IST)
    इंदौर. इंदौर में बारिश में खलल पड़ सकता है. क्योंकि शहर में अचानक से हवा की गति में तेजी आ गई है. मौसम एक्सपर्ट का कहना है, यदि हवा की गति इसी तरह तेज रही, तो बारिश टुकड़ों में होगी और आगे की ओर निकल जाएगी. ऐसे में इंदौर समेत मालवा-निमाड़ को फिर से बारिश की झड़ी का इंतजार करना होगा. वर्तमान में 11 जुलाई के बाद इंदौर सहित पूरा अंचल जमकर भीगने वाला है. बशर्ते हवा की चाल सीमित रहे. यदि यह तेज रही, तो फिर लगातार तीन से 4 दिन लगातार पानी गिरने की उम्मीद को झटका लग सकता है.

    15:05 (IST)
    सतना. मध्य प्रदेश के सतना जिले से लव जिहाद की बढ़ी खबर आ रही है. 15 साल पहले रफी ने राकेश कुशवाहा बनकर एक महिला के दिल और घर में जगह बनाई. उससे बिना शादी के एक बेटी भी हुई. अब रफी दोनों मां-बेटी पर धर्म परिवर्तन का दबाव डाल रहा है. पुलिस ने महिला की शिकायत पर धर्म स्वातंत्र्य कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

    14:38 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून के एक्टिव होने के बाद डैम और तालाबों में पानी की आमद होने की उम्मीदें बंध गई हैं. पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में तेज बारिश नहीं हुई है. इस कारण डैम-तालाबों का जलस्तर नहीं बढ़ा. भोपाल के बड़ा तालाब एवं सीहोर जिले के कोलार डैम में जलस्तर बढ़ने की बजाय घट गया. अधिकारियों की मानें तो बारिश नहीं होने और शहर में पानी की सप्लाई होने से ऐसा हुआ है. प्रदेश में लंबे समय से मौसम रूठा रहा, लेकिन अब मानसून फिर से एक्टिव हो रहा है. पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार है. इससे तालाब और डैम में भी पानी आने की उम्मीद हो गई है.

    14:07 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वैक्सीनेशन का ट्रेंड कुछ दिनों से बदल रहा है. ये ट्रेंड पिछले 10 दिन में बदला है. लोग अब प्राइवेट वैक्सीनेशन की तरफ रुख कर रहे हैं. शहर के प्राइवेट अस्पतालों में अब रोज करीब 500 लोगों को वैक्सीन लग रही है. पहले से रखा स्टॉक तेजी से इस्तेमाल होने लगा है. अभी 5 अस्पतालों मिरेकल, चिरायु, हजेला, पीपुल्स और सिद्धी विनायक में ही प्राइवेट वैक्सीनेशन किया जा रहा है. इस बदलाव के पीछे कई वजहें बताई जा रही हैं.

    13:31 (IST)
    भोपाल के वल्लभ भवन मंत्रालय एनेक्सी-2 में आपदा प्रबंधन के लिए स्थापित राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम का लोकार्पण शुक्रवार को होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका लोकार्पण करेंगे. MP में मौसम कैसा रहेगा, डैम के गेट खुलेंगे तो कहीं बाढ़ के हालात तो नहीं है, यह सब जानकारी सिचुएशन रूम में लाइव रहेगी. इसके बाद तत्काल रेस्क्यू कर जिंदगी बचाई जा सकेगी. मौसम विभाग से मिलने वाली भारी बारिश की चेतावनी सभी जिलों को तुरंत बताई जा सकेगी. इसका इस्तेमाल अर्ली वार्निंग सिस्टम के रूप में होगा. इस तरह प्रदेश में बाढ़ के हालात पर सरकार एक ही जगह से नजर रख सकेगी.

    13:04 (IST)
    जबलपुर. जबलपुर में प्रस्तावित प्रदेश की सबसे बड़ी स्पोर्टस सिटी के निर्माण पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. जलाशय बचाने के लिए हाईकोर्ट ने ये आदेश दिया. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने खंदारी जलाशय के जल ग्रहण क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद सिर्फ डुमना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम जारी रह सकता है. बाकी अन्य किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लग गई है.हाई कोर्ट के इस आदेश के बाद अब डुमना एयरपोर्ट से लगी जमीन पर प्रस्तावित प्रदेश की सबसे बड़ी स्पोर्टस सिटी हो या फिर लोकायुक्त कार्यालय इन तमाम निर्माण कार्यों पर रोक लग गई है.

    12:39 (IST)
    भोपाल. प्रदेश  में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने और ट्यूशन फीस लेने के मुद्दे पर सरकार और प्राइवेट स्कूल संचालक आमने-सामने आ गए हैं. दरअसल, स्कूल संचालक पूरी फीस लेना चाहते हैं, जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल नहीं खोलने एवं सिर्फ ट्यूशन फीस ही लेने का ऐलान किया है. गुरुवार को इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं. इस आदेश के खिलाफ स्कूल संचालक कोर्ट जाने का मन बना रहे हैं. इसके लिए शुक्रवार शाम 6:30 बजे कीलनदेव क्षेत्र में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक होगी.

    12:12 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को खुश रहने का आशीर्वाद दिया. सिंधिया को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने पर कमलनाथ ने कहा कि यह बीजेपी और सिंधिया के बीच का मामला है. वे हमेशा मिलें, खुश रहें. सिंधिया को बीजेपी में सम्मान मिला. अब ये गाड़ी आगे कैसे चलती है देखा जाएगा. कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तंज कसा. उन्होंने कहा कि मोदी ने अब दाढ़ी बढ़ा ली है तो अच्छे लग रहे हैं.

    11:44 (IST)
    भोपाल. भोपाल क्राइम ब्रांच ने अवैध शराब तस्करों पर बड़ी कार्रवाई की है. शराब तस्करों से साढ़े पांच लाख रुपए की 39 पेटी अंग्रेजी शराब जब्त की गई है. पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन तस्करों के तार दिल्ली से जुड़े हैं. ये भोपाल एक्सप्रेस से इतनी बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी करते थे.पुलिस ने बताया कि तीनों गिरफ्तार आरोपी एक-दूसरे को जानते हैं. आरोपी मुकेश मेहरा माल सप्लायर है, सुभाष सोनी रेल्वे में ट्रांसपोर्टर है और गजेन्द्र राठौर डिलेवरी बॉय है. तीनों आरोपी शातिराना तरीके से शराब की तस्करी करते हैं. पुलिस से बचने के लिए ये कार्टूनो में ऐसी पैकिंग करते थे जिससे किसी को शक न हो.

    11:16 (IST)
    भोपाल. मध्यप्रदेश में महाराष्ट्र से आने- जाने वाली बसों के संचालन पर रोक आगामी आदेश तक बरकरार रहेगी. कोरोना की मौजूदा स्थिति के चलते परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है. हालांकि, इससे पहले दूसरे राज्यों पर भी प्रतिबंध था, लेकिन वहां पर बस सुविधाओं को बहाल करने का काम बीते दिनों सरकार के द्वारा किया गया था. अब अभी सिर्फ महाराष्ट्र को लेकर पाबंदियां लगाई गई हैं. इसलिए अगले आदेश तक यात्री बसों पर प्रतिबंध रहेगा. इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

    मुरैना. मध्य प्रदेश के मुरैना (Morena) से दर्दनाक हत्या (Murder) की खबर है. यहां गुरुवार सुबह 4 बजे झोपड़ी के बाहर सो रही बुजुर्ग महिला की हत्या कर दी गई. हत्या को लेकर पुलिस का शक महिला की बेटी पर है. मामले के हर पहलू की जांच की जा रही है.

    दर्दनाक हत्या की घटना कैलारस थाना क्षेत्र के गुलपुरा गांव की है. यहां चंदा यादव(65) अपने पति की मौत के बाद बेटी के साथ झोपड़ी में रहती थी. रात में चंदा झोपड़ी के बाहर खाट पर जबकि बेटी भूरी अंदर सो रही थी. भूरी ने पुलिस को बताया कि तड़के करीब 4 बजे घर में उसका देवर कुछ लोगों के साथ आया.

    आरोपियों ने पहले कुल्हाड़ी से मां के कान काट दिए. उसके बाद सिर पर वार कर दर्दनाक हत्या कर दी. भूरी ने शोर मचाया तो आसपास के लोग इकट्‌ठा हो गए. लोगों ने पुलिस को सूचना दी. पुलिस मौके पर पहुंची. यहां खून से लथपथ महिला का शव खाट पर पड़ा था.