liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: जनजातीय गौरव सम्मेलन की तैयारियां जोर-शोर से जारी, जानिए सबकुछ

MP News Live Updates: जनजातीय गौरव सम्मेलन की तैयारियां जोर-शोर से जारी, जानिए सबकुछ

MP News, 11 November 2021: Janjatiya Gaurav Sammelan- 15 नवंबर को भोपाल की छटा ही अलग होगी. पूरा शहर जनजातियों के रंग में रंगा होगा. जंबूरी मैदान पर आदिवासियों का मेला लगेगा, क्योंकि यहां जनजातीय गौरव सम्मेलन आजोजित किया जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. पीएम मोदी मंच पर 1 घंटे से ज्यादा रहेंगे. कार्यक्रम में प्रदेश से करीब 2 लाख आदिवासी सम्मेलन में भाग लेंगे. कार्यक्रम के लिए 5 डोम और बड़े-बड़े पंडाल बनाए जा रहे हैं. इस काम में 250 से ज्यादा मजदूरों को लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • | November 11, 2021, 11:22 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 19 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    14:02 (IST)
    खंडवा. खंडवा में लोगों ने एक कॉन्स्टेबल की बेरहमी से पिटाई कर दी. जानकारी के मुताबिक, बुधवार रात जीजा-साली घायल हालत में सिटी कोतवाली पहुंचे. उन्होंने शिकायत की कि दो पुलिसवालों ने उनसे रास्ते में लूटपाट की है. उनके आपत्तिजनक वीडियो बनाने की कोशिश की. जब लोगों को यह बात पता चली तो भीड़ जमा हो गई. लोगों ने एक कॉन्स्टेबल को पीट दिया.

    13:32 (IST)
    इंदौर. इंदौर पुलिस ने सड़क हादसे में तीन बच्चों की मौत के जिम्मेदार मिनी बस के ड्रावर को पकड़ लिया है. आरोपी हादसे के बाद फरार हो गया था. वह मालवीय नगर में छिपा हुआ था. गौरतलब है कि रकापुरी में रहने वाला परिवार दीपावली के बाद दर्शन करने मथुरा जा रहा था. गुना के पास चाचौड़ा में सड़क किनारे खड़े ट्रक में मिनी बस जा टकराई थी. ड्राइवर बस छोड़कर भाग गया था. इस घटना के बाद मिनी बस में आग लग गई थी. 3 बच्चे माधव शर्मा, दुर्गा शर्मा और रोहित शर्मा जिंदा जल गए थे.

    13:07 (IST)
    मध्य प्रदेश सरकार आने वाले दिनों में उच्च शिक्षा पर और ज्यादा फोकस करेगी. प्रदेश में 11 नए सरकारी कॉलेज खोलने की तैयारी है. इसके अलावा चार नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी. हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह फैसला लिया. उन्होंने कुछ दिनों पहले कैबिनेट की बैठक में नीमच में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन आवंटन पर भी मुहर लगाई.

    12:24 (IST)
    देवास. देवास में लोग दूसरे डोज में रुचि नहीं दिखा रहे. लोगों ने पहला डोज तो बढ़-चढ़कर लगवा लिया, लेकिन सेकंड डोज के लिए लोगों को घर-घर जाकर बुलाना पड़ रहा है. जिले में महा टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है. ताकि, ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा सकें. बुधवार को शहर में 44 हजार से ज्यादा टीके लगे.

    12:00 (IST)
    जबलपुर. पुलिस ने जबलपुर के अघोषित डॉन महादेव अवस्थी को गिरफ्तार किया है. इसकी गिरफ्तारी इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक तो यह अंधा, दूसरा यह 40 साल से अपराध की दुनिया का बेताज बादशाह बना हुआ है. किसी भी अपराध में यह थाने में पेश नहीं हुआ. इन 40 सालों में पुलिस के कई बड़े-बड़े अफसर जबलपुर ट्रांसफर होकर आए, लेकिन महादेव का कुछ नहीं बिगड़ा. उसे सोमवार को जब गिरफ्तार किया गया तो उसे देखने पूरा शहर उमड़ पड़ा. क्योंकि, किसी ने ये अंदाजा भी नहीं लगाया था कि महादेव पर पुलिस कभी हाथ भी डालेगी.

    10:56 (IST)
    सागर पुलिस ने संतोष कोटवार हत्याकांड में खुलासा किया है. संतोष की हत्या बहेरिया थाना क्षेत्र में गुड़ा कटिंग के पास हाईवे पर हुई थी. उसे आरोपियों ने लूट के इरादे से रोक लिया था. उसने विरोध किया तो चाकू से हमला किया गया. पुलिस ने हत्या के आरोपी देवी, नीरज कमलेश को गिरफ्तार किया है. 

    भोपाल. भोपाल के जंबूरी मैदान में 15 नवंबर को आयोजित होने वाले जनजातीय गौरव सम्मेलन की जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. पीएम मोदी मंच पर 1 घंटे से ज्यादा रहेंगे. कार्यक्रम में प्रदेश से करीब 2 लाख आदिवासी सम्मेलन में भाग लेंगे. जानकारी के मुताबिक, कार्यक्रम के लिए 5 डोम और बड़े-बड़े पंडाल बनाए जा रहे हैं. इस काम में 250 से ज्यादा मजदूरों को लगाया गया है. ये मजदूर गुजरात, बिहार, छत्तीसगढ़, बिहार और मध्य प्रदेश के हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के कटआउट भी लगाए जाएंगे.

    प्रधानमंत्री का भाषण कोने-कोने तक जाए, इसके लिए बड़ी LED स्क्रीन का इंतजाम किया गया है. इसके लिए सम्मेलन में 100 से ज्यादा स्क्रीन लगाई जाएंगी. डोम और पंडाल 13 नवंबर तक बना लिए जाएंगे. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के सामान्य होने के बाद राज्य का यह पहला बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल हो रहे हैं. इसके मद्देनजर सरकार और प्रशासन दोनों मिलकर काम कर रहे हैं. सम्मेलन स्थल की सुरक्षा अभी से ही कड़ी कर दी गई है. मैदान में बडी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं. किसी भी को बेवजह अंदर नहीं आने दिया जा रहा.

    सरकार ने दिया इतना बजट

    जानकारी के मुताबिक, सरकार ने आयोजन को कुल 16 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इसमें से 13 करोड़ रुपये जंबूरी मैदान पर होने वाले कार्यक्रम में ही खर्च होंगे. बाकी के 3 करोड़ जिलों को दिए गए हैं. जिलों में सीहोर को 71 लाख, होशंगाबाद को 61 लाख, धार को 62 लाख, बड़वानी को 77 लाख और खरगोन को 72 लाख रुपये दिए गए हैं. यह रुपए इन जिलों से आदिवासियों को लाने, ले जाने और ठहराने पर खर्च होंगे. भोपाल जिले को 1.16 करोड़ रुपये दिए गए हैं.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल में करीब 4 घंटे रहेंगे. प्रधानमंत्री के चार घंटे के दौरे के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा आदिवासियों को लुभाने के लिए सबसे बड़ी कवायद के तौर पर देखा जा रहा है. उस दिन करीब ढाई लाख आदिवासियों को जंबूरी मैदान में इकट्ठा करने का टारगेट रखा गया है. पीएम मोदी के इस दौरे को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तैयारियों के सिलसिले में कई बैठकें कीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को अपने 4 घंटे के दौरे के दौरान भोपाल में जंबूरी मैदान में जनजातीय गौरव सम्मेलन में शामिल होंगे और फिर देश के पहले प्राइवेट वर्ल्ड क्लास हबीबगंज स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.

    विज्ञापन

    विज्ञापन