liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू, भोपाल में मिले 8 नए मरीज, ग्वालियर में हालात चिंताजनक

MP News Live Updates: प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू, भोपाल में मिले 8 नए मरीज, ग्वालियर में हालात चिंताजनक

MP News, 12 November 2021: प्रदेश में डेंगू का असर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा. राजधानी भोपाल में डेंगू के 8 नए मरीज मिलने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ कर 636 हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग चिंता में है. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछली 8 नवंबर को भी डेंगू के 8 मरीज मिले थे. ये मरीज उस वक्त मिले थे, जब प्रशासन ने 38 संदिग्ध लोगों के सैंपल इकट्ठे किए थे. ग्वालियर में भी डेंगू का प्रकोप जारी है. शहर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 2 हजार के पार हो गया है. यहां पिछले 24 घंटे में 53 नए मरीज मिले. जबकि, 14 साल के डेंगू पीड़ित लक्ष्य यादव की इलाज के दौरान मौत हो गई.

  • News18Hindi
  • | November 12, 2021, 08:30 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 19 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:05 (IST)
    इंदौर. इंदौर में देर रात हैदराबाद से दिल्ली जा रहे एक ट्रक को पुलिस ने पकड़ लिया. बताया जा रहा है कि इस ट्रक में ज्वलनशील कैमिकल है. चूंकि, ड्राइवर इसे लेकर कोई जवाब नहीं दे सका, इसलिए ये फिलहाल पुलिस कस्टडी में रखा गया है. ड्राइवर का कहना है कि यह सॉल्वेंट है, जिसे हैदराबाद की कंपनी भेज रही है.

    13:55 (IST)
    सीधी जिले में 28 साल के लड़के ने फांसी लगा ली. उसने बाकायदा जीजा को वीडियो कॉल किया और बात की. उसने बहन की ओर देखा और मुस्कुराया. इसके बाद वह देखते ही देखते फंदे पर झूल गया. बहन उसे मना करती रही, लेकिन उसने एक नहीं मानी. बताया जाता है कि युवक परिवार से नाराज था.

    13:32 (IST)
    छतरपुर पुलिस ने पत्नी की शिकायत पर उसके पति को जेल भेज दिया. पत्नी का कहना है कि पति निकम्मा है और रोज शराब पीकर मारपीट करता है. इसस महिला अब तंग आ चुकी है. वो शादी के 15 साल बाद उससे अलग होना चाहती है. उसका कहना है कि मैंने तो सह लिया, लेकिन बच्चों को नहीं सहने दूंगी. मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र के सटई रोड पहाड़ी इलाके का है. जिस वक्त पति को थाने लाया गया था, उस वक्त भी वह नशे में ही था. 

    13:01 (IST)
    गुना कोर्ट ने युवक के साथ कुकर्म के मामले में आरोपी को दस साल की सजा सुनाई है. आरोपी ग्वालियर का है. उसने इंदौर के युवक के साथ 2019 में कुकर्म किया था. जानकारी के मुताबिक, पीड़ित इंदौर जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर बैठा था, तभी दोषी व्यक्ति ने खुद को आर्मी जवान बताकर उसे विश्वास में लिया और घटना को अंजाम दिया.

    11:17 (IST)
    उज्जैन. महाकाल मंदिर में दर्शन व्यवस्था आज से बदल जाएगी. यहां 3 तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. इससे श्रद्धालू आसानी से दर्शन कर सकेंगे. उन्हें ज्यादा पैदल नहीं चलना पड़ेगा और लंबी लाइन भी नहीं लगेगी. अब भस्मारती में 1 हजार की जगह 1500 श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे. इसके लिए मंदिर के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया गया है.

    10:47 (IST)
    इंदौर किशनगंज थाना अंतर्गत रहने वाली मां-बेटी की दुखद मौत की खबर से सनसनी फैल गई. महिला ने पहले अपनी दुधमुंही बेटी को जहरीला पदार्थ पिलाया फिर खुद भी खा लिया. इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई. परिजनों से पूछताछ में यह  खुलासा हुआ है कि मृतिका ने कुछ समय पहले सुभाष के साथ घर से भागकर प्रेम विवाह किया था और कुछ समय पूर्व मृतिका ने एक बेटी को जन्म दिया था. बेटी के जन्म से ही उसका पति लगातार महिला को तंग कर रहा था. तानों से तंग आकर उसने यह घातक कदम उठाया.

    भोपाल. प्रदेश में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी भोपाल में डेंगू के 8 नए मरीज मिले. इस तरह शहर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ कर 636 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछली 8 नवंबर को भी इस संक्रमण के 8 मरीज मिले थे. प्रशासन ने उस वक्त 38 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए थे. उधर, ग्वालियर में भी डेंगू का प्रकोप जारी है. शहर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 2 हजार के पार हो गया है. यहां पिछले 24 घंटे में 53 नए मरीज मिले. जबकि, 14 साल के डेंगू पीड़ित लक्ष्य यादव  की इलाज के दौरान मौत हो गई. शहर के सबसे बड़े अस्पताल GRMC में 135 संदिग्धों की जांच में 53 डेंगू पॉजिटिव निकले. इन 53 मरीजों में 38 बच्चे शामिल हैं. जिले के डेंगू पीड़ितों का आंकड़ा 2022 पहुंच गया है. इस सीजन में डेंगू से 7 मरीजों की मौत हो चुकी है.

    गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले भले ही राहत दे रहे हों लेकिन डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बार ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें मरीज डेंगू के डेन टू स्‍ट्रेन से संक्रमित पाया गया है. बता दें कि डेंगू का ये स्‍ट्रेन सबसे ज्‍यादा खतरनाक होता है. इस स्‍ट्रेन से संक्रमित मरीज को डेंगू दीमागी बुखार या फिर डेंगू शॉक सिंड्रोम भी हो सकता है. इस स्‍ट्रेन के मरीजों की हालत बेहद नाजुक होती है. विशेषज्ञों के मुताबिक डेन टू स्‍ट्रेन काफी खतरनाक होता है, जिसमें बुखार, उल्‍टी, जोड़ों के दर्द, अल्टर्ड सेंसेरियम जैसी समस्याएं होती हैं.

    इस तरह से पहचान सकते हैं लक्षण

    विशेषज्ञों के मुताबिक, डेन टू स्‍ट्रेन से संक्रमित मरीज में डेंगू दिमागी बुखार और डेंगू शॉक सिंड्रोम हो सकता है. इसके लक्षण को पहचानना काफी आसान है. इस तरह से स्‍ट्रेन के मरीज में त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते और दाने तेजी से उभरने लगते हैं और मरीज की नब्‍ज काफी धीमी हो जाती है. संक्रमण के चलते नर्वस सिस्‍टम खराब हो जाता है और मरीज सदमें की हालत में पहुंच जाता है. इस बार कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू के जो मरीज सामने आए हैं, उनमें डेन टू स्‍ट्रेन के मरीज भी मिल रहे हैं. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज की प्रफेसर डॉ. सुनीला गर्ग कहती हैं कि डेंगू के डेन 1, डेन 2, डेन 3 और डेन 4, चार स्टेज होते हैं. इन सभी स्‍ट्रेन में सबसे ज्‍यादा खतरनाक डेन 2 को ही माना जाता है क्योंकि इसमें हेमरेजिक फीवर हो जाता है, प्लेटलेट्स बेहद तेजी से गिरती हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन