liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: जनजातीय गौरव दिवस; कई अहम घोषणाएं करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

MP News Live Updates: जनजातीय गौरव दिवस; कई अहम घोषणाएं करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

MP News, 14 November 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल दौरे पर कई अहम घोषणाएं करेंगे. वे 15 नवंबर को यहां जनजातीय गौरव दिवस में शामिल होंगे. अहम घोषणाओं में ये ख्याल रखा गया है कि सभी वर्ग शामिल हों. इन घोषणाओं में राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ, सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन अभियान का शुभारंभ, छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकर शाह करना, मध्य प्रदेश औषधि पादप और देवारण्य औषधीय पादप बोर्ड गठन का ऐलान, सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार आदिवासी समाज को देना आदि शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • | November 14, 2021, 09:01 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 17 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    13:15 (IST)
    जबलपुर के रांझी में 40 साल के व्यक्ति की हत्या कर दी गई. हत्या की वजह चाट पर बहस होना बताया जा रहा है. मृतक ने चाट खाने से पहले आरोपी की आंखों पर कमेंट किया तो वह भड़क गया. उसने सीने में चाकू घोंप दिया. आरोपी पहले भी हत्या के आरोप में जेल जा चुका है. लेकिन, उस वक्त वह नाबालिग था तो जल्दी छूट गया.

    12:04 (IST)
    मध्य प्रदेश में ग्वालियर की हवा सबसे जहरीली हो गई है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 331 पर पहुंच गया. यह आंकड़ा जबलपुर में 298, कटनी में 299 है. भोपाल और इंदौर में एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से अधिक है. लेकिन, इसे खराब नहीं कहा जा सकता. प्रदेश में सबसे अच्छी हवा सागर की है. यहां का AQI 50 है, जो गुड कैटेगरी में आता है.

    10:41 (IST)
    इंदौर के सारिका आत्महत्या मामले में रायसेन के पुलिसकर्मी जयप्रकाश बघेल पर मामला दर्ज किया गया है. बघेल पर नर्सिंग स्टूडेंट सारिका को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. बता दें, इंदौर के छतरीपुरा इलाके में 12 नवंबर को सारिका की अधजली लाश मिली थी. उसके मोबाइल चैटिंग से बघेल के साथ रिश्ते का खुलासा हुआ है. जानकारी के मुताबिक, दोनों के बीच अफेयर था. घटना से कुछ दिन पहले बघेल सारिका से मिलने इंदौर भी आया था. दोनों में किसी बात पर झगड़ा हुआ था.

    9:12 (IST)
    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने शनिवार को रायसेन जिला अस्पताल में बढ़ाई गई स्वास्थ्य सेवाओं का लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सुविधाओं के अभाव में कई लोगों ने जान गंवा दी थी. अब लोगों को सुविधा मिले, इसीलिए मध्यप्रदेश के अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. मैं भगवान से प्रार्थना करूंगा कि किसी को अस्पताल आने जरूरत ही नहीं पड़े. पर आवश्यकता पड़ भी जाती है, तो लोगों को सुविधा देने के लिए जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, सीटी स्कैन मशीन, पीडियाट्रिक आईसीयू और 14 बेड का नया आईसीयू तैयार हो गया है.

    भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल का दौरा करेंगे. इस दौरान वे कई अहम घोषणाएं भी करेंगे. इनमें राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ, सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन अभियान का शुभारंभ, छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकर शाह करना, मध्य प्रदेश औषधि पादप और देवारण्य औषधीय पादप बोर्ड गठन का ऐलान, सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार आदिवासी समाज को देना, पंचायत पेसा एक्ट नए नियमों के साथ प्रदेश में लागू करना, आदिवासी विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं से NEET और जेईई मेंस की परीक्षा की तैयारी के लिए स्मार्ट क्लासेस शुरू करना सहित कई योजनाएं शामिल हैं.

    बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री की आंतरिक सुरक्षा के पहले घेरे में SPG कमांडो रहेंगे. इसके बाद मध्य प्रदेश एटीएस के कमांडो तैनात किए जाएंगे. इन एजेंसियों के अलावा सेंट्रल पैरामेलेट्री फोर्स के जवान सुरक्षा घेरा बनाएंगे. पुलिस को हॉक फोर्स कमांडो भी दिए गए हैं. केंद्रीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट हैं. SPG ही सभी सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देगी. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 2-आईजी, 5-डीआईजी, 20-एसपी, 35- एएसपी सुरक्षा संभालेंगे.

    गाड़ियों को टोल टैक्स में छूट

    गौरतलब है कि ‘जनजातीय गौरव दिवस’ में भोपाल आने-जाने वाली गाड़ियों को टोल टैक्स में छूट मिलेगी. प्रदेश की शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है. 15 नवंबर को होने वाले इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संबोधित करेंगे. भोपाल के जंबूरी मैदान में होने वाली रैली के लिए प्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों से आदिवासियों को लाने वाली बसों में खराबी की स्थिति में फौरन मरम्मत करने के लिए मैकेनिक भी उपलब्ध रहेंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिरसा मुंडा की जयंती को मनाने और भारतीय इतिहास और संस्कृति में अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के योगदान का सम्मान करने के लिए 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का फैसला किया है.

    सीएम ने दिए ये निर्देश

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि राज्य के दूर दराज के जिलों से कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के साथ एक एम्बुलेंस भी हो. भाजपा के सूत्रों के अनुसार पार्टी इस आयोजन में ढाई लाख आदिवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है. इधर, कांग्रेस विधायक और आदिवासी नेता हीरालाल अलावा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री चौहान प्रधानमंत्री मोदी के प्रचार के लिए किए जा रहे इस आयोजन पर आदिवासियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास की बजट राशि का उपयोग कर रहे हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन