liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: प्रदेश की 50% आबादी को लगीं वैक्सीन की दोनों डोज, लक्ष्य अभी दूर

MP News Live Updates: प्रदेश की 50% आबादी को लगीं वैक्सीन की दोनों डोज, लक्ष्य अभी दूर

MP News, 18 November 2021: मध्य प्रदेश की 50 फीसदी आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो गई है. यानी, इस आबादी को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं. हालांकि, सरकार का लक्ष्य अभी भी दूर है. सरकार ने दिसंबर तक इस लक्ष्य को हासिल करने का प्लान बनाया है. लेकिन, उसके लिए रोज 7 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाने होंगे. इसके लिए चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में बुधवार को 16.48 लाख लोगों ने डोज लगवाए. बता दें, प्रदेश में अब तक 7.78 करोड़ डोज लग गए हैं. इसमें पहला डोज 5.04 करोड़ और दूसरा डोज 2.74 करोड़ लोगों ने लगवाया.

  • News18Hindi
  • | November 18, 2021, 09:48 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 13 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    10:33 (IST)
    राजधानी भोपाल में MSC की स्टूडेंट ने फांसी लगा ली. घटना गांधी नगर इलाके के द्वारिका धाम की 15 नवंबर की है. पुलिस को ये सुसाइड नोट तो मिला है, लेकिन इससे घटना की वजह साफ नहीं हो रही. पुलिस मामले की जांच कर रही है. छात्रा के पिता सेना से रिटायर हुए हैं. गांधी नगर पुलिस के मुताबिक, 25 साल की अन्नूदास पिता अयज कुमार द्वारिका धाम, गांधी नगर में रहती थी.  एमएससी की स्टूडेंट अन्नू ने 15 नवंबर की रात परिवार के साथ खाना खाया और उसके बाद सोने चली गई. अगले दिन जब वह बहुत देर तक नहीं उठी तो परिजन उसके कमरे में गए. जैसे ही उन्होंने अंदर का नजारा देखा तो उनके होश उड़ गए. अन्नू फांसी पर लटक रही थी. उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी गांधी नगर पुलिस को दी.

    9:43 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के लाखों बकायादार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है. प्रदेश में समाधान योजना लागू हो गयी है. इस योजना में बकाया बिजली बिल की 100% सरचार्ज राशि के साथ 40 फीसदी मूल बकाया राशि माफ की जा रही है. इसका लाभ प्रदेश के हजारों उपभोक्ताओं को मिलेगा. समाधान योजना का लाभ 31 अगस्त 2020 तक की  बकाया राशि जमा कराने वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा. योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को 15 दिसम्बर तक बिजली कंपनी में अपना आवेदन जमा करना पड़ेगा.

    9:41 (IST)
    भोपाल. पीएम नरेन्द्र मोदी के आदिवासी मंत्र के बाद अब प्रदेश बीजेपी इसी मुद्दे पर अपनी रणनीति बनाएगी. उसकी नजर और लक्ष्य 2023 विधानसभा चुनाव पर है. पार्टी इसी महीने 25 और 26 नवंबर को भोपाल में अपनी बैठक कर रही है इसमें प्रदेश के तमाम दिग्गजों सहित केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदीके मध्य प्रदेश दौरे के बाद अब प्रदेश में फिर से बीजेपी के दिग्गजों का जमावड़ा होने वाला है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद अब प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक ये बैठक 26 नवंबर को भोपाल या उसके आसपास किसी इलाके में होगी. इससे पहले 25 नवंबर को प्रदेश प्रभारियों की बैठक भी बुलायी गयी है.

    9:39 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश की 50 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. हालांकि, लक्ष्य हासिल करने के लिए रोज 7 लाख से ज्यादा डोज लगाने होंगे. सरकार और प्रशासन ने इसके लिए दिसंबर महीना निर्धारित किया है. इसके लिए चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में 16.48 लाख लोगों ने डोज लगवाए. बता दें, प्रदेश में अब तक 7.78 करोड़ डोज लग गए हैं. इसमें पहला डोज 5.04 करोड़ और दूसरा डोज 2.74 करोड़ लोगों ने लगवाया. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश के 80 लाख से ज्यादा लोगों ने अभी दूसरा डोज नहीं लगवाया है. अभी प्रदेश में करीब 45 लाख लोगों ने पहला डोज ही नहीं लिया है. दूसरा डोज 2.74 करोड़ लोगों का पेडिंग है.

    भोपाल. मध्य प्रदेश की 50 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. हालांकि, लक्ष्य हासिल करने के लिए रोज 7 लाख से ज्यादा डोज लगाने होंगे. सरकार और प्रशासन ने इसके लिए दिसंबर महीना निर्धारित किया है. इसके लिए चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में बुधवार को 16.48 लाख लोगों ने डोज लगवाए. बता दें, प्रदेश में अब तक 7.78 करोड़ डोज लग गए हैं. इसमें पहला डोज 5.04 करोड़ और दूसरा डोज 2.74 करोड़ लोगों ने लगवाया. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश के 80 लाख से ज्यादा लोगों ने अभी दूसरा डोज नहीं लगवाया है. अभी प्रदेश में करीब 45 लाख लोगों ने पहला डोज ही नहीं लिया है. दूसरा डोज 2.74 करोड़ लोगों का पेडिंग है.

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश के 21 जिलों में 50% आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो गई है. सबसे ज्यादा इंदौर में 75.7%, भोपाल में 67.7% और जबलपुर में 67.2% आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लग गए हैं. प्रदेश में पात्र आबादी 5.49 करोड़ में से 92% आबादी को पहला डोज और 50% आबादी को दूसरा डोज लग चुका है. 18-45 साल के 3.19 करोड़ लोगों ने पहला और 1.55 करोड़ लोगों ने दूसरी डोज ले ली है. 45 से 60 उम्र के 1.10 करोड़ ने पहला और 67.26 लाख ने दूसरा डोज लगवा लिया है. 60 साल से ज्यादा उम्र के 64.07 लाख ने पहला और 41.92 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया है.

    MP में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, पूरी क्षमता से खुलेंगे जिम-होटल

    मध्य प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने कोरोना गाइड लाइन में थोड़ी और छूट दे दी है. अब सारे प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं. अब कहीं भी नाइट कर्फ्यू नहीं लगेगा. सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, क्लब सब 100% क्षमता पर खुल सकेंगे. सभी तरह के समारोह और चल समारोह पर अब किसी तरह की रोक नहीं रहेगी. लेकिन वैक्सीन, मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजर अब भी जरूरी होगा. सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा. कोरोना के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों पर मध्य प्रदेश सरकार ने और रियायत देने का फैसला किया है. बुधवार को हुई कोरोना की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सिलसिले में निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत एमपी में कोविड 19 के कारण लगाए गए कुछ और प्रतिबंध हटाए जाएंगे. बैठक में तय किया गया है कि सामान्य तौर पर अब सभी आयोजन होंगे. हालांकि कुछ मामलों में सावधानी बरतना होगी. इसके लिए नियम बनेंगे. सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन