liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: सरकार लगाएगी गो-टैक्स, गाड़ियों-शराब पर लगा सकती है सेस

MP News Live Updates: सरकार लगाएगी गो-टैक्स, गाड़ियों-शराब पर लगा सकती है सेस

MP News, 19 November 2021: गो-शालाओं और गो-धन का संरक्षण करने के लिए प्रदेश सरकार अब गो-टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है. इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश गो-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके बाद अफसरों को निर्देश दे दिए गए कि गो-ग्रास के लिए टैक्स लगाने की योजना बनाएं. बता दें, पूर्व कमलनाथ सरकार ने इस तरह का टैक्स लेने की तैयारी की थी. शिवराज सरकार भी गायों के लिए इसी तरह के विकल्प पर विचार कर रही है.

  • News18Hindi
  • | November 19, 2021, 11:10 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 12 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    14:54 (IST)
    भोपाल. कृषि का कानून वापस लेने के पीएम मोदी के ऐलान को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने लोकतंत्र की जीत बताया. उन्होंने कहा- मैं उन किसानों को बधाई देता हूं जो 1 साल से धरने पर बैठे थे. दिग्विजय सिंह ने केंद्र से आने वाले सेशन में कानून को निरस्त करने के लिए कानून लाने, सभी राजनीतिक दलों, सभी संगठनों के साथ चर्चा करने, आंदोलन के दौरान जीवन खो चुके किसानों को मुआवजा देने की बात कही.

    13:56 (IST)
    मध्य प्रदेश में स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में भी परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित होंगी. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. इसमें कहा गया है कि ऑफलाइन परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल जैसे कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करना जरूरी होगा.उच्च शिक्षा विभाग ने अपने निर्देश में कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर क्षमता से 50% छात्र ही एक बार में परीक्षा देंगे. उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर, तीसरे सेमेस्टर और एटीकेटी की परीक्षाएं 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच होंगी.

    12:23 (IST)
    पहले पंचायत, फिर नगरीय निकाय और फिर 2023 विधानसभा चुनाव. मेट्रो का काम फिर शुरू होने जा रहा है. चुनाव से पहले मेट्रो को पटरी पर उतारने की कोशिश में लगी सरकार अब मेट्रो स्टेशन बनाने की तैयारी में है. मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में एम्स से सुभाष नगर अंडर ब्रिज तक बनाने वाले 8 मेट्रो स्टेशन के लिए आज भूमि पूजन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम 4:00 बजे एम्स के पास बनने वाले मेट्रो डिपो का भूमि पूजन करेंगे. मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने तमिलनाडु की कंस्ट्रक्शन कंपनी यूआरसी को 426 करोड़ रुपये में 8 स्टेशन बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया है.

    12:01 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को फिर मध्य प्रदेश आएंगे. वह करीब 2 बजे खजुराहो पहुंचेंगे. यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा उनका स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी की यह ट्रांजिट विजिट है. वह यहां महज 15 मिनट ही रुकेंगे और फिर उत्तर प्रदेश के झांसी के लिए रवाना हो जाएंगे. पीएम वहां एंटी-टैंक गाइडेट मिसाइल के पहले प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे और अटल एकता पार्क का लोकापर्ण भी करेंगे. पीएम खजुराहो एयरपोर्ट से सीधे झांसी के लिए रवाना हो जाएंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विमान से खजुराहो पहुंचेंगे.

    11:37 (IST)
    मध्य प्रदेश में कोरोना एक बार फिर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. प्रदेश में 7 नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग चिंता में पड़ गया है. राजधानी भोपाल और आर्थिक राजधानी इंदौर में 2 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जबलपुर, होशंगाबाद और ग्वालियर में 1-1 पॉजिटिव मरीज मिला है. पिछले कुछ दिनों में भोपाल में सबसे ज्यादा 16 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. यहां के जेपी अस्पताल के एक डॉक्टर और उनकी पत्नी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ये रिपोर्ट आने के बाद हड़कंप मच गय और जेपी अस्पताल प्रबंधन 11 नवंबर से 13 नवंबर के बीच सोनोग्राफी कराने आई 150 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को कोरोना की जांच कराने के लिए कहा है. सोनोग्राफी करने वाली जगह को फिलहाल सील कर दिया गया है. उसके लिए अलग व्यवस्था की गई है.

    11:12 (IST)
    जबलपुर. जबलपुर हाई कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार के लिए आज बेचैनी बढ़ाने वाला आदेश दिया है. हाईकोर्टकी डबल बेंच ने अपने आदेश में कहा है कि प्रदेश में शिक्षक भर्ती में 14% से ज्यादा आरक्षण नहीं होगा. 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण ही जारी रखा जाए. इससे ज्यादा आरक्षण की इजाजत नहीं दी जा सकती. राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल टीचर्स की भर्ती में ओबीसी को 27% आरक्षण देने के खिलाफ जबलपुर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है. इसी याचिका पर चीफ जस्टिस रवि मलिमथ और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की बेंच ने ये आदेश सुनाया. बैंच ने सुनवाई के दौरान कहा 14% से ज्यादा आरक्षण की अनुमति नहीं दी जा सकती. डबल बेंच ने अपने आदेश में 14 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण ही जारी रखने के निर्देश जारी किए हैं. हाई कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार को नोटिस जारी कर 6 दिसंबर को अगली सुनवाई के निर्देश दिए हैं.

    भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार अब गो टैक्स लगाने की भी तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मध्य प्रदेश गो-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान अफसरों को निर्देश दिए गए कि गो-ग्रास के लिए टैक्स लगाने की योजना बनाने की तैयारी करें. इसमें जन-भागीदारी को भी बढ़ावा दिया जाएगा. गौरतलब है कि पूर्व कमलनाथ सरकार में भी इस तरह का टैक्स लगाने की तैयारी की थी. शिवराज सरकार भी गायों के लिए इसी तरह के विकल्प पर विचार कर रही है. इसके लिए सरकार रजिस्ट्री, वाहन और शराब पर सेस लगा सकती है. गौरतलब है कि प्रदेश में इस समय गोशालाओं की संख्या करीब  1300 है. इनमें करीब 1.75 लाख गायों को रखा गया है. पिछले वित्तीय वर्ष में पशुपालन विभाग का बजट 130 करोड़ रुपये से ज्यादा था, जबकि 2020-21 में इसे 11 करोड़ रुपए कर दिया गया.

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में गो-शालाओं के विकास के लिए स्वयंसेवी संगठनों जिम्मेदारी दी जानी चाहिए. इन संगठनों में सेवाभाव होता है और वे गो-शालाओं की अच्छी तरह देखभाल और विकास कर सकते हैं. उन्होंने अशासकीय स्वयंसेवी संस्थाओं की गो-शालाओं को अनुदान देने के भी निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि प्रदेश की 6 गो-शालाओं को प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा. जबलपुर जिले के गंगईवीर में गो-वंश वन विहार की स्थापना की जाएगी. गंगईवीर में पशुपालन विभाग की 530 एकड़ भूमि है. इसमें दो हजार गो-वंश को आश्रय दिया जा सकेगा.

    2200 गो-शालाएं बनाए जाने की योजना

    जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 2200 गो-शालाएं बनाए जाने की योजना है. इनका संचालन समाजसेवी संस्थाओं को दिया जाएगा. इसके अलावा जितने भी गो-अभयारण्य हैं, उन्हें गो-पर्यटन का केन्द्र बनाया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. प्रदेश में बंद किए गए 8 गो-सदन पुन: प्रारंभ किए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के गो-वंश एवं नंदी की नस्ल सुधार करना चाहते हैं. उन्होंने अधिकारियों को गो-उत्पादों के विक्रय के लिए विशेष व्यवस्था बनाने और उनका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने के निर्देश दिए. इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में गो-फिनायल के उपयोग की भी बात कही.

    MP में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी

    मध्य प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने कोरोना गाइड लाइन में थोड़ी और छूट दे दी है. अब सारे प्रतिबंध  हटाए जा रहे हैं. अब कहीं भी नाइट कर्फ्यू नहीं लगेगा. सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, क्लब सब 100% क्षमता पर खुल सकेंगे. सभी तरह के समारोह और चल समारोह पर अब किसी तरह की रोक नहीं रहेगी. लेकिन वैक्सीन, मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजर अब भी जरूरी होगा. सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन