• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: आज-कल की छुट्‌टी पर बिजली कंपनी खोलेगी काउंटर, जमा कर सकेंगे बिल

MP News Live Updates: आज-कल की छुट्‌टी पर बिजली कंपनी खोलेगी काउंटर, जमा कर सकेंगे बिल

MP News, 27 November 2021: लोगों को पैनाल्टी से बचाने के लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 27-28 नवंबर को छुट्‌टी वाले दिन भी काउंटर खोलेगी. भोपाल में लोग आराम से बिजली का बिल जमा कर सकते हैं. भोपाल सिटी सर्किल के अंतर्गत चारों शहर संभाग पश्चिम, पूर्व, दक्षिण व उत्तर संभाग के तहत सारे जोनल ऑफिस, दानिश नगर, मिसरोद और मंडीदीप में बिल भुगतान केंद्रों को रोज की तरह खोलने का फैसला लिया गया है. राजधानी के अलावा कंपनी सभी 16 जिलों में भी काउंटर खोलेगी.

  • News18Hindi
  • | November 27, 2021, 08:37 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    13:28 (IST)
    खिलाफ धोखाधड़ी का मामला ने हस्तक्षेप किया तो महिला को नहीं. ा किक्रिया देती है. लगता है उसने मौन व्रत रजबलपुर में महिला समूह के नाम पर धोखाधड़ी हुई है. मजदूरों के नाम पर आरोपियों ने 25 -25 लाख रुपए का गबन कर लिया. मजदूरों को ठगी का जरिया बनाया. बैंक की सांठ-गांठ से मजदूरों के नाम पर लोन की मोटी रकम निकाली गई.  बैंक का नोटिस मिलने के बाद मामला उजागर हुआ. विजय नगर थाना पुलिस ने महेश और सुरेश मतानी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया.

    12:47 (IST)
    मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों को हाईटेक बनाने अब सीएम राइज स्कूल खोलने की तैयारियां की जा रही हैं. सीएम राइज़ स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को परीक्षा देनी होगी. शिक्षकों को लिखित और मौखिक परीक्षा से गुजरना होगा. सीएम राईज स्कूलों में शिक्षकों के चयन के लिए 28 नवंबर को परीक्षा (CM Rise Exam Date) आयोजित की जा रही है. परीक्षा में पास होने वाले शिक्षक ही सीएम राइस स्कूल में पढ़ा सकेंगे.

    11:42 (IST)
    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को राजभवन पहुंचकर राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की. उन्होंने राज्यपाल को 4 दिसंबर को पातालपानी में टंट्या मामा भील की स्मृति में आयोजित होने वाले जनजातीय कार्यक्रम का निमंत्रण दिया. इसके बाद सीएम चौहान बीजेपी दफ्तर पहुंचे. यहां 51 फीसदी वोट शेयरिंग हासिल करने के लिए योजना बनाई जाएगी. इसके लिए आज से प्रशिक्षण वर्ग प्रदेश भाजपा कार्यालय में शुरू होगा.

    10:39 (IST)
    भोपाल में बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के समापन सत्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भाषण नई चर्चाओं को जन्म दे गया. इस भाषण के जरिए उन्होंने एक तीर से कई निशाने साधे. उन अटकलों का जवाब देने की कोशिश की जिसमें चुनाव से पहले सीएम बदले जाने यानि उन्हें कुर्सी से बेदखल किए जाने की चर्चा थी.

    9:44 (IST)
    मध्य प्रदेश में इन दिनों काम के साथ नाम बदलने पर ज्यादा जोर है. मांग भोपाल के ईदगाह हिल्स से उठी थी लेकिन शुरुआत हुई हबीबगंज स्टेशन से. अब लिस्ट लंबी होती जा रही है. रोज इसमें नये नाम जुड़ते जा रहे हैं. ताजा नाम भोपाल स्थित मिंटो हॉल यानि पुराने विधान सभा भवन और प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर का है. एमपी में नाम बदलने की सियासत किसी रेलगाड़ी की तरह चल पड़ी है. भोपाल में हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति किया जा चुका है. इंदौर के पातालपानी स्टेशन, बस स्टैंड और चौराहे का नाम टंट्या भील किया जा रहा है. उसके बाद अब भोपाल में पुरानी विधानसभा जिसे मिंटो हॉल के नाम से जाना जाता है उसका नाम बदलने की मांग उठी है. उधर इंदौर के नाम की भी चर्चा चल पड़ी है.

    9:16 (IST)
    मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव कभी भी हो सकते हैं. इसके परिसीमन के नए अध्यादेश जारी होने के साथ ही मतदाता सूची तैयार होने में करीब एक महीने का समय लगेगा. इस अध्यादेश से सरपंच और जिला पंचायत सदस्य बनने की इच्छा रखने वाले हजारों लोग प्रभावित होंगे. पंचायत चुनाव में सीटों का आरक्षण पहले की तरह ही जातिगत रहेगा. सरकार पंचायत चुनावों को बहुत ज्यादा आगे बढ़ाने की मूड में नजर नहीं है. गौरतलब है कि नए अध्यादेश जारी होने से 1203 जनप्रतिनिधि प्रदेश में कम हो जाएंगे. नए परिसीमन से गांवों को 36000 से ज्यादा वार्ड प्रभावित होंगे.

    भोपाल. मप्र की राजधानी भोपाल में 27-28 नवंबर को छुट्‌टी वाले दिन भी बिजली के बिल जमा हो सकेंगे. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं को पैनाल्टी से बचाने के लिए यह फैसला किया है. उपभोक्ता बिजली के बिल ऑनलाइन भी जमा करा सकेंगे. भोपाल सिटी सर्किल के अंतर्गत चारों शहर संभाग पश्चिम, पूर्व, दक्षिण व उत्तर संभाग के तहत सारे जोनल ऑफिस, दानिश नगर, मिसरोद और मंडीदीप में बिल भुगतान केंद्रों को रोज की तरह खोलने का फैसला लिया गया है.

    लोग भोपाल के जोनल ऑफिस के कैश काउंटरों पर और भोपाल शहर में विभिन्न स्थानों पर लगी एटीपी मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा बिलों के भुगतान की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर, कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in, एमपी ऑनलाइन, नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट समेत विभिन्न एप के माध्यम से भी बिल जमा कराए जा सकते हैं. बिजली कंपनी ने भोपाल के अलावा अपने कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों में बिजली वितरण केंद्र/बिल भुगतान केंद्र अवकाश के दिनों में खोले रखने का फैसला किया है.

    आसान तरीके से भरें बिजली का बकाया बिल

    कोरोना काल में उपभोक्ताओं को राहत देने के बाद एमपी में अब उनसे आसान किश्तों पर बिजली बिल की वसूली की जा रही है. इसके लिए समाधान योजना शुरू की गयी है. योजना में तमाम ऐसे विकल्प हैं जिनसे जनता को राहत मिलेगी. कोरोना संकट काल के दौरान जब आम जनता की आर्थिक हालात बेहद खराब हो गई थी. तब एक किलोवॉट तक के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए बकाया बिल नहीं वसूला था. इस बकाया बिल को अब जमा करने के लिए सरकार ने बिजली समाधान योजना की शुरुआत की है. योजना में उपभोक्ताओं को एकमुश्त बकाया जमा करने पर सरचार्ज माफ हो जाएगा.

    कोरोना कंट्रोल में, काम शुरू

    बिजली अधिकारियों का कहना है कि कोविड के कारण कई लोगों की नौकरी चली गयी थी और बहुत लोगों का धंधा पानी बंद हो गया था. इसलिए आर्थिक संकट सबके सामने था. ऐसे हालात में उपभोक्ताओं को राहत दी गयी. ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं से जिनके पास एक किलोवॉट भार तक का कनेक्शन है उनसे 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि और सरकारी वसूली रोक दी गयी थी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन