• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: एमपी के टाइगर रिजर्व गुलजार, हजारों बुकिंग होने से ट्रैक पर लौटा टूरिज्म

MP News Live Updates: एमपी के टाइगर रिजर्व गुलजार, हजारों बुकिंग होने से ट्रैक पर लौटा टूरिज्म

MP News, 29 November 2021: कोरोना काल के बीच सर्द मौसम आते ही लोग घूमने निकल पड़े हैं. एमपी टूरिज्म ट्रैक पर लौटता दिखाई दे रहा है. खासकर, यहां के टाइगर देखने टूरिस्ट काफी रोमांचित हैं. बता दें, प्रदेश के बांधवगढ़, कान्हा और पेंच टाइगर रिजर्व अगले महीने तक फुल हैं. इस साल अक्टूबर से नवंबर तक 30 हजार से ज्याद लोग कान्हा टाइगर रिजर्व पहुंचे और टाइगर के दीदार किए. पेंच टाइगर रिजर्व में भी 24 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं. इसी तरह बांधवगढ़ भी करीब-करीब फुल ही रहा. बांधवगढ़ में पिछले साल के मुकाबले अक्टूबर में करीब 5 हजार पर्यटक बढ़े.

  • News18Hindi
  • | November 29, 2021, 10:47 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    14:26 (IST)
    जबलपुर. राजधानी भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल अग्निकांड सहित सभी अस्पतालों में हादसों के मद्देनजर HC में सुनवाई है. HC ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. अस्पतालों में अग्निकांड जैसे हादसे को रोकने के लिए उठाए कदमों का ब्यौरा मांगा है. अग्निकांड के दोषियों पर क्या कार्यवाई हुई, यह भी सरकार से पूछा गया है. HC 30 दिसम्बर अगली सुनवाई करेगा. इस मामले में दायर  याचिका में हमीदिया अग्निकांड के लिए दोषी लापरवाह अधिकारियों पर FIR  की मांग की गई है.

    13:55 (IST)
    इंदौर. बॉलीवुड अभिनेत्रियों माधुरी दीक्षित और प्रियंका चोपड़ा के सेक्रेटरी रहे फिल्म फाइनेंसर प्रकाश जाजू के बड़े भाई दीपक जाजू की संदिग्ध मौत हो गई है. उनका शव महू के पास रेलवे ट्रैक पर मिला. 65 साल के दीपक रविवार शाम को घर से निकले थे. पुलिस फिलहाल इस मामले को आत्महत्या मान रही है.

    12:12 (IST)
    मध्य प्रदेश के झाबुआ में बड़ा हादसा हो गया है. यहां यात्री बस ने स्कूल के छात्र को टक्कर मार दी. हादसे में मासूम रितेश डामोर की मौत हो गई. इससे ग्रामीण भड़क गए. उन्होंने झाबुआ-मेघनगर मार्ग पर जाम लगा दिया. पुलिस को सूचना दे दी गई है. बस चालक फरार हो गया है. घटना मिंडल गांव की है.

    11:17 (IST)
    भोपाल. यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन अब ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाएगा. एक्स्ट्रा कोच खासकर उन ट्रेनों में लगाए जाएंगे, जिनमें वेटिंग लिस्ट ज्यादा है. रेल प्रशासन की यात्रियों से अपील है कि उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं. क्योंकि, उनकी वेटिंग एक्स्ट्रा कोच लगने से क्लियर हो जाएगी. फिलहाल रेल प्रशासन ने हमसफर सुपरफास्ट और भोपाल एक्सप्रेस में एक्स्ट्रा कोच लगा दिए हैं.

    10:35 (IST)
    कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सीएम हाउस में स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग के अफसरों के साथ बैठक की. सरकार ने शत-प्रतिशत संख्या के साथ स्कूल खोलने के फैसले को वापस ले लिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि स्कूल अभी पचास फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे. छात्र हफ्ते में 3 दिन ही स्कूल जाएंगे. स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

    10:33 (IST)
    भिंड- अपनी बेटी की शादी के लिए एक बाप ताउम्र अपना पेट काटकर पैसा जमा करता है. बेटी की शादी सुखद रूप से संपन्न हो इसके लिए वो कर्ज लेने से भी पीछे नहीं हटता है. बेटी के सुखी जीवन के लिए वो अपना सबकुछ न्योछावर कर देता है. मध्य प्रदेश के भिंड में भी एक बाप ने अपनी बेटी की शादी के लिए पाई-पाई जोड़ रखा था. लेकिन खुशी की शहनाई उस समय मातम में बदल गई जब घर में लगी आग में शादी का सारा सामान स्वाहा हो गया. बताया जा रहा है कि ये आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी थी. इस हादसे में शादी के कपड़े, गहने,पैसे और बाकि अन्य सभी सामान  जलकर खाक हो गया.

    भोपाल. सर्दियों में लोग मध्य प्रदेश के जंगलों का भरपूर आनंद लेंगे. प्रदेश के बांधवगढ़, कान्हा और पेंच टाइगर रिजर्व अगले महीने तक फुल हैं. अक्टूबर से नवंबर के बीच 30 हजार से ज्याद लोगों ने कान्हा टाइगर रिजर्व की सैर की. दिसंबर में यह संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है. पेंच टाइगर रिजर्व में भी 24 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं. इसी तरह बांधवगढ़ भी करीब-करीब फुल ही रहा. बांधवगढ़ में पिछले साल के मुकाबले अक्टूबर में करीब 5 हजार पर्यटक बढ़े. इस साल अक्टूबर में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या 17 हजार से ज्यादा है.

    जानकारी के मुताबिक, पचमढ़ी, मांडू और खजुराहो में टूरिस्ट की संख्या में इजाफा हुआ है. हालांकि, इनमें विदिशी ट्रेवलर्स की संख्या कम है. के अफसरों का कहना है कि प्रदेश के टूरिज्म पर कोरोना काल का प्रभाव पड़ा है. साल 2019 में टाइगर रिजर्व घूमने वालों की संख्या दस हजार से ज्यादा थी. अफसर बताते हैं कि सतपुड़ा, पन्ना और संजय गांधी टाइगर रिजर्व में भी लोग जा रहे हैं. लेकिन, कान्हा-पेंच के मुकाबले इनकी संख्या कम है. यहां टाइगर को देखना आसान हो जाता है, इसलिए लोगों का ध्यान इस और जाता है.

    नाइट सफारी का आनंद भी ले रहे लोग

    पन्ना टाइगर रिजर्व में टूरिस्ट बड़ी संख्या में बफर क्षेत्र घूम रहे हैं. पिछले चार महीनों में 350 से ज्यादा लोगों ने नाइट सफारी की. 24 हजार से ज्यादा लोग दिन में नेशनल पार्क घूमने आए. बता दें, पेंच टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में टाइगर के साथ-साथ ब्लैक पेंथर लोगों को अपनी ओर खींच रहा है.  जुलाई से सितंबर के बीच पेंच टाइगर रिजर्व ने 54 लाख से ज्यादा का रेवेन्यू हासिल किया.

    कोरोना ने घटा दिए विदेशी पर्यटक

    कोरोना के कारण प्रदेश में पर्यटकों की संख्या जबरदस्त घटी है. साल 2020 में पचमढ़ी घूमने महज 4 विदेशी टूरिस्ट आए. 2019 में उनकी संख्या 2 हजार से ज्यादा थी. इस साल भी कुछ माह पहले तक एक भी फॉरेनर यहां नहीं आया. खजुराहो में इस साल जुलाई तक 50 से ज्यादा, सांची में 20 से ज्यादा, मांडू में 2 हजार से ज्यादा और ओरछा में 35 से ज्यादाविदेशी पर्यटक आए. दूसरी ओर, अब कोरोना के नए वैरिएंट ने ये चिंता बढ़ा दी है कि आगे टूरिज्म कितना बढ़ेगा. क्योंकि, फ्लाइट्स बंद होने से विदेश पर्यटकों का आना पूरी तरह बंद हो जाएगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन