• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Alert: बारिश के लिए 3 दिन और करना होगा इंतजार, 26 जिले अभी भी प्यासे

MP Weather Alert: बारिश के लिए 3 दिन और करना होगा इंतजार, 26 जिले अभी भी प्यासे

मध्य प्रदेश में बारिश के लिए अभी और इंतजार करना होगा.गर्मी और उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में बारिश के लिए अभी और इंतजार करना होगा.गर्मी और उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में बारिश पूरी तरह थम गई है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के लिए अभी तीन दिन और इंतजार करना पड़ेगा. फिलहाल प्रदेश वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में झमाझम बारिश के लिए अभी 3 दिन और इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में नया चक्रवात सिस्‍टम बन रहा है. इसके चलते 3 दिन के बाद प्रदेश के कई हिस्से में बारिश होगी. कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश का दौर थमा हुआ है. बारिश न होने की वजह से उमस लोगों को परेशान कर रही है. प्रदेश में फसलों पर भी इसका असर पड़ रहा है. प्रदेश के 26 जिले अभी भी प्यासे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर और रीवा संभागों के साथ उज्जैन जिले में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए चक्रवात से प्रदेश का मौसम बदल सकता है. इससे पहले 18 अगस्त के बाद प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई थी, लेकिन कमजोर सिस्टम की वजह से अच्छी बारिश नहीं हो सकी.

 बढ़ गया प्रदेश का तापमान
बारिश के थमने की वजह से प्रदेश का तापमान बढ़ गया है. कई जगह लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं. भोपाल में 10 साल में 5वीं बार अगस्त का महीना सबसे ज्यादा गरम रहा. पिछले साल भी अगस्त खूब तपा था. गौरतलब है कि प्रदेश में एक महीने से ज्यादा समय तक लगातार बारिश का दौर जारी रहा. ग्वालियर चंबल अंचल बाढ़ से प्रभावित हुए. फिर भी, प्रदेश में बारिश का कोटा भी पूरा नहीं हुआ है. प्रदेश भर में 1 जून से 13 अगस्त तक सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. प्रदेश भर के 26 जिले ऐसे हैं, जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है.

मध्‍य और पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश
दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कई उत्‍तरी हिस्‍सों में इन दिनों उमस भरी गर्मी का माहौल है. मानूसन (Monsoon) के सीजन में अच्‍छी बारिश (Rain) होने के दौरान फिलहाल अब बादलों का बरसना बंद है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्‍य भारत और पूर्वोत्‍तर भारत के कुछ हिस्‍सों में बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार दक्षिण के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश हो सकती है. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 अगस्‍त को ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी 16 और 17 अगस्‍त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पूर्वी मध्‍य प्रदेश में 17 से लेकर 19 अगस्‍त तक भारी बारिश होने की उम्‍मीद है. छत्‍तीसगढ़ में 16 से 19 अगस्‍त तक भारी बारिश हो सकती है. विदर्भ में 17 और 18 अगस्‍त को बारिश होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज