3 ईएमई सेंटर को भोपाल से सिकंदराबाद शिफ्ट करने का विरोध, जानिए सांसद ने रक्षा मंत्री को क्या लिखा पत्र

भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर आर्मी सेंटर शिफ्ट न किए जाने की मांग की है. (File)

MP Pragya Thakur’s Letter To Defence Minister: ऑल इंडिया ईएमई आर्मी सिविलियन पर्सनल एसोसिएशन की भोपाल ब्रांच के पदाधिकारियों ने बैठक कर सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग रखी थी. इसी ज्ञापन के आधार पर प्रज्ञा ठाकुर ने रक्षामंत्री को पत्र लिखा है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से भारतीय सेना के सेंटर को शिफ्ट किए जाने का सांसद ने विरोध किया है. सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर ये प्रस्ताव रद्द करने की मांग की है. बता दें कि भारतीय सेना का 3 ईएमई सेंटर कई दशकों से भोपाल में संचालित है. इस सेंटर को भोपाल से सिकंदराबाद शिफ्ट किया जा रहा है. इसके विरोध में ऑल इंडिया ईएमई आर्मी सिविलियन पर्सनल एसोसिएशन की भोपाल ब्रांच के पदाधिकारियों ने हाल ही में बैठक की थी. बैठक के बाद उन्होंने सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग रखी.

सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने पत्र के माध्यम से केंद्रीय मंत्री से कहा कि “थ्री ईएमई सेंटर भोपाल की सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत उपयोगी है. यहां के जवानों ने 1984 में हुए गैस कांड और 1992 के सांप्रदायिक दंगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा कर आम लोगों की मदद की थी. सेंटर को शिफ्ट करने की कार्रवाई 1952, 1957 और 2012 में भी हुई थी, लेकिन तत्कालीन रक्षा मंत्री की अनुशंसा पर इसे रोक दिया गया था.”

शिफ्टिंग रोकने के बताए कारण
1- सेंटर में कार्यरत सभी कर्मचारी भोपाल के मूल निवासी हैं. इनमें से कई भोपाल गैस त्रासदी से पीड़ित भी हैं. इनके इलाज की सुविधा सिर्फ भोपाल में है, अन्य किसी राज्य में नहीं. इसलिए सेंटर को भोपाल में ही रहने दिया जाए.
2 -सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों के परिजन भोपाल में शासकीय और अशासकीय संगठनों में कार्यरत हैं. जिनका स्थानांतरण दूसरे प्रदेश में संभव नहीं है. सेंटर का विस्थापन होने की स्थिति में कर्मचारियों उनके परिवार को मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.
3 -तकनीकी कोर होने के कारण ईएमई सेंटर के जवान साल भर मौजूद रहते हैं, जो आपात स्थिति से निपटने के लिए और प्रदेश की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं. भौगोलिक दृष्टि से भोपाल स्थित सेंटर सेना के प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त स्थान है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.