• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: दिग्विजय सिंह बोले- मुसलमानों से जनसंख्या वृद्धि का खतरा नहीं, हिंदुओं को लेकर कही ये बात

MP News: दिग्विजय सिंह बोले- मुसलमानों से जनसंख्या वृद्धि का खतरा नहीं, हिंदुओं को लेकर कही ये बात

दिग्विजय सिंह ने हिंदु-मुस्लिम प्रजनन दर को लेकर बयान दिया है. (File Photo)

दिग्विजय सिंह ने हिंदु-मुस्लिम प्रजनन दर को लेकर बयान दिया है. (File Photo)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने कहा है कि 'एक अध्ययन से पता चलता है कि 1951 के बाद से मुसलमानों में जन्म दर में गिरावट हिंदूओं की तुलना में अधिक रही है.

  • Share this:

     मनोज शर्मा

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. अब उन्होंने हिंदू (Hindu) और मुसलमानों (Muslim) में जन्म दर को लेकर बयान दिया है. एक कार्यक्रम में दिग्विजय सिंह ने कहा कि ‘मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि जनसंख्या वृद्धि को लेकर मुसलमानों से कोई खतरा नहीं है. इसको लेकर मैं चर्चा के लिए भी तैयार हूं.’ अपने इस बयान के पीछे दिग्विजय सिंह ने बकायदा एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें हिंदू-मुस्लिम जन्म दर के आंकड़ों का दावा किया गया है. दिग्विजय के इस बयान की अब फिर से चर्चा शुरू हो गई है.

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने दिग्विजय सिंह का वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया है. इसमें दिग्विजय सिंह कहते हैं- ‘एक अध्ययन से पता चलता है कि 1951 के बाद से मुसलमानों में जन्म दर में गिरावट हिंदुओं की तुलना में अधिक रही है. आज मुसलमानों में जन्म दर 2.7 प्रतिशत और हिंदुओं में 2.3 प्रतिशत है. इस दर से 2028 तक हिंदुओं और मुसलमानों में जन्म दर बराबर हो जाएगी.’  सिंह ने 22 सितंबर को ये बयान दिया.

    Madhya Pradesh News, Bhopal, Digvijay Singh, ANI, Tweet, Hindu Muslim, मध्य प्रदेश न्यूज, हिंदू, मुस्लिम, एएनआई, दिग्विजय सिंह

    ये कहा दिग्विजय सिंह ने.

    दिग्विजय ने दी चुनौती
    इस दौरान विरोधियों पर निशाना साधते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा- ‘ये कहते हैं कि मुसलमान जनसंख्या वृद्धि करते हैं, दर्जनों बच्चे पैदा करते हैं. दस साल-बीस साल बाद मुसलमान बहुसंख्यक और हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएंगे. मैं चुनौती देता हूं कि जो भी हो मुझसे चर्चा कर ले. आज एक रिपोर्ट आई है, जिसमें पता चलता है कि हिंदुओं की तुलना में मुसलमानों के जन्म दर में गिरावट अधिक रही है. 2028 तक देश में जनसंख्या स्थिर हो जाएगी. ये लोग हिंदू और मुसलमानों को खतरा बताकर राजनीति करते हैं. खतरा किसी को नहीं है.’ बता दें कि दिग्विजय सिंह के इस बायान पर ट्वीटर यूजर्स की कई प्रतिक्रियाएं आई हैं. कई यूजर्स ने दिग्विजय पर निशाना साधते हुए कमेंट किए हैं.

    बीजेपी ने किया दिग्विजय सिंह पर पलटवार
    दिग्विजय सिंह के हिन्दू-मुस्लिम आबादी की प्रजनन दर की तुलना करने पर बीजेपी ने पलटवार किया है. एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिग्विजय को चचा जान कहते हुये कहा कि वो देश को सांप्रदायिकता की आग में झोंकना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हिन्दू मुस्लिम की तुलना पूरे देश को हिन्दू मुस्लिम सांप्रदायिकता की तरफ धकेलना है. ये दिग्विजय सिंह का मूल एजेंडा है. उन्होंने कहा कि ये जो कांग्रेस के चचा जान हैं इनके पूरे हफ्ते के ट्वीट उठाओ. पूरे ट्वीट में वो कहीं ना कहीं धार्मिक विभाजन की तरफ बढ़ते हैं. या तो हिन्दुओं का विभाजन करते हैं या फिर हिन्दु मुस्लिम विभाजन. मिश्रा ने आरोप लगाया कि कैसे देश को सांप्रदायिक आग में झोंक दिया जाये ? कैसे सेना पर सवाल उठाये जायें ? कैसे महान भारत को बदनाम किया जाये ? ये कांग्रेस का मूल भाव है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज