• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP में गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुरू, डरने की बात नहीं डॉक्टर से लें सलाह

MP में गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुरू, डरने की बात नहीं डॉक्टर से लें सलाह

भोपाल के जे पी जिला अस्पताल में दोपहर 2 बजे तक 27 गर्भवती महिलाओं ने वैक्सीन लगवाया

भोपाल के जे पी जिला अस्पताल में दोपहर 2 बजे तक 27 गर्भवती महिलाओं ने वैक्सीन लगवाया

Corona vaccination of pregnant women : प्रदेश भर के सभी मेडिकल अस्पतालों, जिला अस्पतालों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं. उनके लिए अलग से वैक्सीनेशन कक्ष तैयार किया गया है. अलग से रजिस्ट्रेशन रूम बनाया गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में आज से गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन (Corona vaccination of pregnant women) की शुरुआत हुई है. कोरोना वायरस (Corona) से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेशभर की गर्भवती महिलाओं को वैक्सीनेशन का पहला डोज आज से अस्पतालों में लगाया जा रहा है. इन महिलाओं के रजिस्ट्रेशन और बैठने की अलग से व्यवस्था की गयी है.

भोपाल के जिला जेपी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए खास टीकाकरण कक्ष तैयार किया गया है. यहां महिलाओं को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के दौरान महिला के वजन और  दूसरी जांच की जा रही है. डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही अस्पताल में इन गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाया जा रहा है. आज पहली डोज लगायी गयी.

डरने की बात नहीं, डॉक्टर से सलाह लें
वैक्सीन का पहला डोज लगवाने आयी महिला सोनल साहू ने कहा डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही वैक्सीन लगाने के लिए आए हैं. वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह का कोई डर मेरे मन में नहीं है. कोई भी आशंका मन में नहीं है. वैक्सीन कोरोना से सुरक्षित रखने में पूरी तरह से कारगर है. डॉक्टर की सहमति के बाद ही मैंने अपनी और होने वाले बच्चे की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन कराया है. जो गर्भवती महिलाएं वैक्सीनेशन को लेकर डर रही हैं या कोई भी आशंका उनके मन में है, तो डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही वैक्सीनेशन कराएं. महिला के पति का कहना है कि लंबे समय से गर्भवती महिलाओं के लिए गाइडलाइन का इंतजार कर रहे थे. गाइडलाइन के जारी होने के बाद पत्नी सोनल को डॉक्टर के परामर्श के बाद वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के लिए जेपी अस्पताल पहुंचे हैं. परिवार में सभी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है...सुरक्षा के लिए सोनल का वैक्सीनेशन कराना जरूरी था ताकि मेरी पत्नी और बच्चा पूरी तरह से कोरोना वायरस से सुरक्षित रहें.

गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन रूम
मध्यप्रदेश में विशेष अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई है. प्रदेश भर के सभी मेडिकल अस्पतालों, जिला अस्पतालों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं. उनके लिए अलग से वैक्सीनेशन कक्ष तैयार किया गया है. अलग से रजिस्ट्रेशन रूम बनाया गया है. उनके बैठने के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है. वैक्सीनेशन के लिए महिलाओं को जागरुक करने जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है ताकि बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं वैक्सीनेशन कराने के लिए अस्पताल पहुंचे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज