Petrol Prices Touch All-Time High: एक साल में पेट्रोल की दूसरी सेंचुरी, जानें क्‍यों है MP में तेल के दाम ज्‍यादा

इस साल यह दूसरा मौका है जब मध्‍य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गए है.

इस साल यह दूसरा मौका है जब मध्‍य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गए है.

Petrol, Diesel Prices Touch All-Time High: इस साल यह दूसरा मौका है जब मध्‍य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गए है. आपको बता दें क‍ि ईंधन के खुदरा दाम अलग अलग राज्यों में भिन्न होते हैं. राज्यों में मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर और माल पहुंचाने का भाड़ा अलग होना इसकी मुख्य वजह होती है. देश में राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट लगता है, उसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान आता है.

  • Share this:

Petrol, Diesel Prices Touch All-Time High:  मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में बुधवार को पेट्रोल के दाम ने शतक पूरा कर ल‍िया है. यहां पेट्रोल के दाम 100.15 प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं और डीज़ल के दाम 91 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं. आपको बता दें क‍ि इससे पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों के दौरान दो सप्ताह से अधिक समय तक तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

इससे पहले सात मई को मध्यम प्रदेश के अनुपपुर में पेट्रोल का दाम 101.86 रुपये लीटर हो गया था. वहीं राजस्थान के गंगानगर जिले में सात मई को पेट्रोल का दाम 102.15 रुपये लीटर पर पहुंच गए थे. इस साल यह दूसरा मौका है जब देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गया. इससे पहले फरवरी मध्य में पेट्रोल का दाम इस आंकड़े से ऊपर निकला था. उधर, 10 मई को महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल की कीमत 100.20 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी.

ईंधन के खुदरा दाम अलग अलग राज्यों में भिन्न होते हैं. राज्यों में मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर और माल पहुंचाने का भाड़ा अलग होना इसकी मुख्य वजह होती है. देश में राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट लगता है, उसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान आता है.

पेट्रोल और डीजल के दाम
- भोपाल में पेट्रोल के दाम 100.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

- दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये और डीजल 82.61 रुपये है

- राजस्‍थान पेट्रोल का भाव 97.47 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 91.20 रुपए प्रति लीटर



- मुंबई में पेट्रोल 98.36 रुपये और डीजल की 89.75 रुपये है।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज