MP NEWS : सरकार की योजनाओं की जमीनी हकीकत परखेंगे राज्यपाल मंगू भाई पटेल, गांव का करेंगे दौरा

गवर्नर मंगू भाई पटेल ने महिला बाल विकास विभाग की बैठक ली.

Governor News : राज्यपाल ने प्रदेश सरकार की योजनाओं पर फीडबैक लेना शुरू किया है और इसकी शुरुआत महिला बाल विकास से की है. राज्यपाल आने वाले दिनों में दूसरे विभागों के अफसरों के साथ बैठक कर सरकार के कामकाज की समीक्षा करेंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल (Governor) मंगू भाई पटेल ने प्रदेश सरकार की योजनाओं की जमीनी हकीकत परखने की तैयारी कर ली है. वो अब प्रदेश के ग्रामीण इलाकों का दौरा करेंगे. आज उन्होंने राजभवन में महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक कर विभागीय योजनाओं की जानकारी ली.

जनता से लें फीडबैक
राज्यपाल ने कहा सरकारी योजनाओं की मंशा लोगों को फायदा पहुंचाने की होती है. योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए अफसरों को दौरा करना जरूरी है. राज्यपाल ने महिला बाल विकास विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह ग्रामीण स्तर पर दौरा कर योजनाओं की सच्चाई को परखें. साथ ही जिन योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाने की जरूरत है उसके लिए भी लोगों से फीडबैक लें.

मैदान में जाएं कर्मचारी
राज्यपाल ने कहा स्थानीय स्तर पर काम के दौरान आने वाली समस्याओं और उनके समाधान के लिए विभागीय अफसरों का मैदानी कर्मचारियों से बातचीत करना जरूरी है. राज्यपाल ने कहा कुपोषण खत्म करने के लिए गर्भावस्था में ही महिला को पर्याप्त पोषण देने की जरूरत होती है. ऐसे में कुपोषण दूर करने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए कहा. राज्यपाल ने सरकार की योजनाओं का फायदा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए काम करने की जरूरत बतायी. साथ ही कहा कि स्थानीय बोलियों में योजनाओं की जानकारी वो जनता को दें. सरकारी योजनाओं में समाज का सहयोग लेने के लिए कोशिश करें और योजनाओं का प्रचार करें.

कुपोषित बच्चों को पोषण आहार
राज्यपाल की बुलाई बैठक में अफसरों ने इस बात की जानकारी दी है कि प्रदेश में 32 हजार 172 आंगनबाड़ी केंद्रों में हितग्राही के घर और सरकारी स्थानों पर पोषण आहार वाटिका  बनाकर पोषण मुहैया कराया जा रहा है. कुपोषित बच्चों और उनके परिवारों को 174 टन सामग्री फल सब्जी अनाज देकर पोषण देने की कोशिश हो रही है.

सरकार के कामकाज पर नजर
राज्यपाल का पद संभालने के बाद से ही मंगू भाई पटेल लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं. प्रदेश सरकार की योजनाओं पर राज्यपाल ने फीडबैक लेना शुरू किया है और इसकी शुरुआत महिला बाल विकास से की है. राज्यपाल आने वाले दिनों में दूसरे विभागों के अफसरों के साथ बैठक कर सरकार के कामकाज की समीक्षा करेंगे. मतलब साफ है कि अब प्रदेश सरकार के काम, योजनाओं और अमल पर राज्यपाल बारीकी से नजर रखेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.