• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Alert: 24 जिलों में रेड अलर्ट जारी, ट्रेनें रद्द, जानिए तेज बारिश ने क्या किया लोगों का हाल

MP Weather Alert: 24 जिलों में रेड अलर्ट जारी, ट्रेनें रद्द, जानिए तेज बारिश ने क्या किया लोगों का हाल

मध्य प्रदेश में आफत की बारिश हो रही है. नदी-नाले उफान पर होने से लोगों की जान पर बन आई है.

मध्य प्रदेश में आफत की बारिश हो रही है. नदी-नाले उफान पर होने से लोगों की जान पर बन आई है.

Heavy Rain News: मध्य प्रदेश में आफत की बारिश हो रही है. कई जिलों में जलभराव की स्थिति है. नदियां उफान पर हैं. कई लोगों के घर पानी में डूब चुके हैं. कई ट्रेनों को भी रद्द करना पड़ा है. मौसम विभाग ने 24 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में तेज बारिश का दौर लगातार जारी है. राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बीते 2 दिन से तेज बारिश हो रही है. बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तेज बारिश की वजह से एक तरफ जहां लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है, तो वहीं कई ट्रेनों को भी रद्द करना पड़ा है. मौसम विभाग ने 24 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. विदिशा में नहर फूट जाने से पानी घरों में घुस गया.

अकेले राजधानी भोपाल की बात करें तो दो दिन में 2 इंच से भी ज्यादा बारिश हुई है. शनिवार रात 12 बजे तक एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. 22 जुलाई को करीब 30 मिमी बारिश दर्ज हुई थी. जबकि 23 जुलाई को करीब 23 मिमी बारिश दर्ज हुई. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से तेज बारिश हो रही है. अगले 24 घंटे तक भी तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है. विदिशा में नटेरन तहसील में नहर फूट गई. नहर फूटने से सेऊ गांव लबालब हो गया. पानी गांव, खेतों, दुकानों और घरों में घुस गया.

यहां-यहां अलर्ट जारी

भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 24 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में रेड अलर्ट है उनमें होशंगाबाद संभाग के साथ रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर, अशोकनगर, शिवपुरी शामिल हैं.

ट्रेन हुईं रद्द

एमपी से महाराष्ट्र तक हो रही भारी बारिश का असर रेल यातायात पर भी पड़ा है. बारिश के चलते भोपाल से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. गोरखपुर-लोकमान्य तिलक ट. रविवार को रद्द रहेगी. वहीं छपरा - लोकमान्य तिलक ट. भी रद्द रहेगी. गोवा एक्सप्रेस को भी शनिवार को रद्द कर दिया गया. मौसम के मिजाज को देखते हुए कई और ट्रेन भी रद्द की जा सकती हैं.

फ्लाइट हुईं डायवर्ट

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के जबलपुर में बारिश का दौर जारी है. इस वजह से शनिवार को विजिबिलिटी कम थी. विजिबिलिटी कम होने से डुमना एयरपोर्ट से Spicejet की  दो फ्लाइट का रूट डायवर्ट करना पड़ा. जबलपुर पहुंचने वाली दिल्ली-जबलपुर की फ्लाइट ने चार बार रनवे पर उतरने की कोशिश की, लेकिन नहीं उतर सकी. इसी तरह मुंबई-जबलपुर फ्लाइट को भी रनवे पर उतरने की इजाजत नहीं मिली.

जानकारी के मुताबिक, Spicejet की दिल्ली-जबलपुर फ्लाइट (SG 3029) निर्धारित समय पर सुबह 7:30 बजे डुमना एयरपोर्ट पहुंची थी. लेकिन, लेकिन रनवे की विजिबिलिटी कम होने के चलते एटीसी ने इसे लैंडिंग की अनुमति नहीं दी. बाद में विमान को डायवर्ट कर सुबह 9:30 बजे बनारस में लैंड कराया गया. मौसम साफ होने पर सुबह 11:20 पर वह वापस जबलपुर आई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज