• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Alert: रांची के बाद श्योपुर दूसरे नंबर पर, जानिए कहां कितनी गिरी आफत की बारिश

MP Weather Alert: रांची के बाद श्योपुर दूसरे नंबर पर, जानिए कहां कितनी गिरी आफत की बारिश

भारी से भारी बारिश में रांची के बाद एमपी का श्योपुर जिला दूसरे नंबर पर है. यहां बाढ़ जैसे हालात हैं.

भारी से भारी बारिश में रांची के बाद एमपी का श्योपुर जिला दूसरे नंबर पर है. यहां बाढ़ जैसे हालात हैं.

Heavy Rain News: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में बारिश कहर ढा रही है. अकेले श्योपुर शहर में 148 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कई जिलों में भारी से भारी का अनुमान है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में बीते 15 दिनों से भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. तेज बारिश के चलते श्योपुर जिले में बीते 5 साल का रिकॉर्ड टूट गया. श्योपुर में रांची के बाद देश में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने श्योपुर में भारी से भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

गौरतलब है कि पूरे श्योपुर जिले में 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश है. श्योपुर और बड़ौदा भारी बारिश के चलते टापू में तब्दील हो गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, श्योपुर शहर में 148 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. कदवाल नदी का पानी शहर के ऐतिहासिक किले के गेट तक आ गया. जिले में बाढ़ की स्थिति है.

रीवा जिले में जारी बारिश का कहर

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में रीवा, गुना, श्योपुर, सिंगरौली में तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. रीवा जिले में तेज बारिश का सिलसिला जारी है. शहर में स्थित छोटी पुल का जलस्तर लगातार बढ़ रहा हैं. वहीं, गुना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी भर गया है. सोहागी पहाड़ में भूस्खलन भी हुआ.

रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने भारी से भारी बारिश को लेकर सतना, गुना, श्योपुर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिलो में रेड अलर्ट जारी किया है.भारी से अति भारी बारिश को लेकर शहडोल संभाग के जिलों में रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर, शिवपुरी ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में रीवा में 135.4 मिमी,  सतना में 76.9 मिमी, सीधी में 71.2 मिमी, खजुराहो में 29.6 मिमी, गुना में 28.1 मिमी, पचमढ़ी में 21 मिमी, सागर में 20.2 मिमी, नौगांव में 14.4 मिमी, रायसेन मे 6.2 मिमी, टीकमगढ़ में 6 मिमी, इंदौर में 5.2 मिमी, भोपाल में 4.6 मिमी, जबलपुर में 3.3 मिमी, रतलाम में 3 मिमी, मंडला में 2 मिमी, होशंगाबाद में  1.6 मिमी, ग्वालियर में 1 मिमी, उज्जैन में 1 मिमी, बैतूल में 0.4 मिमी, शाजापुर में 0.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

क्या कहा IMD ने 

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और दिल्ली सहित कई राज्यों में रविवार को भारी बारिश (Rain) हो सकती है. इसे देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभागी की मानें तो मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज