LIVE NOW

MP News Live Updates: बजट से पहले MP विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश

MP News, 1 March 2021:सरकार ने कोरोना काल में खर्च की गई राशि का भी जिक्र किया है.प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेन चलाने में 7 करोड़ रुपए खर्च हुए.

Hindi.news18.com | March 1, 2021, 6:08 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 1, 2021
MP News Live Updates: बजट से पहले MP विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश

हाइलाइट्स

6:08 pm (IST)
असम में होने वाले विधानसभा चुनाव की स्क्रीनिंग कमेटी में पार्टी हाईकमान ने कांग्रेस विधायक कमलेश्वर पटेल को भी जगह दी है.ये कमेटी उम्मीदवार का चयन करेगी.

5:34 pm (IST)
भोपाल.मध्य प्रदेश के बजट से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण में पिछले साल के मुकाबले सकल घरेलू उत्पाद में कमी का अंदेशा जताया.सरकार ने साल 2020-21 में 3.37% कमी का अनुमान लगाया है.प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी घटी.साल 2019-20 में प्रति व्यक्ति आय ₹62236 थी जो साल 2020-21 में बढ़कर 58425 हो गई है.इसमें बीते साल के मुकाबले 6.12 फीसदी की कमी दिखाई गई. 2019 में राज्य का घाटा 18942.39 करोड रुपए था.राज्य के खनन राजस्व में 15.85% कमी रही है.सरकार ने कोरोना काल में खर्च की गई राशि का भी जिक्र किया है.प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेन चलाने में 7 करोड रुपए खर्च हुए.

1:45 pm (IST)
इंदौर. इंदौर में झूठे सम्मान के लिए जीजा की हत्या कर दी गई. साले ने पहले अपने जीजा को घर बुलाया और वहां पर जीजा का बाकायदा सादर-सत्कार किया. फिर बहला फुसला कर साथ मोती तबेला चौराहा तक लेकर आए और फिर दो सालों ने जीजा की चाकू से गोद कर हत्या कर दी. दो महीने पहले ही उसने आरोपियों की बहन ने लव मैरिज की थी. घटना मोती तबेले की है जहां रविवार शाम अब्दुल अयाज और अब्दुल बकार ने जीजा समीर खान की चाकू मारकर हत्या कर दी. समीर ने दो महीने पूर्व आरोपी की बहन अलमास से प्रेम विवाह कर लिया था. आरोपी अपने जीजा को बहाने से चौराहा पर ले गए और चाकूओं के 13 से अधिक वार कर फरार हो गए. आरोपी को रतलाम से हिरासत में ले लिया गया है. बताया जाता है कि मरने वाले के दो साले थे लेकिन हत्या एक ने की है. पुलिस ने फिलहांल दोनों को हिरासत में लिया है.

1:20 pm (IST)
जबलपुर. यहां महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी, जगतगुरु  स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज सहित संत समाज ने राहत का टीका लगवाया. उन्होंने वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाने वाले लोगों को कड़ा जवाब दिया. जगतगुरु  स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज ने कहा- कोरोना से समाज को स्वस्थ और सुरक्षित होने में रोड़ा ना डालें इसके विरोधी लोग. वहीं जगतगुरु  स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज ने कहा - देश के प्रधानमंत्री ने वेक्सिनेशन करा कर समाज विरोधी लोगों जवाब दे दिया है. महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने कहा कि वैक्सीनेशन से स्वास्थ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. सभी लोग लगवाए ये टीका लगवाएं.

12:57 pm (IST)
भोपाल विधानसभा में उठा सीधी बस हादसे का मुद्दा भी उठाया गया. मामले को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाया गया और बहस हुई. पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल ने हादसे के लिए सरकारी लापरवाही को जिम्मेदार बताया. इसे लेकर मंत्री विजय शाह और प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कमलेश्वर पटेल पर पलटवार भी किया. कमलेश्वर पटेल ने कहा - मुख्यमंत्री को मच्छर काट ले तो अधिकारी सुबह सस्पेंड हो जाता है. लेकिन जिन अधिकारियों की वजह से जाम लगा, परीक्षा सेंटर दूर बनाया, उन पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. 

12:35 pm (IST)
भोपाल. विधानसभा में बजट सत्र के दौरान गृहमंत्री ने विचार रखे. मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- पीएम मोदी ने आज वैक्सीनेशन करवाकर सकारात्मक संदेश दिया है. सदन में सभी सदस्यों से अनुरोध किया जाय कि 60 साल से ऊपर उम्र के विधायक टीका लगवाएं. आसंदी से सभी विधायकों से जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है वैक्सीनेशन के लिए कहा गया. इधर कांग्रेस ने कहा वैक्सीनेशन फ्री में हो.

12:14 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा के छठवें दिन विधानसभा में गोडसे समर्थक मुद्दा गूंजा. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मुद्दे को उठाया और कांग्रेस में शामिल होने वाले बाबूलाल चौरसिया पर सदन में चर्चा करने की मांग रखी.

11:50 am (IST)
जबलपुर. जबलपुर से बिलासपुर तक नई विमान सेवा आज शुरू होगी. एलायंस एयर इस नई फ्लाइट को शुरू करने जा रहा है. गौरतलब है कि ये फ्लाइट सप्ताह में चार दिन चलेगी. फ्लाइट 11:50 पर दिल्ली से उड़ेगी और 1:50 पर डुमना विमानतल पहुंचेगी. इसके बाद 2:20 पर उड़ान भरकर दोपहर 3:20 पर बिलासपुर पहुंचेगी.

11:29 am (IST)
जबलपुर. कोरोना का टीकाकरण अभियान जबलपुर में शुरू हो गया है. इसमें 45 वर्ष के मरीजों और 60 वर्ष के बुजुर्गों को राहत का टीका लगाया जा रहा है. इस नए चरण के माध्यम से अब सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी हितग्राही कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे. जबलपुर जिले में चार निजी और चार सरकारी अस्पतालों को चिन्हित किया गया है जिस पर हितग्राही जाकर राहत का टीका लगवा सकेंगे. सरकारी अस्पतालों में रानी दुर्गावती अस्पताल, सेठ गोविंद दास अस्पताल, रांझी का सिविल अस्पताल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल शामिल हैं. इसके अतिरिक्त निजी अस्पतालों में भी कोरोना की वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है.

11:05 am (IST)
इंदौर. पूर्व केन्द्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर ग्वालियर के 10 बच्चों का इलाज इंदौर के अपोलो हॉस्पिटल में किया गया है. इन बच्चों के दिल में छेद था, लेकिन गरीबी की वजह से माता-पिता इनका इलाज कराने में असमर्थ थे. अस्पताल से छु्ट्टी के दौरान जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने इन बच्चों से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.प्रदेश में हृदय रोग से प्रभावित बच्चों के उपचार के लिए मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना शुरू की गई है. इस योजना में हृदय रोग से प्रभावित बच्चों का फ्री ऑपरेशन कराया जाता है. लेकिन, कई इलाकों में ऐसे अस्पताल नहीं हैं जहां इन बच्चों का इलाज हो सके.

LOAD MORE
भोपाल.मध्य प्रदेश के बजट से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण में पिछले साल के मुकाबले सकल घरेलू उत्पाद में कमी का अंदेशा जताया.सरकार ने साल 2020-21 में 3.37% कमी का अनुमान लगाया है.प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी घटी.साल 2019-20 में प्रति व्यक्ति आय ₹62236 थी जो साल 2020-21 में बढ़कर 58425 हो गई है.इसमें बीते साल के मुकाबले 6.12 फीसदी की कमी दिखाई गई. 2019 में राज्य का घाटा 18942.39 करोड रुपए था.राज्य के खनन राजस्व में 15.85% कमी रही है.सरकार ने कोरोना काल में खर्च की गई राशि का भी जिक्र किया है.प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेन चलाने में 7 करोड़ रुपए खर्च हुए.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज