liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP NEWS LIVE UPDATES : CM शिवराज ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे, बोले-अभी खतरा टला नहीं है

MP NEWS LIVE UPDATES : CM शिवराज ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे, बोले-अभी खतरा टला नहीं है

Flood in MP : श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी सहित पूरे इलाके में राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना के जवानों के साथ एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर भी लगे हुए हैं. बाढ़ में फंसे लोगों को निकालकर शिविरों में पहुंचाया जा रहा है.

  • News18 Madhya Pradesh
  • | August 04, 2021, 17:18 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    18:39 (IST)
    झांसी मंडल के DRM संदीप माथुर ने रेलवे पुल और ट्रैक का जायजा लिया.वो कोटरा स्टेशन, सिंध नदी को देखने पहुंचे.DRM ने सिंध पुल पर 20 किलोमीटर की गति से ट्रेन निकालने के निर्देश दिये.उनके साथ टैक्निकल टीम भी थी

    18:31 (IST)
    कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा किया.वो नरवर के कालीपहाड़ी गांव पहुंचीं और सरपंच और गांव वालों से चर्चा की.आसपास गांव में फंसे लोगों को एसडीआरएफ की टीम सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही है.यशोधरा राजे सिंधिया ने ग्रामीणों से कहा कि आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के प्रयास जारी हैं.पूरी टीम मिलकर काम कर रही हैं.ग्रामीणों की फसल का नुकसान हुआ है उसका भी सर्वे किया जाएगा और किसानों को मदद दी जाएगी.

    18:31 (IST)
    शिवपुरी जिले में हो रही लगातार बारिश से नरवर क्षेत्र के अटल सागर  डैम के पास का पुल टूट गया है जिससे आवागमन बंद करना पड़ा.कोलारस गोरा टीला सिंध नदी के रपटे के टापू पर  डायमंड कंस्ट्रक्शन कंपनी के लगभग 40 मजदूर फंस गए हैं.मौके पर  प्रशासनिक अमले के साथ  एनडीआरफ की भी टीम मौके पर पहुंच गयी है.पानी का बहाव तेज होने के कारण अभी रेस्क्यू करने में दिक्कत हो रही है. टीम के अनुसार पानी का बहाव कम होने के बाद ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जाएगा.उधर बारिश से क्षतिग्रस्त हुए पर्यटक स्थल भदैया कुंड पर प्रशासन की चेतावनी के बाद भी लोग पहुंच रहे हैं.यहां कोई बड़ा हादसा हो सकता है.दतिया के खमरौली गांव में फंसे ग्रामीणों का रस्सी के सहारे रेस्क्यू किया गया.पुलिस ने दूसरी तरफ पोल से रस्सी बांधकर लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.शिवपुरी में वायुसेना के बचाव अभियान जारी है.करैरा के सीहोर थाना इलाके से 13 लोगों सही सलामत बाहर निकाला गया.मंदिर में फंसे बाबाओं को बाहर निकालने के लिए मुहिम जारी है.सेना का हेलिकॉप्टर सेवढ़ा पहुंच चुका है.कलेक्टर और एस पी सहित प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद है.

    18:30 (IST)
    मुरैना.चम्बल और क्वारी नदी का जल स्तर लगातार बढ़ गांव से लोग लगातार पलायन कर सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं.कई गांवों में रेस्क्यू कर खाली करा लिया गया है तो कई गांव में स्वयं और समाज सेवियों की मदद से लोगों को बाहर निकाला गया.पूरा इलाका अलर्ट मोड पर है.श्योपुर में पानी उतरने लगा है लेकिन विजयपुर में हालात अभी भी खराब हैं.श्योपुर में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना की टुकड़ी पहुंच चुकी है.

    17:30 (IST)
    शिवपुरी में कोलारस गोरा टीला सिंध नदी के रपटे के टापू पर  डायमंड कंस्ट्रक्शन कंपनी के लगभग 40 मजदूर फंस गए हैं.उन्हें निकालने का प्रयास जारी है.अब एनडीआरएफ की टीम पहुंच गयी है और मौके पर  प्रशासनिक अमले के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है.

    17:02 (IST)
    सीएम शिवराज सिंह ने आज शिवपुरी, श्योपुर ओर दतिया जिले के बाढ़ पीड़ित इलाकों का हवाई सर्वे किया.सीएम ने कहा शिवपुरी, श्योपुर में नदियों का जल स्तर लगातार कम हो रहा है.लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है.कई निचले इलाके हैं,जहां अभी पानी भरा हुआ है.सरकार की पहली प्राथमिकता सभी को सुरक्षित स्थान पर लाकर उनके रहने और खाने की व्यवस्था करना है.चंबल नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर पर कहा- भिंड और मुरैना में खतरा अभी भी बरकरार है.यही कारण है कि इन दोनों जिलों के लिए अलग से सेना बुलाने पर बात हो गई है.जल्द ही एयरफोर्स और सेना राहत और बचाव का कार्य शुरू करेंगे.नुकसान के आंकलन के निर्देश भी दे दिए गए हैं.जो भी आर्थिक क्षति होगी,उसकी भरपाई सरकार करेगी.उन्होंने कहा मैंने आज शिवपुरी का दौरा किया है.मौसम खराब होने की वजह से भिंड और मुरैना नहीं जा सका.एक बार फिर चंबल संभाग के भिंड,दतिया और मुरैना का दौरा करूंगा.

    13:33 (IST)
    प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर अशोक नगर के दौरे पर हैं.यहां उन्होंने एक नाला भरा देखा तो 10 से 15 मिनट तक मुख्य नगर पालिका अधिकारी का इंतजार किया और फिर खुद ही नाले की सफाई शुरू कर दी.जब मुख्य नपा अधिकारी पी के सिंह भागे भागे आए तो उन्हें माला पहनाई और उनके सामने ही नाला साफ करने उतर गए.खुद ही नाले में से कचरा निकाला और फिर कलेक्टर अभय  वर्मा और मुख्य नपा अधिकार पी के सिंह को  फटकार लगाई और तत्काल नाले नालियां साफ करने के निर्देश दिये.

    11:42 (IST)
    सीएम शिवराज सिंह ने पीएम मोदी से फोन पर बात कर बाढ़ के हालात की जानकारी दी.उन्हें मध्यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति और रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में बताया.मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, गुना,भिंड मुरैना और श्योपुर जिले के कुल 1225 गांव प्रभावित हैं.अब तक 5800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.अभी वर्तमान स्थिति की जानकारी अनुसार 1400 लोग बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे हुए हैं लेकिन सुरक्षित हैं.एसडीआरएफ की 29 टीमें बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.एनडीआरएफ की 3 टीमें ग्वालियर और दो टीम शिवपुरी में बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.आर्मी के 4 कॉलम शिवपुरी ग्वालियर दतिया और श्योपुर में बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.एयर फोर्स के हेलिकॉप्टरों ने कुछ देर पहले बचाव कार्य शुरू कर दिया है.कोटा बैराज से पानी छोड़ने के कारण चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा है जिससे चंबल संभाग के मुरैना भिंड जिलों के कुछ गांव प्रभावित हो सकते हैं.मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि श्योपुर जिले में मोबाइल टावर और कंम्यूनिकेशन कुछ स्थानों पर बंद है जिससे संपर्क करने में परेशानी जा रही है.ग्वालियर गुना रेलवे ट्रैक बंद है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिया है हर संभव सहायता के लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग देगा.

    10:45 (IST)
    गुना बामोरी के पथरिया गांव में एक सिख परिवार के 8 लोग बाढ़ में फंस गए हैं.इस गांव का पिछले पांच दिन से शहर संपर्क टूट गया है.ये गांव रामपुर डैम और पार्वती नदी के बीच है.नदी का लगातार जल स्तर बढ़ने से पूरा परिवार यहां फंस गया है.SDRF और प्रशासन की टीम इन्हें नहीं निकाल पायी है इसलिए अब सरकार से मदद मांगी है.प्रशासन ओर SDRF की टीम रात भर से इस परिवार को निकालने का प्रयास कर रही है.

    10:33 (IST)
    शिवपुरी में कूनो नदी में जबरदस्त उफान जारी है.नदी अब पुल के बिलकुल नीचे तक पहुंच गयी है.श्योपुर को पोहरी ग्वालियर,शिवपुरी से जोड़ना वाला पुल क्षतिग्रस्त हो गया है.ये पुल करीब 100 साल पुराना है.नया पुल बनाया जा रहा है लेकिन वो अभी अधूरा है.कुछ माह के लिए अब श्योपुर से पूरी तरह सड़कसंपर्क टूट गया है.

    भोपाल.  मध्य प्रदेश का ग्वालियर-चंबल इलाका भीषण बाढ़ (Flood) की चपेट में हैं. श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, अशोकनगर बाढ़ से बुरी तरह घिरे हुए हैं. राहत और बचाव कार्य में शासन-प्रशासन, NDRF, SDRF के बाद अब सेना भी उतर आयी है. सैकड़ों गांव पानी में घिर गए हैं. उनका संपर्क चारों ओर से कट गया है. हजारों लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालकर सुरक्षित जगहों और शिविरों में पहुंचाया जा रहा है. हर तरफ बाढ़ का तांडव है. सीएएम शिवराज आज बाढ़ पीड़ित इलाकों का दौरा करने जा रहे हैं. वो दोपहर 12 बजे ग्वालियर जाएंगे. यहां से पूरे ग्वालियर-चंबल इलाके का हवाई दौरा कर हालात का जायजा लेंगे. सीएम शिवराज ग्वालियर दौरे के बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे. वो शाम 4:00 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन