• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: विशेष परीक्षा में कहीं बिना बैठे ही न हो जाएं फेल, जानिए MPBSE ने क्या निकाले नियम?

MP News: विशेष परीक्षा में कहीं बिना बैठे ही न हो जाएं फेल, जानिए MPBSE ने क्या निकाले नियम?

एमपीबीएसई ने विशेष परीक्षा में बैठने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए आदेश जारी किए हैं. (File)

Madhya Pradesh News: एमपीबीएसई ने 10वीं-12वीं स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण आदेश जारी किए हैं. अगर इन आदेशों पर स्टूडेंट्स ने ध्यान नहीं दिया तो वे परीक्षा में बिना बैठे ही फेल हो सकते हैं. इस परीक्षा में बैठने वालों का रिजल्ट हर जगह यही मान्य किया जाएगा, पुराना नहीं.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के माध्यमिक शिक्षा मंडल (, Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. आदेश में कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट विशेष परीक्षा में शामिल होता है, तो उसको विशेष परीक्षा के आधार पर तैयार रिजल्ट ही दिया जाएगा. यही रिजल्ट हर जगह मान्य होगा. विशेष परीक्षा में शामिल होने वाला स्टूडेंट अगर फेल होता है तो उसे फेल की ही मार्कशीट दी जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने आदेश में कहा है कि विशेष परीक्षा में अगर कोई स्टूडेंट पूरे विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो दे सकता है. वह अंक सुधार के लिए अगर एक विषय की भी परीक्षा देना चाहता है तो भी उसे अनुमति है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट एक या एक से अधिक विषयों में फेल होते हैं तो उनका अंतिम रिजल्ट सप्लीमेंट्री और फेल ही घोषित किया जाएगा. स्टूडेंट को इसी रिजल्ट की मार्कशीट दी जाएगी.

इस स्थिति में हो जाएंगे फेल

जानकारी के मुताबिक, परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट स्टूडेंट्स अंक सुधार के लिए विशेष परीक्षा देते हैं. अगर वे इस परीक्षा में अनुपस्थित होते हैं तो उन्हें फेल की मार्कशीट दी जाएगी. गौरतलब है कि, यह विशेष परीक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच कराई जाएगी. इसके लिए 1 से 8 अगस्त तक एमपी ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे. विशेष परीक्षा में सभी स्टूडेंट बिना फीस से शामिल होंगे. परीक्षा केंद्रों की जानकारी अलग से जारी की जाएगी.विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले स्डूडेंट्स की प्रायोगिक परीक्षाएं भी अलग से आयोजित कराई जाएंगी. उनके रोल नंबर भी एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ही मिलेंगे.

5 अगस्त से स्कूल जाएंगे 9वीं, 10वीं के स्टूडेंट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11वीं एवं 12वीं के बाद अब 9वीं एवं 10वीं की कक्षा शुरू करने का ऐलान कर दिया है. कक्षाएं शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएं 5 अगस्त से शुरू होंगी. स्टूडेंट्स को फिलहाल सप्ताह में 2 दिन स्कूल जाना होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया. संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.फिलहाल 9वीं और 10वीं की कक्षाएं सप्ताह में दो दिन लगेंगी.

कक्षाओं का संचालन कोविड नियमों के तहत जाएगा. इसके लिए सभी प्राचार्यों को आदेश दिए हैं कि वे कोरोना नियमों का पालन करते हुए कक्षाओं का संचालन करें. खास बात यह है कि इस दौरान ऑनलाइन क्लास भी पहले की तरह चलती रहेंगी. बता दें कि कक्षा 11वीं और 12वीं की कक्षाएं कोरोना प्रोटोकॉल के साथ 26 जुलाई से संचालित की जा रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन