• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP के नव नियुक्त राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने कार्यभार ग्रहण किया, आनंदी बेन पटेल की विदाई

MP के नव नियुक्त राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने कार्यभार ग्रहण किया, आनंदी बेन पटेल की विदाई

MP के नये राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल को एमपी के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक ने शपथ दिलायी.

MP के नये राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल को एमपी के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक ने शपथ दिलायी.

MP NEWS : राज्यपाल (Governor) मंगूभाई छगनभाई पटेल गुजरात के नवसारी से पांच बार और गणदेवी से एक बार विधायक (MLA) रहे. वो गुजरात सरकार में 1997 से 2002 तक आदिम जाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री और 2002 से 2012 तक आदिवासी कल्याण, वन और पर्यावरण मंत्री रहे हैं

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश (MP) के नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने आज राजभवन में मध्यप्रदेश के राज्यपाल (Governor) का कार्यभार ग्रहण किया. प्रदेश के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस  मोहम्मद रफीक ने उन्हें राज्यपाल पद की शपथ दिलाई.

शपथ ग्रहण समारोह में मध्यप्रदेश की निवृत्तमान कार्यकारी राज्यपाल और वर्तमान में उत्तरप्रदेश की राज्यपाल  आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष  कमलनाथ, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया समेत कई मंत्री और अफसर मौजूद थे. शपथ ग्रहण समारोह का प्रारंभ और समापन राष्ट्र गान के साथ हुआ. इसके बाद राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल को सलामी दी गई.

एक परिचय
राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल का जन्म एक जून 1944 को गुजरात के नवसारी में हुआ था. वे गुजरात के नवसारी से पांच बार और गणदेवी से एक बार विधायक रहे. उन्होंने 27 वर्ष तक विधायक के रूप में कार्य किया. वो गुजरात में 1997 से 2002 तक आदिम जाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री और  2002 से 2012 तक आदिवासी कल्याण, वन और पर्यावरण मंत्री रहे हैं.

आनंदी बेन पटेल का विदाई समारोह
शपथ ग्रहण समारोह से 1 दिन पहले आनंदी बेन पटेल का विदाई समारोह राजभवन में हुआ. इस दौरान उन्होंने कहा जीवन में निरंतर नया सोचने और उसे कर दिखाने का प्रयास करना चाहिए. उन्होंने कहा सरकार में जो कार्य करते हैं, वह जनसेवा के लिए होता है. प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी का दायित्त्व है कि वह जनहित के कार्य करे. इस कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन  विनोद कुमार, राज्यपाल के प्रमुख सचिव  डी.पी. आहूजा, अपर सचिव  मनोज खत्री, विधि अधिकारी  डी.पी.एस. गौर भी मौजूद थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज