Home /News /madhya-pradesh /

MP Weather: अगले 3 दिन तेज़ बारिश के आसार नहीं, ग्वालियर में 48% कम बारिश, पारा पहुंचा 43.4 डिग्री

MP Weather: अगले 3 दिन तेज़ बारिश के आसार नहीं, ग्वालियर में 48% कम बारिश, पारा पहुंचा 43.4 डिग्री

मध्य प्रदेश में अब तीन दिन तेज बारिश का इंतजार करना पड़ेगा. मानसून फिलहाल सक्रिय नहीं है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में अब तीन दिन तेज बारिश का इंतजार करना पड़ेगा. मानसून फिलहाल सक्रिय नहीं है. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में अगले तीन तेज बारिश नहीं होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून का कोई भी सिस्टम सक्रिय नहीं है. प्रदेश के कई शहर तेज धूप में जल रहे हैं. ग्वालियर में अभी भी 48 फीसदी बारिश कम हुई है.

भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून की रफ्तार पर फिलहाल ब्रेक लग गया है. मानसूनी सिस्टम सक्रिय न होने से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान में इजाफा हो रहा है. प्रदेश में अब तक सामान्य से 35 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. लेकिन फिर भी 15 जिले अभी ऐसे हैं जिनमें सामान्य से कम बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल सिस्टम सक्रिय न होने से बारिश की संभावना नहीं है. मन जा रहा है कि बादल छाने के साथ ही तापमान में इजाफा होगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 से 3 दिनों में तेज बारिश के आसार नहीं हैं. पिछले 24 घंटे में सतना में 26.1 मिमी, सीधी में 23.6 मिमी, मलाजखंड में 6.2 मिमी, श्योपुरकलां में 10 मिमी, जबलपुर में 11.4 मिमी, रीवा में 6.0 मिमी, उमरिया में 4.8 मिमी, खण्डवा में 3.0 मिमी, सागर में 0.2 मिमी बारिश दर्ज़ की गई.



15 जिलो में सामान्य से कम बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि छतरपुर मे 6 फ़ीसदी, दमोह में 20 फ़ीसदी, टीकमगढ़ में 17 फ़ीसदी, आगर मालवा में 18 फीसदी, अलीराजपुर में 26 फीसदी, बड़वानी में 33 फीसदी, भिंड में 42 फीसदी, बुरहानपुर 24 फीसदी, दतिया में 18 फीसदी, धार में 15 फीसदी, ग्वालियर में 48 फीसदी, खण्डवा में 11 फीसदी, खरगोन में 30 फीसदी, मुरैना में 25 फीसदी, श्योपुर में 38 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई.

फिलहाल सिस्टम सक्रिय न होने से तपेगा मध्यप्रदेश
मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल मध्यप्रदेश में कोई बड़ा सिस्टम सक्रिय नहीं है. बंगाल की खाड़ी में अभी फिलहाल कोई सिस्टम नहीं बन रहा है. इसके चलते दो-तीन दिन तक तेज बारिश होने की संभावना नहीं है. दो से तीन दिनों तक इसी तरह से उमस और गर्मी में इजाफा होगा. तापमान बढ़ने से लोग गर्मी से बेहाल रहेंगे. हालांकि दो-तीन दिनों के बाद थोड़ी सी नमी आने से तापमान बढ़ने पर लोकल सिस्टम (Local System) के डेवेलप होने से हल्की बारिश होने की संभावना है.

ग्वालियर सबसे गर्म
ग्वालियर प्रदेश में सबसे गर्म रहा. ग्वालियर में 43. 4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. नौगांव में 41 डिग्री, श्योपुर-शिवपुरी में 40 डिग्री, रीवा में 39.4 डिग्री, सतना-सिवनी में 38.6 डिग्री, गुना में 39.2 डिग्री, भोपाल में 34.6 डिग्री, रायसेन में 37.2 डिग्री, जबलपुर में 36.1 डिग्री, सीधी में 38.2 डिग्री, इंदौर में 33.9 डिग्री, सागर में 37.3 में तापमान दर्ज हुआ.

ग्वालियर में गर्मी का सितम जारी है. बीती रात का न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री पहुंचा है. ये सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है. दिन का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. ये सामान्य से 6.5 डिग्री ज्यादा है. बढ़े हुए तापमान से 5 जुलाई के बाद राहत मिलने की संभावना है.

Tags: MP, Mp news, MP weather

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर