• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP NEWS : अब मोबाइल ऐप पर होगी प्रदेश की हर सड़क और पुल-पुलिया की जानकारी

MP NEWS : अब मोबाइल ऐप पर होगी प्रदेश की हर सड़क और पुल-पुलिया की जानकारी

MP में कुल 70,961 किलोमीटर सड़कें शहरी क्षेत्र में और लगभग 80 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में तैयार की गई है.

MP में कुल 70,961 किलोमीटर सड़कें शहरी क्षेत्र में और लगभग 80 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में तैयार की गई है.

Bhopal. पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि ये ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. उसके बाद अफसरों की जिम्मेदारी तय होगी कि वह मैदानी स्तर पर जाकर सड़क और पुल पुलिया के निर्माण का निरीक्षण करें.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब सड़क (Road) या पुल पुलिया बनाने में भ्रष्टाचार करने वालों की खैर नहीं. क्योंकि PWD अब एक मोबाइल एप ला रहा है इसमें प्रदेश की हर पुल-पुलिया और सड़क की पूरी जानकारी होगी. स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे, मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड सहित पीडब्ल्यूडी की हर एक सड़क की जानकारी होगी. मोबाइल ऐप पर क्लिक करते ही सड़क के निर्माण की तारीख, उम्र, सड़क पर खर्च हुई राशि, निर्माण कार्य की क्वालिटी, ठेकेदार के नाम सहित सारी जानकारी एक साथ आ जाएगी.

एमपी में अब किसी सड़क की जानकारी लेने के लिए अफसरों को विभागीय डायरियों को नहीं पलटना होगा. बस अब एक क्लिक करना होगा. सड़कों की जानकारी मोबाइल ऐप पर मिलने पर तत्काल पता चल जाएगा कि सड़क निर्माण की जिम्मेदारी किस ठेकेदार और अफसर की थी और अपनी उम्र से पहले यदि सड़क खराब हुई है तो तत्काल ठेकेदारों अफसरों पर कार्रवाई हो सकेगी.

जल्द लॉन्च होगा ऐप
प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने न्यूज़18 से खास बातचीत में बताया कि ये ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. उसके बाद अफसरों की जिम्मेदारी तय होगी कि वह मैदानी स्तर पर जाकर सड़क और पुल पुलिया के निर्माण का निरीक्षण करें. मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा वह खुद पूरे प्रदेश का दौरा कर खराब सड़क और पुल पुलिया का निरीक्षण करेंगे. बिना अफसरों की मौजूदगी के मोबाइल ऐप के जरिए सड़क की क्वालिटी उसके परफॉर्मेंस गारंटी से लेकर मेंटेनेंस तक को लेकर मौके पर ही फैसला लेंगे. यदि सड़क निर्माण से लेकर उसके मेंटेनेंस तक में लापरवाही निकलती है तो तत्काल मौके पर एक्शन होगा.

कोई नहीं बच सकेगा जिम्मेदारी से
अब तक इस बात को लेकर विवाद होता था कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कौन सी सड़कें पीडब्ल्यूडी और कौन सी सड़कें नगरीय निकाय की हैं. लेकिन अब पीडब्ल्यूडी ने अपनी सड़कों को चिन्हित कर उसकी निर्माण लागत और उम्र से लेकर ठेकेदार की जानकारी तक को मोबाइल ऐप में शामिल किया है. इसके जरिए एक क्लिक पर जानकारी जुटाकर सड़क से जुड़ी सभी तरह की जानकारी सामने होगी.

ये है सड़कों का ग्राफ
राज्य में 8,858 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है. इसके अलावा 4,593 किलोमीटर लंबाई के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मिली है. 11,389 किलोमीटर राज्य राजमार्ग, 22,691 किलोमीटर मुख्य जिला मार्ग और 28 हजार किलोमीटर अन्य जिला मार्ग हैं. इस तरह से कुल 70,961 किलोमीटर सड़कें शहरी क्षेत्र में और लगभग 80 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में तैयार की गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज