Home /News /madhya-pradesh /

Bhopal News: फ्लैट 20% और शॉप 50% महंगे मिलेंगे आपको, जानिए शहर में किस लोकेशन पर बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम

Bhopal News: फ्लैट 20% और शॉप 50% महंगे मिलेंगे आपको, जानिए शहर में किस लोकेशन पर बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम

मप्र की राजधानी भोपाल में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है. (Photo Credit- Jam Press/Sceon+Berne Property Agents)

मप्र की राजधानी भोपाल में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है. (Photo Credit- Jam Press/Sceon+Berne Property Agents)

Bhopal News: अगर आप भोपाल में प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो वो महंगी मिलेगी. सरकार जल्द कलेक्टर गाइडलाइन में सुधार कर जमीन के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए शहर की 2800 लोकेशन को चुना गया है. इन पर बना हुआ सबकुछ महंगा मिलेगा. ये दाम 40 से 50 फीसदी बढ़ाए जा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
भोपाल. राजधानी भोपाल में प्रॉपर्टी के दाम (Property Rates) बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. शहर की 2800 लोकेशन पर ये दाम 17 से 20 फीसदी तक बढ़ाए जा सकते हैं. इस बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव जिला मूल्यांकन समिति ने तैयार कर लिया है. शहर के प्रमुख बाजारों में भी 40 से 50 प्रतिशत तक दाम बढ़ाने की तैयारी है. जिला मूल्यांकन समिति ने बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड के पास भेजा है. एक जुलाई से नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू करने की तैयारी की जा रही है.

कांग्रेस सरकार में कलेक्टर गाइडलाइन से जमीनों के दाम 20 प्रतिशत कम करने का निर्णय लिया था, लेकिन मौजूदा शिवराज सरकार दामों में इजाफा करने जा रही है.

8 सालों में 10 बार दरों में इजाफा

जानकारी के मुताबिक, प्रशासन ने शहर की 2800 लोकेशन पर फोकस किया है. इनकी कीमत में जरूरत के मुताबिक बढ़ोत्तरी की जाएगी. कलेक्टर गाइडलाइन में कमर्शियल लोकेशन का भी दाम बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है. ये दाम 40 से 50 फीसदी बढ़ाए जा सकते हैं. इतना ही नहीं, जमीनों की सरकारी कीमतों में इजाफा होने से रजिस्ट्री के लिए भी लोगों के जेब पर अधिक भार आएगा. राजधानी में बीते 8 सालों में 10 बार कलेक्टर गाइडलाइन की दरों में इजाफा किया गया है.

यहां बढ़ेंगे जमीनों के दाम

नए प्रस्ताव में न्यू मार्केट, चौक बाजार, मालवीय नगर, हमीदिया रोड, कोहेफिजा, लखेरापुरा, सर्वधर्म, दानिश कुंज, दानिश नगर, अचारपुरा, बरखेड़ा पठानी, सलैया, बर्रई समेत अन्य कई लोकेशन पर रजिस्ट्री के लिए 50 हजार से डेढ़ लाख रुपए अधिक खर्च कराना होगा. मेट्रो प्रोजेक्ट को देखते हुए प्रस्तावित रूट के दोनों ओर 50 मीटर तक के क्षेत्रों को छोड़कर दाम बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

मेट्रो प्रोजेक्ट के मद्देनजर टीडीआर लागू

मेट्रो प्रोजेक्ट के मद्देनजर टीडीआर (ट्रांसफरेबल डेवलमेंट राइट अर्थात हस्तांतणीय विकास अधिकार) को लागू कर दिया है. इसके तहत मेट्रो प्रोजेक्ट के दायरे में आ रही है तो भूमि का कलेक्टर गाइडलाइन के हिसाब से तय बाजार मूल्य की दोगुनी राशि क्षतिपूर्ति देने का प्रावधान किया गया है. यहां कलेक्टर गाइडलाइन की दरें बढ़ाने से सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. दाम बढ़ने से रियल एस्टेट प्रोजेक्टों की लागत भी बढ़ेगी, लिहाजा डुप्लेक्स , फ्लैट, प्लॉट की कीमतों में इजाफा होना तय है.

मध्य प्रदेश की इस खबर पर भी डालें नजर

बीजेपी ने नगरीय निकाय चुनाव और 2023 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर SC-ST वर्ग पर फोकस करना शुरू कर दिया है. अब पार्टी अनुसूचित जाति वर्ग की उन जातियों और उपजातियों में पैठ बैठाएगी जहां अभी तक उसकी पहुंच नहीं है. इसी वर्ग ने कांग्रेस की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. SC-ST वर्ग पर फोकस करने के लिए बीजेपी कार्यालय में अनुसूचित जाति मोर्चा की बैठक हुई है. बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे. इस दौरान पार्टी को मजबूत करने पर भी चर्चा की गई. बैठक में मोर्चे की आगामी रणनीति पर भी विचार किया गया.

Tags: Bhopal news, MP, Mp news, Price of any property, Property market, Property value

अगली ख़बर