MP: मिली और छूट, अब रात 11 बजे तक खुले रहेंगे रेस्टोरेंट, जानिए नई गाइडलाइन

कक्षा के 50 प्रतिशत विद्यार्थी दो दिन बाकी 50 प्रतिशत अगले दो दिन आएंगे. एक सप्ताह में चार दिन ही स्कूल लगेंगे.

MP Unlock: मध्य प्रदेश में सरकार ने थोड़ी और ढील दे दी है. रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे. रात 11 से सुबह 6 बजे का नाइट कर्फ्य जारी (Night Curfew) रहेगा. मुख्यमंत्री ने सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए कि भीड़ भरे आयोजन अभी नहीं किए जाएं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना (Corona) के कारण जारी सख्ती में आज सरकार ने थोड़ी और ढील दे दी. प्रदेश में अब सभी रेस्टोरेंट्स रात 11 बजे तक खुले रह सकेंगे. इसी के साथ सरकार ने 26 जुलाई से स्कूल खोलने की भी गाइड लाइन जारी कर दी. जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को इस बारे में फैसला लेने का अधिकार दिया गया है.

कोरोना की सेकेंड बेव से बुरी तरह आहत एमपी में अब धीरे धीरे थोड़ी राहत मिलना शुरू हो रही है. सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना समीक्षा बैठक ली. प्रदेश में 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू करने के लिए सरकार ने नयी गाइड लाइन जारी कर दी हैं.

रात 11 बजे तक खुलेंगे रेस्टोरेंट 
रेस्टोरेंट्स खोलने की समय सीमा पर भी समीक्षा बैठक में फैसला किया गया है. रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे. रात 11 से सुबह 6 बजे का नाइट कर्फ्य जारी रहेगा. मुख्यमंत्री ने सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए कि भीड़ भरे आयोजन अभी नहीं किए जाएं. छोटे आयोजनों की अनुमति है पर इनमें कोविड गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करना होगा. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी औद्योगिक इकाइयां अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों, मजदूरों का निजी अस्पतालों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं.

ऐसे खुलेंगे स्कूल
ये तय किया गया है कि 11वीं - 12वीं के स्कूल खोलने का फैसला उस जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी लेंगी. जिन जिलों में कोरोना वायरस का एक भी केस नहीं है अभी वहीं स्कूल खोले जाएं. इस बारे में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी, जिले के प्रभारी मंत्री, कलेक्टर विचार-विमर्श कर फैसला लेंगे. बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी. 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पहले एक-एक दिन क्लास लगाई जाएगी. अगस्त के पहले सप्ताह से 50% क्षमता के साथ दो-दो दिन कक्षाएं लगाई जाएंगी. कक्षा के 50 प्रतिशत विद्यार्थी दो दिन बाकी 50 प्रतिशत अगले दो दिन आएंगे. एक सप्ताह में चार दिन ही स्कूल लगेंगे.

MP में एजुकेशन का अनलॉक प्लान
एमपी में 26 जुलाई से 11वीं - 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी. उसके बाद 5 अगस्त से 9 वीं - 10 वीं की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल खुल जाएंगे. जुलाई में 2 दिन और अगस्त में सप्ताह में 4 दिन कक्षा लगेंगी. कक्षा 12वीं के लिये कोचिंग सेन्टर 5 अगस्त से खुलेंगे. लेकिन उन्हें सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत होगी. स्कूलो के बाद महाविद्यालयों में 1 सितम्बर से नया शिक्षा सत्र शुरू किया जाएगा. लेकिन उससे पहले सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का वैक्सीनेश अनिवार्य रूप से किया जाएगा. लेकिन छात्रों को स्कूल में तभी आने दिया जाएगा जब उनके अभिभावक लिखित परमिशन देंगे.

ऑक्सीजन प्लांट
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा अधिक संक्रमण वाले देशों के साथ-साथ केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों पर नजर रखी जाए. प्रदेश में संभाग स्तर सहित जिलों में कोरोना जांच के लिए लैब विकसित की जाएं. ताकि रिपोर्ट मिलने में देर न हो और तत्काल आवश्यक इलाज शुरू किया जाए. सेकेंड वेव के अनुभव को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में ऑक्सीजन तैयार रखी जाए. समय पर अस्पतालों में बेड बढ़ाने, दवा और उपकरण उपलब्ध रखे जाएं. मुख्यमंत्री ने कहा 30 सितम्बर तक सभी ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिये जाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.