• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: भोपाल में अलग से बनेगा आजीविका मार्केट, स्व सहायता समूहों के लिए सीएम ने बढ़ाया बजट

MP News: भोपाल में अलग से बनेगा आजीविका मार्केट, स्व सहायता समूहों के लिए सीएम ने बढ़ाया बजट

मध्य प्रदेश में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की.

मध्य प्रदेश में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की.

Madhya Pradesh: एमपी की राजधानी भोपाल में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के लिए खुश खबरी है. भोपाल हाट में उनके लिए नया आजीविका मार्केट बनाया जाएगा. इस महिलाओं के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे. सीएम ने सभी से इनके प्रोडक्ट खरीदने की अपील की है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के लिए नया मार्केट बनाया जाएगा. इस मिशन से जुड़ी सभी महिलाओं के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे. यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने गुरुवार को सीएम हाउस में की. वे यहां स्व सहायता समूह आजीविका मिशन की महिलाओं से संवाद कर रहे थे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्व सहायता और आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए बेसन, मूंगफली का तेल, कच्ची धानी सरसों के तेल की तारीफ की. उन्होंने कहा कि इन प्रोडक्ट की पैकिंग भी मार्केट में आने वाले उत्पादों की तरह की गई है. अब यह प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों तक पहुंचे इसके लिए भोपाल हाट में अलग से आजीविका मार्केट बनाया जाएगा. सभी महिलाओं के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे.आजीविका मिशन और स्वसहायता समूह से बड़ा कोई ब्रांड नहीं हो सकता. स्वसहायता समूह की हर महिला का अब बीमा कराया जाएगा.

सरकार देगी आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाएं प्रोडक्ट बनाकर आत्मनिर्भर बन रही हैं. अब जो भी क्लस्टर लेवल फेडरेशन आजीविका मिशन के तहत महिलाओं की आय बढ़ाएगा उसे आर्थिक गतिविधियों के लिए 1 करोड़ रुपये अलग से दिए जाएंगे. स्व सहायता समूह और आजीविका मिशन की महिलाओं को आगे बढ़ने और बेहतर प्रोडक्ट के लिए इस बार 2552 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी.

सीएम ने की काम की सराहना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  स्व सहायता समूह और आजीविका मिशन की महिलाओं के काम की सराहना की. उन्होंने लोगों से स्व सहायता समूह की महिलाओं के प्रॉडक्ट को ज्यादा से ज्यादा संख्या में लेने की अपील की. गौरतलब है कि कोरोना संकट काल में भी सरकार ने स्व सहायता समूहों को 1455 करोड़ की राशि दी. हर महीने हमने खाते में पैसे डालने का काम किया.इस बार पिछली बार से दोगुनी राशि दी जाएगी

महिलाओं का सशक्तिकरण जरूरी- सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज महिलाओं का सशक्तिकरण जरूरी है. खासकर  आर्थिक सशक्तिकरण. ताकि, उनकी आजीविका चले सके. बेटियों का शैक्षिक सशक्तिकरण और बहनों का राजनीतिक सशक्तिकरण जरूरी है.राजनीति में महिलाएं बड़े-बड़े पदों पर पहुंच रही हैं. महिलाओं ने राजनीति में बहुत अच्छा काम किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज