• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर अलर्ट जारी, साइबर अटैक की आशंका, जानिए पुलिस के मन में क्या है डर

MP News: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर अलर्ट जारी, साइबर अटैक की आशंका, जानिए पुलिस के मन में क्या है डर

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मप्र पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस को साइबर हमला होने की आशंका है.

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मप्र पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस को साइबर हमला होने की आशंका है.

Madhya Pradesh News: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर पुलिस अलर्ट हो गई है. इंटेलिजेंस ने पुलिस प्रशासन को इनपुट दिया है कि क्रिमिनल साइबर हमला कर सकते हैं. इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. सभी जिलों के SP को सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में स्वतंत्रता दिवस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इंटेलिजेंस के इनपुट के बाद खासतौर पर साइबर अटैक पर पैनी नजर रखने को कहा गया है. इंटेलिजेंस ने सभी जिलों के SP को सुरक्षा बढ़ाने के साथ सतर्कता रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं. राज्य सायबर पुलिस ने डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया के इंटरनेट नेटवर्क को हैक करने का खतरा बताया है. लाइव कार्यक्रम के दौरान दूसरे देश का झंडा फहराने और अलगाववादियों के वीडियो प्रसारित होने की आशंका जताई है.

राज्य साइबर पुलिस मुख्यालय के एसपी गुरचरण सिंह ने बताया कि साइबर अपराधी डिजिटल, प्रिंट मीडिया, न्यूज चैनल के इंटरनेट नेटवर्क में अनाधिकृत रूप से  घुसपैठ कर सकते हैं. वे किसी भी तरह का वीडियो वायरल कर सकते हैं. इसी संबंध में अलर्ट जारी किया गया है. इस साइबर अटैक से बचने के लिए सभी मीडिया नेटवर्क को कहा गया है कि वे अपने सिक्योरिटी का ऑडिट कर सुरक्षा बढ़ा दें. सिंह ने कहा कि सभी मीडिया प्रबंधन अपने नेटवर्क में फिजिकल फायर वॉल स्थापित कर लें, तो सुरक्षा बढ़ जाएगी.

सुरक्षा के लिए करें ये उपाय

राज्य साइबर पुलिस मुख्यालय के एसपी गुरचरण सिंह ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी के लिए जरूरी है कि वर्तमान में उपयोग हो रहे सभी पासवर्ड को बदल दिया जाए. नेटवर्क में उपयोग किए जा रहे सर्वर में यदि ओपन पोर्ट है तो इसे सुरक्षित कर लें. नेटवर्क के लिए एन्टी मैलवेयर, एन्टी ट्रोजन, एन्टी वायरस का अपडेट वर्जन इंस्टॉल करें. एडमिन लॉगइन पासवर्ड की गोपनीयता दोबारा सुनिश्चित कर लें और पासवर्ड स्ट्रांग कर लें.

कोने-कोने की हो रही चेकिंग

वहीं, भोपाल DIG इरशाद वली ने कहा कि 15 अगस्त की सुरक्षा के मद्देनजर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. मुख्य कार्यक्रम स्थल से लेकर शहर के सभी मुख्य स्थानों पर चौकसी बढ़ाई गई है. पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है. डॉग और बम स्क्वेड टीम के जरिए सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग की जा रही है. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और मुख्य बिल्डिंगों में भी चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. सुरक्षा और कानून व्यवस्था के सभी कदम उठाए गए हैं. शहर में संदिग्ध परिस्थितियों में घूम रहे व्यक्तियों पर भी नजर रखी जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज