• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • टोक्यो ओलंपिक: चला MP का जादू, हॉकी में अर्जेंटीना के खिलाफ विवेक ने किया पहला गोल

टोक्यो ओलंपिक: चला MP का जादू, हॉकी में अर्जेंटीना के खिलाफ विवेक ने किया पहला गोल

एमपी के इटारसी में रहने वाले विवेक सागर प्रसाद ने टोक्यो ओलंपिक में अर्जेंटीना के खिलाफ पहला गोल किया. (File)

एमपी के इटारसी में रहने वाले विवेक सागर प्रसाद ने टोक्यो ओलंपिक में अर्जेंटीना के खिलाफ पहला गोल किया. (File)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के इटारसी जिले के विवेक सागर ने टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल किया. विवेक प्रदेश से अकेले खिलाड़ी हैं जो पुरुष हॉकी टीम में हैं. इस मैच में भारत ने अर्जेंटीना को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

  • Share this:

भोपाल. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में गुरुवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) का जादू चला. भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. इसमें प्रदेश का जादू इसलिए चला, क्योंकि इटारसी के चांदौन गांव के विवेक सागर प्रसाद ने ओलिंपिक में पहला गोल किया. ओलंपिक की हॉकी टीम में सागर प्रदेश से अकेले खिलाड़ी हैं. इस जीत के साथ भारतीय हॉकी टीम का क्वार्टर फाइनल में जाना तय हो गया.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच)ने 2019 के लिए सागर को राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर चुना था. अर्जेंटीना का मेको कैसेला और ऑस्ट्रेलिया के ब्लैक गोवर्स को इटारसी के इस लड़के ने पीछे छोड़ दिया था. कैसेला दूसरे और गोवर्स तीसरे स्थान पर रहे थे. वोटिंग में विवेक को कुल 34.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कैसेला को 22 फीसदी वोट और गोवर्स को 20.9 फीसदी वोट मिले थे.

अर्जेंटीना को हरा भारत क्वार्टर फाइनल में

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. टीम ने अपने चौथे मुकाबले में 2016 रियो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना की टीम को 3-1 से मात दी. टीम की यह चार मैचों में तीसरी जीत है. टीम को न्यूजीलैंड, स्पेन और अर्जेंटीना के खिलाफ जीत मिली है. भारत को सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से हार मिली. टीम ग्रुप-ए के अपने अंतिम मुकाबले में 30 जुलाई को मेजबान जापान से भिड़ेगी. मैच में भारत और अर्जेंटीना दोनों ने सधी शुरुआत की. पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ. दूसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. हाफ टाइम तक स्कोर 0-0 से बराबर था. दोनों ही टीमों ने पहले 30 मिनट में एक भी पेनल्टी कॉर्नर हासिल नहीं किए थे. 43वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर वरुण कुमार ने गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई.

चाैथे क्वार्टर में भारत ने दो गोल किए

अर्जेंटीना ने चौथे क्वार्टर में वापसी की. 48वें मिनट में मैको स्कूथ ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. इसके बाद दोनों टीमों ने आक्रामक खेल दिखाया. 58वें मिनट में भारत की ओर से विवेक सागर ने मैदानी गोल करके टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी. फिर 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने कॉनर्र पर गोल करके टीम को 3-1 की अजेय बढ़त दिलाई. भारत को कुल 8 कॉर्नर मिले और दो में भारत ने गोल किए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज