• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • VHP की चाहतः 'लव जिहाद' पर बने केन्द्रीय कानून, सरकारी नियंत्रण से मुक्त हों मंदिर, चलाएंगे अभियान

VHP की चाहतः 'लव जिहाद' पर बने केन्द्रीय कानून, सरकारी नियंत्रण से मुक्त हों मंदिर, चलाएंगे अभियान

विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि लव जिहाद पर केंद्रीय कानून बनना चाहिए. मंदिरो से सरकार का नियंत्रण हटना चाहिए.

विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि लव जिहाद पर केंद्रीय कानून बनना चाहिए. मंदिरो से सरकार का नियंत्रण हटना चाहिए.

MP News: 'लव जिहाद' और मंदिरों के नियंत्रण को लेकर वीएचपी (VHP) ने नई मांग रखी है. संगठन का कहना है कि लव जिहाद पर केंद्रीय कानून बनना चाहिए. मंदिरों पर से सरकारी नियंत्रण हटना चाहिए. इसके लिए विश्व हिंदू परिषद देश भर में अभियान चलाएगी.

  • Share this:

भोपाल. मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) देशभर में अभियान चलाएगी. रविवार को भोपाल में हुई विश्व हिंदू परिषद की मध्यभारत प्रांत की बैठक में इस सिलसिले में एक प्रस्ताव पास किया गया. वीएचपी का कहना है कि देश में लव जिहाद बढ़ रहा है. इसके इसके लिए केंद्रीय कानून की जरूरत है. वीएचपी के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि जब गुरुद्वारों, मस्जिद और चर्च का नियंत्रण सरकार नहीं करती तो फिर मंदिरों का आखिर क्यों किया जा रहा है.

कुमार ने कहा कि जब ईस्ट इंडिया कंपनी भारत आई थी, तब उन्होंने मंदिरों पर नियंत्रण करने का काम शुरू किया था, लेकिन आज भी मंदिरों पर सरकारी नियंत्रण आखिर कहां तक जायज है? उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में बैठक के दौरान प्रस्ताव पास किया गया है. मंदिरों का संचालन भी हिंदू समाज के लोगों को सौंपा जाना चाहिए. उन्होंने तर्क दिया कि चिदंबरम नटराज मंदिर मामले में कोर्ट भी ये कह चुका है कि सरकारों को मंदिरों के नियंत्रण का कोई अधिकार नहीं है, लिहाजा VHP इस मामले में केंद्रीय कानून बनाने की मांग करती है.

लव जिहाद पर प्रस्ताव पास, लिखा-बने केन्द्रीय कानून
वीएचपी की बैठक में इसके अलावा लव जिहाद को लेकर भी चर्चा हुई और एक प्रस्ताव पास किया गया. वीएचपी ने लव जिहाद कानून को लेकर भी केंद्रीय कानून बनाने की मांग की. वीएचपी के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि यद्यपि लव जिहाद को लेकर मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों ने कानून बनाए हैं, लेकिन ये ऐसी समस्या है, जिस पर केंद्रीय कानून बनना चाहिए, क्योंकि, अभी भी कई लोग तिलक लगाकर और नाम बदलकर लव जिहाद कर रहे हैं और ये षड्यंत्र राष्ट्रव्यापी है. उन्होंने कहा कि लव जिहाद रोकने के लिए हिंदू लड़कियों को भी जागरूक करने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी शादियां कई बार पहले सहमति से हो जाती हैं और तब उन्हें इसका पता नहीं चलता. इसके लिए विश्व हिंदू परिषद देशव्यापी अभियान चलाएगा.

कोरोना जागरूकता के लिए अभियान
वीएचपी ने कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए अभियान चलाने का फैसला किया है. इसके लिए पहले वीएचपी के कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. वीएचपी की बैठक में प्रांत संगठन मंत्री, प्रांत मंत्री सहित प्रांत कार्यसमिति, 9 विभाग टोली और 32 जिलो के अध्यक्ष, जिला मंत्री शामिल हुए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज