• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: विदिशा हादसे के 48 घंटे बाद जागी सरकार, जानिए कुओं को लेकर क्या लेने जा रही एक्शन

MP News: विदिशा हादसे के 48 घंटे बाद जागी सरकार, जानिए कुओं को लेकर क्या लेने जा रही एक्शन

एमपी के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि प्रदेश के जर्जर कुओं और बावड़ियों का सर्वे कराकर मरम्मत की जाएगी. (File)

एमपी के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि प्रदेश के जर्जर कुओं और बावड़ियों का सर्वे कराकर मरम्मत की जाएगी. (File)

Bhopal News: एमपी में हुए विदिशा हादसे ने सरकार को हिला दिया है. हादसे के 48 घंटे बाद सरकार ने फैसला लिया है कि वो प्रदेश में कुओं और बावड़ियों का सर्वे कराएगी. प्रदेश में कई कुएं और बावड़ियां है, जिनकी मरम्मत सालों से नहीं हुई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में हुए विदिशा हादसे के 48 घंटे बाद सरकार जाग गई. सरकार इस तरह के हादसों को रोकने के लिए संभावित दुर्घटना वाले कुएं और बावड़ी की मरम्मत कराएगी. इसे लेकर मध्य प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा. प्रदेश में कई कुएं और बावड़ियां ऐसे हैं, जिनकी सालों से मरम्मत नहीं हुई.

विदिशा हादसे में घायलों को भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती किया गया है. उन्हें देखने मंत्री विश्वास सारंग अस्पताल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मीडिया से कहा कि ऐसे हादसे भविष्य में दूसरी जगह न हों, इसके लिए सरकार दुर्घटना संभावित जगहों का सर्वे कराएगी. इसमें पुराने कुओं की जांच की जाएगी. हादसा होने वाले स्थानों की मरम्मत कराई जाएगी. ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए सरकार अभियान भी चलाएगी.

कुओं-बावड़ियों का सालों से नहीं हुआ सर्वे

मध्य प्रदेश में किसी भी जमीन पर बने कुओं और बावड़ियों के संरक्षण और देखरेख की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होती है. लेकिन, सालों से इन जर्जर कुओं-बावड़ियों का सर्वे नहीं हुआ है. यही कारण है कि सरकार के पास इसकी दुरुस्त जानकारी नहीं है. इसलिए अब हादसा होने के बाद इनकी मरम्मत के लिए सर्वे किया जाएगा. प्रशासन ने भोपाल में 4 साल पहले कुओं-बावड़ियों के संरक्षण के लिए सर्वे किया था. इस सर्वे के दौरान 400 में से 180 कुएं-बावड़ी जर्जर हालत में थे. लेकिन, प्रशासन ने पिछले 4 साल के बाद न ही मरम्मत का काम किया और न ही फिर से इसका सर्वे कराया. अधिकारियों को कहना है कि अब जर्जर कुएं-बावड़ियों को लेकर दिशा-निर्देश आ गए हैं. जल्दी इनकी मरम्मत करा ली जाएगी.

हादसे में 11 लोगों की गई थी जान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि गंजबासौदा का 24 घंटे का रेस्क्यू ऑपरेशन समाप्त हो गया. 11 पार्थिव शरीर निकाले गए हैं. यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. दु:ख की इस घड़ी में हम शोकाकुल परिवार के साथ हैं. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. उन्होंने यह भी बताया था कि ग्रामवासी, विश्वास सारंग जी, गोविंद सिंह राजपूत जी, आईजी, कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी व पूरी NDRF, SDRF, प्रशासकीय टीम ने अथक परिश्रम किया. हम सब पीड़ित परिवारों के साथ हैं और उनकी हरसंभव सहायता की जाएगी. बैरिकेड लगाकर कोई क्लेम हो, तो और दो दिन हम देखेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज