अपना शहर चुनें

States

MP में अब सब इंस्पेक्टर-कांस्टेबल पद पर खिलाड़ियों की सीधी भर्ती होगी, नोटिफिकेश जारी

MP NEWS- सीधी भर्ती के लिए खिलाड़ी को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होना ज़रूरी है.
MP NEWS- सीधी भर्ती के लिए खिलाड़ी को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होना ज़रूरी है.

BHOPAL : पुलिस विभाग (Police department) में हर साल 10 सब इंस्पेक्टर और 50 कांस्टेबल पदों पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सीधी भर्ती की जाएगी. लेकिन ये मौका सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगितियों में पदक जीते हैं

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश में पुलिस विभाग (Police) में खिलाड़ियों (Players) की सीधी भर्ती होगी. सरकार ने खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नया गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के तहत अब एमपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल के पद पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नौकरी मिलेगी. उन्हें लिखित परीक्षा नहीं देना पड़ेगी बल्कि सीधी भर्ती के तहत उनकी भर्ती होगी.

एमपी पुलिस में उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए नियम 2021 मध्यप्रदेश रजिस्ट्रार में एक फ़रवरी, 2021 को गृह विभाग द्वारा प्रकाशित किया गया है. इसमें ये व्यवस्था की गयी है कि अब पुलिस में हर साल 10 सब इंस्पेक्टर और 50 कांस्टेबल पदों पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सीधी भर्ती की जाएगी. लेकिन ये मौका सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगितियों में पदक जीते हैं. नियम के तहत  दोनों पदों पर खिलाड़ियों की भर्ती के लिए एडीजी विशेष सशस्त्र बल की अध्यक्षता में चयन समिति बनाई गई है. उम्मीदवारों को आरक्षण का लाभ भी मिलेगा. नियुक्त कर्मचारियों को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा 6 साल के लिए ट्रेनिंग में छूट दी जाएगी.





इन खिलाड़ियों को मिलेगी खाकी
सरकार के इस फैसले के बाद अब उत्कृष्ट खिलाड़ियों को ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर सीधे सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्ति दी जाएगी. राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति दी जाएगी. दोनों पदों की भर्ती के लिए खिलाड़ियों के पास नियमों में निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है. इसके लिए किसी प्रकार से न तो परीक्षा ली जाएगी और न ही फिजिकल टेस्ट होगा.

दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए पदक विजेता खिलाड़ियों को ऊंचाई में छूट रहेगी. पात्र खिलाड़ी को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होने के साथ ही राज्य खेल अकादमी में कम से कम 3 साल का प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए. इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख से पहले 3 साल तक प्राप्त पदक पाने वालों पर ही विचार किया जाएगा.इससे पुराने पदक मान्य नहीं होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज