MP में सज़ायाफ्ता कैदियों की सज़ा में एक महिने की छूट, गृहमंत्री ने किया ऐलान 

भोपाल में जेलकर्मियों का सम्मान किया गया.

सिमी जेल ब्रेक (Jail break) में शहीद हुए जेलर रमाकांत यादव के नाम पर भोपाल जेल का सभागार होगा. पुलिस की तरह जेल विभाग में भी जेल कर्मियों के लिए मकान बनाए जाएंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) की जेलों में बंद सज़ायाफ्ता कैदियों की सज़ा में सरकार ने एक महिने की छूट दे दी है. भोपाल सेंट्रल जेल (Jail) में आयोजित जेलकर्मियों के सम्मान समारोह में मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ये ऐलान किया. इस समारोह में भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर भी पहुंची थीं. उन्होंने 9 साल तक जेल में रहने के अपने अनुभव को सांझा किया.

गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा सेंट्रल जेल भोपाल के सभागार का नाम स्वर्गीय रमाकांत यादव के नाम पर होगा. साथ ही कोरोना से दिवंगत हुए डिप्टी जेलर श्री त्रिपाठी के परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी. प्रदेश में जेल प्रहरियों के लिए घर बनाए जाएंगे. इसके अलावा दंडित बंदियों की सजा में एक महिने की छूट मिलेगी. प्रदेश में 11 से 24 दिसंबर तक जेल प्रहरी के 282 पदों के लिए परीक्षा आयोजित होगी.

जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किए ये ऐलान
नरोत्तम मिश्रा ने कहा सिमी जेल ब्रेक में शहीद हुए रमाकांत यादव  के नाम पर भोपाल जेल का सभागार होगा. पुलिस की तरह जेल विभाग में भी जेल कर्मियों के लिए मकान बनाए जाएंगे. आने वाले दो-तीन साल में ये काम पूरा करना है. दंडित कैदियों की सज़ा हम आज से एक माह कम कर रहे हैं.

डॉक्टरों की कमी दूर करेंगे.
कार्यक्रम में मौजूद मंत्री विश्वास सारंग ने कहा गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ मिलकर जेलों में डॉक्टरों की कमी को पूरा करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि मुझे पता चला है कि जेलों में डॉक्टर के पद स्वीकृत हैं. लेकिन भर्ती नहीं हो पाई है. हम जल्द भर्ती करेंगे.

9 साल जेल में रहने का अनुभव
प्रज्ञा ठाकुर ने कहा जेल बहुत अच्छा स्थान है. मैंने 9 साल तक जी कर देखा है. मुंबई जेल में ठाकुरजी की तस्वीर लगा कर रखी थी. वहां की जेल अधीक्षक जूते पहनकर आ गई थीं. मैंने उनसे कहा यह ठाकुर जी का पवित्र स्थान है, इसे  अपवित्र मत कीजिए. प्रज्ञा ठाकुर ने कहा नेता बनना कोई बड़ी बात नहीं है. सत्य पर चलना बड़ी बात है. देश की रक्षा हर व्यक्ति का कर्तव्य है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.