MP उपचुनाव के बीच एक और इस्तीफे से बदला विधानसभा का गणित, जानें कौन कैसे बना पाएगा सरकार

राहुल लोधी के बीजेपी में जाने की अटकलें कई दिन से लगायी जा रही थीं.
राहुल लोधी के बीजेपी में जाने की अटकलें कई दिन से लगायी जा रही थीं.

राहुल लोधी के दमोह (Damoh) सीट से इस्तीफा देने के बाद विधानसभा सचिवालय की ओर से सीट क्रमांक 55 दमोह को रिक्त घोषित कर दिया गया है. विधानसभा (Assembly) सचिवालय से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

  • Share this:
भोपाल. ऐसा लग रहा है कि मध्य प्रदेश की राजनीति में अभी कई और तूफान आने बाकी हैं. इस बात के संकेत विधानसभा उपचुनाव (MP Assembly By Election) की तारीख से ठीक पहले कांग्रेस के एक और विधायक राहुल लोधी (Rahul Lodhi) के इस्तीफे से मिल रहे हैं. रविवार को बदले हुए नाटकीय घटनाक्रम में दमोह से कांग्रेस विधायक राहुल लोधी ने अपनी विधायकी से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में विधानसभा का गणित एक बार फिर बदल गया है. एक तरफ जहां बीजेपी को बहुमत के लिए अब सिर्फ 8 सीटों की जरूरत होगी तो वहीं कांग्रेस के लिए उपचुनाव की सभी 28 सीट जीतना जरूरी होगा. हालांकि 3 नवंबर को फिलहाल 28 सीटों के लिए ही उप चुनाव होगा. यानि विधानसभा की एक सीट रिक्त रहने पर बहुमत का आंकड़ा 115 सीट का रहेगा.

ये हो गया विधानसभा का गणित
बीजेपी - 107, कांग्रेस - 87, बीएसपी - 2, एसपी - 1, निर्दलीय - 4, रिक्त - 29, कुल - 230

कौन कितना फायदे में ?
अब एक सीट रिक्त होने के कारण 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने के बाद भी विधानसभा में सीटों की स्थिति 229 रहेगी. इस हिसाब से बहुमत का आंकड़ा विधानसभा में अब 115 हो गया है. बीजेपी को अब बहुमत के लिए केवल 8 सीट की जरूरत पड़ेगी, जबकि कांग्रेस को सभी 28 सीट जीतनी होंगी. चुनाव आयोग ने 28 सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था. लिहाजा 3 नवंबर को 28 सीटों के लिए ही उपचुनाव होगा. लेकिन अब आज एक और सीट खाली हो गई. आज खाली हुई सीट के लिए अलग से चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा.



विधानसभा से अधिसूचना जारी
इधर, राहुल लोधी के दमोह सीट से इस्तीफा देने के बाद विधानसभा सचिवालय की ओर से सीट क्रमांक 55 दमोह को रिक्त घोषित कर दिया गया है. विधानसभा सचिवालय से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. आज रविवार सुबह कांग्रेस विधायक राहुल लोधी ने विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज