MP में दूर हो जाएगी ऑक्सीजन के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भरता, 94 प्लांट लगाए जाएंगे

प्रदेश में 74 ऑक्सीजन प्लांट ज़िला मुख्यालयों और 20 तहसील में लगाए जाएंगे.

प्रदेश में 74 ऑक्सीजन प्लांट ज़िला मुख्यालयों और 20 तहसील में लगाए जाएंगे.

Bhopal. प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा ऑक्सीजन अब सरप्लस है. किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी.

  • Share this:

भोपाल. कोरोना संकट काल (Corona crisis) में ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी किल्लत के बीच ये खबर राहत देने वाली है. मध्यप्रदेश में अब भरपूर ऑक्सीजन मिलेगी. एक महीने के अंदर प्रदेश में कई ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे. कुछ प्लांट का काम शुरू हो गया है.

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा धीरे धीरे कोरोना की स्थिति नियंत्रित हो रही है. डिस्चार्ज होने वालों की संख्या लगातार बढ रही है. निजी अस्पतालों की समिति भी बना दी गई है. अब समस्या नहीं होने दी जाएगी. न ही किसी के साथ अन्याय होने दिया जाएगा.  आज सीएम खुद ग्रामीण स्तर तक जुड़ेंगे. ऑक्सीजन के क्षेत्र में अब सरप्लस है. कोरोना कर्फ्यू के परिणाम अब धीरे धीरे सामने आने लगे हैं. एमपी ने सभी क्षेत्र में अपने आपको मजबूत किया है. एक महीने के अंदर कई ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे.

कहां कितने प्लांट लगेंगे

मध्य प्रदेश के लिए अब तक कुल 94 प्लांट स्वीकृत हुए हैं. इसमें 74 प्लांट जिलों में और 20 प्लांट तहसीलों में लगाए जाएंगे. 8 प्लांट केंद्र और एयरोक्स कंपनी की मदद से खंडवा, शिवपुरी, सिवनी, उज्जैन, जबलपुर, मंदसौर, रतलाम और मुरैना जिले में लगाए जा रहे हैं. इसी तरह मुख्यमंत्री सहायता कोष से सीएमआईआर गैस ऑन कंपनी के जरिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और शहडोल जिलों में प्लांट लगाए जा रहे हैं. राज्य सरकार 23 प्लांट एरोक्स टेक कंपनी के जरिए सागर, सीहोर, विदिशा, गुना, सतना, रायसेन, बालाघाट, खरगोन, कटनी, बड़वानी, नरसिंहपुर, बैतूल, राजगढ़, भोपाल, देवास, धार, होशंगाबाद और दमोह में लगा रही है.
सियासत करना नहीं भूले गृहमंत्री

पूर्व सीएम कमलनाथ ने प. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को एमपी आने का न्यौता दिया है. इस पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा पश्चिम बंगाल में जिस तरह से हिंसा हुई, हत्या बलात्कार हुआ है. ये वही कमलनाथ हैं जो संजय गांधी के मित्र हैं. राहुल जी को वो नेता नहीं मानते. हो सकता है उन्हें ममता बनर्जी में अपना नेता नजर आ रहा हो. कपिल सिब्बल ने पांच राज्यों में नतीजे आने के बाद समीक्षा की बात कही है. गृह मंत्री ने कहा वो G-24 वाले नेताओं में शामिल हैं. लेकिन राहुल गांधी ने कहा कि वो पश्चिम बंगाल के नतीजे से खुश हैं.




जीतू पटवारी ने प्रभुराम चौधरी को ढूंढ़ कर लाने वालों को 11 हजार का इनाम देने के लिए कहा था. इस पर गृह मंत्री ने कहा प्रभुराम चौधरी भोपाल मे हैं,जो नेता दलित वर्ग से हैं कांग्रेस उन्हीं पर हमला करती है,कमलनाथ को ढूंढ़ कर लाएं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज