Home /News /madhya-pradesh /

mp panchayat chunav 2022 polling for the first phase tomorrow 1 crore 49 lakh 23 thousand voters will elect panch sarpanch mpsg

एमपी पंचायत चुनाव का पहला चरण कल, 1 करोड़ 49 लाख 23 हजार मतदाता चुनेंगे पंच-सरपंच

MP PANCHAYAT CHUNAV. पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा जो दोपहर 3:00 बजे तक चलेगा. मतदान के कारण ग्राम पंचायतों में अवकाश रहेगा.

MP PANCHAYAT CHUNAV. पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा जो दोपहर 3:00 बजे तक चलेगा. मतदान के कारण ग्राम पंचायतों में अवकाश रहेगा.

MP Panchayat Chunav First Phase : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण के मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी दी कि पहले चरण में एक करोड़ 49 लाख 23हज़ार 165 मतदाता हैं. पहले चरण के लिए 26,900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश भर में 3989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए मोबाइल पार्टियां भी सक्रिय रहेंगी. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में वीडियोग्राफी कराई जाएगी. पहले चरण में 1लाख से ज्यादा मतदान कर्मी तैनात रहेंगे. 52 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे. बारिश से मतपत्र को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वाटर प्रूफ सामग्री का उपयोग करने की आयोग ने सारी तैयारी की है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. अरसे बाद मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए तैयार है. चुनाव तीन चरण में होना हैं. कल यानि शनिवार 25 जून को पहले चरण का मतदान है. पहले चरण के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. प्रदेश भर में पहले चरण में जिला पंचायत के 341, जनपद के 2533 सदस्य, सरपंच 8662 और 135914 पंच पदों के लिए मतदान होगा. प्रदेश भर के 52 जिलों में 115 जनपद पंचायतों की 8702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा. संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

 1,49,64,123 मतदाता
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण के मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी दी कि पहले चरण में एक करोड़ 49 लाख 23हज़ार 165 मतदाता हैं. पहले चरण के लिए 26,900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश भर में 3989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए मोबाइल पार्टियां भी सक्रिय रहेंगी. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में वीडियोग्राफी कराई जाएगी. पहले चरण में 1लाख से ज्यादा मतदान कर्मी तैनात रहेंगे. 52 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे. बारिश से मतपत्र को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वाटर प्रूफ सामग्री का उपयोग करने की आयोग ने सारी तैयारी की है.

पहले चरण में इन पंचायतों में मतदान 
भोपाल की जनपद पंचायत फंदा- बैरसिया, जिला राजगढ़ के ब्यावरा-राजगढ़, जिला रायसेन के सिलवानी-बाड़ी, सीहोर के सीहोर, जिला विदिशा के बासोदा-विदिशा, इंदौर के इंदौर- डॉ. अम्बेडकर नगर (महू), सांवेर, देपालपुर, जिला खरगोन के भगवानपुरा, झिरन्या, सेगांव, जिला खण्डवा के खण्डवा, हरसूद, बलड़ी (किल्लोद), जिला धार के निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही, बदनावर, जिला झाबुआ के पेटलावद, थांदला, जिला बुरहानपुर के बुरहानपुर, अलीराजपुर के चंद्रशेखर आजाद नगर (भाबरा), कट्ठिवाड़ा, बड़वानी के सेंधवा, पानसेमल, ग्वालियर के मुरार, भितरवार, घाटीगांव, डबरा, गुना के गुना, बमोरी, शिवपुरी के खनियाधाना, बदरवास, जिला अशोकनगर के अशोकनगर, जिला दतिया के दतिया, जिला जबलपुर के सिहोरा, कुंडम, पनागर, जबलुपर (बरगी), जिला छिंदवाड़ा के छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई, अमरबाड़ा, जिला सिवनी के सिवनी, बरघाट, जिला बालाघाट के बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी, खैरलांजी, जिला मंडला के बिछिया, मवई, नैनपुर, जिला डिण्डौरी के शहपुरा, मेहदवानी और नरसिंहपुर के नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली, साईखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

ये भी पढ़ें- पंचायत चुनाव : इंदौर में 314 सरपंच और 1438 पंचों के लिए कल डाले जाएंगे वोट, मतदान दल रवाना

पहले चरण में इन ग्राम पंचायतों में मतदान
कटनी के विजयराघवगढ़, ढ़ीमरखेड़ा, जिला उज्जैन के बड़नगर, उज्जैन, जिला नीमच के नीमच, जिला रतलाम के विकासखण्ड आलोट, जिला शाजापुर के शाजापुर, जिला आगर-मालवा के बड़ौद, जिला मंदसौर के मंदसौर, जिला देवास के बागली, कन्नौद, खातेगांव, जिला सागर के सागर, रेहली, केसली, जिला छतरपुर के छतरपुर, राजनगर, जिला दमोह के दमोह, पथरिया, जिला टीकमगढ़ के बलदेवगढ़, जिला निवाड़ी के निवाड़ी, जिला पन्ना के पन्ना, अजयगढ़, जिला रीवा के हनुमना, मउगंज, नईगड़ी, जिला सिंगरौली के बैढन, जिला सीधी के सिहावल, कुसमी, जिला सतना के चित्रकूट (मझगवां), सुहावल (सतना), उचहेरा, जिला नर्मदापुरम के सोहागपुर, केसला, जिला बैतूल के बैतूल, आमला, शाहपुर, जिला हरदा के हरदा, टिमरनी, खिरकिया, जिला शहडोल के सोहागपुर, जिला उमरिया के उमरिया (करकेली), पाली नं. 2, अनूपपुर के पुष्पराजगढ़, जिला भिण्ड के मिहोना (रौन), लहार, जिला श्योपुर के श्योपुरकलां और जिला मुरैना के अंबाह और पोरसा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

सुबह 7बजे से तीन बजे तक मतदान
पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा जो दोपहर 3:00 बजे तक चलेगा. मतदान के कारण ग्राम पंचायतों में अवकाश रहेगा. निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलें इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. लोक कलाकारों के साथ स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम चलाए गए.

Tags: Madhya pradesh latest news, MP Panchayat Chunav, Panchayat Election News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर