Home /News /madhya-pradesh /

mp panchayat chunav error in voter list bjp complains to election commission allegations of mpsg

चुनाव से पहले बीजेपी ने निर्वाचन आयोग में की शिकायत, मतदाता सूची से क्यों काटे नाम ? 

MP News Today. बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने वरिष्ठ नेता उमाशंकर गुप्ता के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग में कमिश्नर से मुलाकात कर शिकायत सौंपी.

MP News Today. बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने वरिष्ठ नेता उमाशंकर गुप्ता के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग में कमिश्नर से मुलाकात कर शिकायत सौंपी.

Election News. बीजेपी ने मध्य प्रदेश में वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. उसने चुनाव आयोग से शिकायत की है और पूछा है कि वोटर लिस्ट मे से नाम क्यों काटे गए. पार्टी का कहना है बेवजह हजारों नाम काट दिए गए हैं. आयोग इसकी जांच कराए और कारण बताए. अगर गड़बड़ी है तो बताया जाए. उसने आयोग के सामने 6 मांगें रखी हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव से पहले मतदाता सूची को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. बीजेपी ने मतदाता सूची में बिना आधार नाम काटने का आरोप लगाया है. बीजेपी के एक प्रतिनिधि मंडल ने निर्वाचन आयोग के दफ्तर जाकर आयुक्त से शिकायत की. बीजेपी का आरोप है मतदाता सूचियों में एक एक विधानसभा क्षेत्र में करीब पांच-पांच हजार तक नाम काटे गए हैं.

हैरानी की बात ये है कि जब नाम काटने का आधार जिम्मेदारों से पूछा गया तो उसका कोई ठोस जवाब नहीं मिला है. ऐसे में जब तक मतदाता सूची में सुधार नहीं हो जाता तब तक चुनाव न कराए जाएं. बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल का कहना है राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से इस बात का भरोसा दिया गया है कि चुनाव से पहले मतदाता सूचियों में सुधार कर लिया जाएगा.

क्या है बीजेपी की मांग ? 
बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल की ओर से जो शिकायती आवेदन राज्य निर्वाचन आयुक्त को दिया गया है. उसके मुताबिक 6 प्रमुख मांगें रखी गई हैं.

1. अभी प्रकाशित मतदाता सूचियों के निरीक्षण का सभी मतदाताओं को मौका नहीं मिला है.

2. पुरानी प्रकाशित सूची में काटे गए नाम का आधार प्रकाशित किया जाए.

3. शासन ने जिन विस्थापित बस्तियों के मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों की जानकारी देने की व्यवस्था करने के लिए आयोग से कहा है वो की जाए.

4. स्थानीय निकायों के मतदान केंद्रों की सूची बिना किसी देर के घोषित की जाए.

5. मतदान केंद्रों की घोषणा के साथ ही बी एल ओ के नाम भी घोषित किए जाएं.

6. दोनों प्रक्रिया के बाद ही मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन कर बूथ पर लगायी जाएं. उसके बात आपत्तियां बुलाकर अंतिम प्रकाशन हो.

ये भी पढ़ें- चुनाव में बड़ों का बेड़ा पार लगाएंगे बच्चे, कांग्रेस ने मैदान में उतारी बाल ब्रिगेड

चुनाव की तैयारी
सुप्रीम कोर्ट से ओबीसी आरक्षण का रास्ता साफ होने के बाद मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. निकायों और पंचायतों में आरक्षण की प्रक्रिया भी हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकते हैं. ऐसे में बीजेपी ने इस ऐलान से पहले ही अपनी आपत्ति मतदाता सूचियों को लेकर दर्ज करा दी है

Tags: Bjp madhya pradesh, Madhya pradesh latest news, Voter List

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर