Home /News /madhya-pradesh /

mp panchayat elections second phase of polling on july 1 23967 polling stations more than 49000 policemen deployed mpsg

एमपी पंचायत चुनाव : दूसरे चरण का मतदान आज; 23967 मतदान केंद्र, 49000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

MP PANCHAYAT CHUNAV. एमपी में पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान है.

MP PANCHAYAT CHUNAV. एमपी में पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान है.

MP Panchayat Chunav. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रदेश भर में 23,967 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं. इनमें 3580 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. यहां मोबाइल पार्टियां भी सक्रिय रहेंगी. 47 जिलों में 49,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने अपील की है कि सभी लोग निर्भीक होकर मतदान करें. पहले चरण में निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की गई है. इस बार भी अगर निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाई जाती है तो चिन्हित व्यक्तियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दूसरे चरण का मतदान आज 1 जुलाई को है. मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है. दूसरे चरण में 47 जिलों की 106 जनपद पंचायतों की 7655 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होगा. दूसरे चरण में एक करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 मतदाता हैं जो अपने नेता चुनेंगे. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

23,967 मतदान केंद्र, 3580 संवेदनशील
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रदेश भर में 23,967 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं. इनमें 3580 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. यहां मोबाइल पार्टियां भी सक्रिय रहेंगी. 47 जिलों में 49,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने अपील की है कि सभी लोग निर्भीक होकर मतदान करें. पहले चरण में निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की गई है. इस बार भी अगर निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाई जाती है तो चिन्हित व्यक्तियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इन जिलों में शुक्रवार को मतदान
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जिला राजगढ़ के जीरापुर, खिलचीपुर, जिला रायसेन के उदयपुरा, गैरतगंज, बेगमगंज, जिला सीहोर के नसरूल्‍लागंज, इछावर, जिला विदिशा के सिरोंज, नटेरन, जिला खरगोन के महेश्‍वर, बड़वाह, खण्‍डवा खालवा, पुनासा,  जिला धार के गंधवानी, उमरबन (बाकानेर), धरमपुरी, मनावर, जिला झाबुआ के झाबुआ, मेघनगर, रानापुर, रामा, जिला बुरहानपुर के खकनार, जिला अलीराजपुर के अलीराजपुर, जोबट, जिला बड़वानी के ठीकरी, राजपुर, निवाली, जिला गुना के राघौगढ़, चाचोड़ा, जिला शिवपुरी के पिछोर, नरवर, कोलारस, जिला अशोकनगर के ईसागढ़, जिला दतिया के सेवड़ा, भाण्‍डेर, जिला जबलपुर के मझौली, पाटन, शाहपुरा, छिंदवाड़ा के सौसर, पांढुरना, परासिया, बिछुआ, जिला सिवनी के लखनादौन, घंसौर (कहानापस) धनोरा, बालाघाट के लांजी, किरनापुर, कटंगी, जिला मंडला के घुघरी, मोहगांव, मंडला,  जिला डिंडौरी के डिंडौरी, अमरपुर, जिला कटनी के बड़वारा,कटनी,में मतदान होगा.

ये भी पढ़ें- निकाय चुनाव के प्रचार में कहां हैं दिग्विजय सिंह? पूर्व सीएम की गैर मौजूदगी से बीजेपी पशोपेश में

पंच, सरपंच, जिला पंचायत और जनपद पंचायत सदस्यों के लिए मतदान
शुक्रवार 1 जुलाई को होने जा रहे दूसरे चरण के मतदान में जिला पंचायत सदस्य के 291पदों, जनपद पंचायत सदस्य के 2283, सरपंच के 7655 पद, पंच के 1 लाख 22 हजार 146 पद हैं. कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. इसलिए अब जिला पंचायत सदस्य के लिए 291, जनपद पंचायत के लिए 2227, सरपंच के 7373 और पंचों के 22 हजार 451 पदों के लिए मतदान होगा.

इन जिलों में भी शुक्रवार को वोटिंग
उज्‍जैन के खाचरौद, घटिया, जिला नीमच के जावद, जिला रतलाम के बाजना, सैलाना, शाजापुर के मोमन बडोदिया, जिला आगर-मालवा के आगर जिला मंदसौर के सीतामउ, भानपुरा, जिला देवास के देवास, टोंकखुर्द, सोनकच्‍छ, जिला सागर के मालथौन, बण्‍डा, देवरी, बीना, जिला छतरपुर के बड़ामलहरा, बकस्‍वाहा बारीगढ़ (गौरीहार) जिला दमोह के जवेरा, हटा, जिला टीकमगढ़ के टीकमगढ़, पलेरा, जिला निवाड़ी के पृ‍थ्‍वीपुर, जिला पन्‍ना के गुन्‍नौर, पवई, शाहनगर,  जिला रीवा के रीवा, रायपुर कर्चुलियान, गंगेव, जिला सिंगरौली के देवसर, जिला सीधी के रामपुर नैकिन, मझौली, जिला सतना के नागौद, अमरपाटन, रामनगर, जिला नर्मदापुरम के सिवनी मालवा, पिपरिया, जिला बैतूल के घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर, चिचोली,  जिला शहडोल के ब्‍योहारी, जयसिंह नगर, जिला उमरिया के मानपुर, जिला अनूपपुर के जैतहरी, जिला भिंड के अटेर, भिंड, जिला श्‍योपुर के कराहल और जिला मुरैना के मुरैना तथा जौरा जनपद पंचायत में एक जुलाई को मतदान होगा.

Tags: Madhya pradesh latest news, Madhya Pradesh Politics, MP Panchayat Chunav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर