Petrol-Diesel Price Today: भोपाल में देश भर में सबसे ज्यादा महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल, जानिए आज के रेट

पेट्रोल डीजल के दाम 17 वें दिन भी बढ़े

पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस अब सड़क पर उतर रही है.

  • Share this:
भोपाल. पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) के दामों में लगी आग बुझने का नाम नहीं ले रही है.  लगातार 17वें दिन दाम में इजाफा हुआ है. पूरे देश में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है, लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देश के सभी महानगरों के मुकाबले सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत में 23 जून को प्रति लीटर 20 पैसे और डीजल में 52 पैसे की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद यहां पेट्रोल 87 रुपए 39 पैसे और डीजल 78.87 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगा है.

लॉकडाउन की वजह से केंद्र सरकार का खजाना खाली हो गया था. ऐसे में उसके पास पेट्रोल-डीजल ही एकमात्र का ऐसा जरिया था, जहां से वह अच्छी आमदनी की जा सकती है. असल में जब कच्चे तेल की कीमतें काफी नरम थीं, तो सरकार ने टैक्सेज में भारी बढ़त कर इनके दाम बढ़ा दिए. इससे पेट्रोलियम कंपनियों को कोई फायदा नहीं हुआ है. अब जब कच्चे तेल की लागत एक महीने में दोगुना हो गई है तो पेट्रोलियम कंपनियों को अपना फायदा बनाए रखने के लिए इनकी कीमतें लगातार बढ़ानी पड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें-Petrol Price Today- कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल-डीज़ल के दाम समान रेट पर पहुंचे, जानिए ऐसा क्यों हुआ

सियासी पारा चढ़ा
पेट्रोल और डीजल के दामों में हर दिन हो रहे इजाफे को लेकर प्रदेश का सियासी पारा भी गर्म है. विपक्ष के पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने के विरोध के बीच भी पेट्रोलियम कंपनियों ने दाम बढ़ाने का सिलसिला जारी रखा है. 17 दिन में दोनों पेट्रोलियम उत्पादों के दाम 10 से ग्यारह रुपए बढ़ गए हैं.

कांग्रेस 24 जून को करेगी प्रदर्शन
पेट्रोल-डीजल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस अब सड़क पर उतर रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ के निर्देश पर 24 जून को ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक कांग्रेसी विरोध प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस के मीडिया को-ऑर्डिनेटर अभय दुबे ने कहा बीते 17 दिन में पेट्रोल में करीब ₹11 तक की वृद्धि हुई है. 6 जून को पेट्रोल का दाम 77 56 पैसे प्रति लीटर था जो अब बढ़कर 88.39 पैसे जा पहुंचा है. कांग्रेस इस महंगाई का विरोध करेगी. कांग्रेस का कहना है पेट्रोल डीजल पर उत्पाद शुल्क बीते 6 साल में बेतहाशा बढ़ोतरी की गई है जो यूपीए सरकार की तुलना में कहीं ज्यादा है. 6 साल के दौरान मोदी सरकार ने लगभग 18 करोड रुपए जनता की जेब से निकाले हैं और अभी भी पेट्रोल के दाम बढ़ाने का सिलसिला जारी है.ऐसे में कांग्रेस सड़क पर उतर कर विरोध जताएगी.(बिज़नैस डेस्क के इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.